25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में मॉनसून सक्रिय, बानो में 110 व राजधानी में 53 मिमी हुई बारिश

पांच तक सक्रिय रहेगा, छह जुलाई से बारिश में कमी आ सकती है. मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री सेसि रिकाॅर्ड किया गया.

रांची. झारखंड में मॉनसून सक्रिय है. पांच जुलाई तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी से लेकर मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है. बिहार के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है. इसका असर बिहार से सटे झारखंड के जिलों में दिख रहा है. इस कारण पिछले 24 घंटे में राजधानी सहित अलग-अलग हिस्सों में अच्छी बारिश हुई है. सिमडेगा के बानो में सबसे अधिक 110 मिमी बारिश हुई है. वहीं, राजधानी में 53 मिमी के आसपास बारिश हुई है.

मौसम केंद्र का पूर्वानुमान है कि तीन और चार जुलाई को संताल परगना के साथ-साथ उससे सटे इलाकों में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. राज्य के मध्य हिस्सों (राजधानी सहित) में भी कहीं-कहीं बारिश का अनुमान है. इस दौरान कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात की भी संभावना है. इसको लेकर लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है. मौसम केंद्र के प्रभारी निदेशक अभिषेक आनंद के अनुसार, बानो के अतिरिक्त सिमेडगा में 83, बरकाटांड़ 80 व महुआडाड़ में 62 मिमी के आसपास बारिश हुई. उन्होंने कहा कि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बिहार की ओर से है. एक टर्फ उत्तरी पंजाब से मिजोरम जा रहा है, जो बिहार और असम के आसपास है. दोनों का असर झारखंड में दिख रहा है. इसका असर पांच जुलाई तक रहेगा. छह जुलाई से बारिश में कमी आ सकती है.

जुलाई में अच्छी बारिश का अनुमान

भारत सरकार के मौसम विभाग ने अगले तीन माह का पूर्वानुमान जारी किया है. इसके अनुसार, जुलाई माह में अच्छी बारिश हो सकती है. जून में पूरे झारखंड में सामान्य से कम बारिश हुई है. करीब 53 फीसदी की कमी है. राज्य में अब तक 206 मिमी बारिश होनी चाहिए थी. इसकी तुलना में सिर्फ 93 मिमी बारिश हुई है. कई जिलों में सामान्य से काफी कम बारिश हुई है.

तापमान सामान्य से नीचे

लगातार बारिश के कारण राज्य के करीब-करीब सभी जिलों का अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे हो गया है. राजधानी का तापमान लगातार दूसरे दिन 30 डिग्री सेसि से नीचे रहा. मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री सेसि रिकाॅर्ड किया गया. वहीं, जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेसि के आसपास रहा. छह जुलाई तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेसि से नीचे रहने का अनुमान है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें