1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. sarna code bill partial impact of flywheel jam in capital protesters burnt effigy of government srn

Sarna code bill : राजधानी में चक्का जाम का आंशिक असर, प्रदर्शनकारियों ने सरकार का पुतला फूंका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सरना कोड को लेकर झारखंड में प्रदर्शन
सरना कोड को लेकर झारखंड में प्रदर्शन
प्रतीकात्मक तस्वीर

रांची : सरना कोड की मांग को लेकर केंद्रीय सरना समिति व अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के राज्यव्यापी चक्का जाम का राजधानी में आंशिक असर दिखा. कई जगहों पर सरना कोड के समर्थन में बड़ी संख्या में लोगों ने सड़क पर मार्च भी किया. वहीं, आदिवासी सेंगेल अभियान के सदस्यों ने पांच राज्यों में लगभग 500 जगहों पर चक्का जाम व सड़क पर मार्च किया और राज्य सरकार का पुतला फूंका.

कोकर चौक से अल्बर्ट एक्का चौक तक किया मार्च :

रांची में केंद्रीय सरना समिति व अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के सदस्य, केंद्रीय सरना समिति के अध्यक्ष फूलचंद तिर्की के नेतृत्व में कोकर चौक से अल्बर्ट एक्का चौक तक मार्च, चक्का जाम व प्रदर्शन किया गया. फूलचंद तिर्की ने कहा कि आदिवासी लंबे समय से सरना कोड की मांग कर रहे हैं.

झारखंड सरकार ने माॅनसून सत्र में सरना धर्म कोड का बिल पारित कर केंद्र भेजने का वादा किया था, पर सरकार के किसी भी विधायक या मंत्री ने सरना कोड के लिए आवाज नहीं उठायी. 2021 की जनगणना दो महीनों में शुरू होनेवाली है.

ऐसे में यदि आदिवासियों को उनका संवैधानिक अधिकार नहीं दिया जाता है, तो फिर उन्हें 2031 तक धर्मकोड की लड़ाई लड़नी होगी. चक्का जाम पूरी तरह सफल रहा है. कई जगहों पर लोगों ने इस मांग के लिए सड़क पर मार्च भी किया. राज्य सरकार विशेष सत्र बुला कर सरना धर्म कोड का बिल सदन से पारित कर केंद्र को भेजे. महासचिव संजय तिर्की ने कहा कि चक्का जाम को विभिन्न संगठनों का भरपूर सहयोग मिला.

रिंग रोड किया जाम :

सरना समिति रेंडो करम टोली के सदस्यों ने कांके के चुट्टू पंचायत में रिंग रोड को जाम किया. इसमें चुट्टू, रेंडो, करम टोली मौजा के युवा शामिल थे.

जाम समर्थक गिरफ्तार व रिहा :

केंद्रीय सरना समिति के केंद्रीय अध्यक्ष फूलचंद तिर्की, महासचिव संजय तिर्की, नीरा टोप्पो महिला अध्यक्ष, महानगर अध्यक्ष विनय उरांव, जिला अध्यक्ष अमर तिर्की, भीम आर्मी भारत सेवा मिशन महिला मोर्चा की अध्यक्ष प्रभा देवी, भुवनेश्वर लोहार आदि को अलबर्ट एक्का चौक पर कोतवाली थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया. उन्हें बाद में रिहा किया गया.

रांची में 199 व गुमला में 45 को हिरासत में लिया गया : पुलिस मुख्यालय के अनुसार रांची के विभिन्न थाना क्षेत्रों से कुल 199 और गुमला में 45 लोगों को पुलिस ने हिरासत मेंं लिया. शाम में सभी लोगों को छोड़ दिया गया. पलामू, गुमला, लोहरदगा के भंडरा अादि जगहों में भी सड़क जाम किया गया था.

ये संगठन थे शामिल

केंद्रीय सरना समिति अखिल फूलचंद तिर्की, भारतीय आदिवासी विकास परिषद सत्यनारायण लकड़ा, भीम आर्मी भारत एकता मिशन, रांची महानगर सरना समिति, जिला सरना समिति, सरना समिति महिला शाखा, बरियातू सरना समिति, बोडेया सरना समिति, टुंकीटोला सरना समिति, गीतिल कोचा सरना समिति, हटिया सरना समिति, रेंडो सरना समिति व अन्य संगठन.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें