1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. new traffic rules of jharkhand driving license canceled latest updates hindi news jharkhand hindi news prt

अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो खैर नहीं, ड्राइविंग लाइसेंस भी हो सकता है कैंसल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो अब खैर नहीं
ट्रैफिक नियमों को तोड़ा तो अब खैर नहीं
File Photo

Traffic Rule, Driving License, Hindi News, Latest Updates: राजधानी में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी कर वाहन चलानेवालों का अब जांच के बाद तत्काल लाइसेंस जब्त किया जायेगा. वाहन चालकों को लाइसेंस जब्ती से संबंधित रसीद भी दी जायेगी. इसके बाद ट्रैफिक पुलिस मोटर वाहन अधिनियम की धारा के तहत लाइसेंस को स्थायी रूप से रद्द करने या निलंबित करने की अनुशंसा करेगी. इसकी तैयारी ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने शुरू कर दी है.

उन्होंने बताया कि कार्रवाई के लिए ट्रैफिक पुलिस को एफटीवीआर (फील्ड ट्रैफिक वाॅयलेशन रिपोर्ट) मशीन उपलब्ध करायी गयी है. इसका ट्रायल शुरू किया गया है. अभी सिर्फ इससे चालान काटा जा रहा है. जल्द ही इसके जरिये लाइसेंस जब्त करने की कार्रवाई घटना स्थल पर ही की जायेगी.

ट्रैफिक एसपी के अनुसार, ड्रंक एंड ड्राइव, रेस ड्राइविंग, खतरनाक ढंग से ड्राइविंग, बिना इंश्योरेंस सहित मोटर वाहन अधिनियम की अन्य धाराओं में लाइसेंस जब्त करने का प्रावधान है. अभी किसी के पकड़े जाने पर उसे थाना ले जाकर लाइसेंस निलंबित करने की अनुशंसा करने के लिए लाइसेंस को जब्त किया जाता है.

एफटीवीआर मशीन के जरिये यह काम जांच के दौरान ही घटना स्थल पर संभव हो पायेगा. उल्लेखनीय है कि ट्रैफिक पुलिस वर्ष 2020 में 34805 लोगों के लाइसेंस को निलंबित करने की अनुशंसा कर चुकी है. वहीं वर्ष 2021 में सात फरवरी तक 1781 वाहन चालकों के लाइसेंस निलंबित करने की अनुशंसा ट्रैफिक पुलिस कर चुकी है.

बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के 103 ऑटो और काली फिल्म लगे 11 वाहन पकड़े गये : राजधानी में 18 व 19 फरवरी को चलाये गये चेकिंग अभियान के दौरान बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के 103 ऑटो और काली फिल्म लगी 11 वाहनों को पकड़ा गया. इन वाहनों पर ट्रैफिक पुलिस ने जुर्माना किया है. चेकिंग अभियान ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग के निर्देश पर राजधानी के चारों ट्रैफिक थाना क्षेत्र में चलाया गया था.

ट्रैफिक एसपी ने बताया कि बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के ऑटो चलाये जाने और काली फिल्म लगा कर वाहन चलाये जाने की सूचना मिली थी. इसके बाद चारों ट्रैफिक थाना प्रभारी को अभियान चलाकर कार्रवाई की जिम्मेवारी सौंपी गयी थी. इसके साथ ही इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेवारी ट्रैफिक के दोनों डीएसपी को सौंपी गयी थी.

अभियान के तहत गोंदा ट्रैफिक थाना क्षेत्र से बिना प्रदूषण सर्टिफिकेट के 40 ऑटो और काली फिल्म लगी दो गाड़ी, चुटिया ट्रैफिक थाना क्षेत्र से बना प्रदूषण सर्टिफिकेट के 11 ऑटो और काली फिल्म लगी आठ गाड़ी, लालपुर ट्रैफिक थाना क्षेत्र से 36 ऑटो और काली फिल्म लगी एक गाड़ी व जगन्नाथपुर ट्रैफिक थाना क्षेत्र से 16 ऑटो को पकड़ा गया.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें