1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. mandar bypolls concluded peacefully with 60 percent voting counting on 26th june smj

Mandar ByPolls : 60 फीसदी वोटिंग के साथ शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मांडर विधानसभा चुनाव, 26 जून को काउंटिंग

मांडर विधानसभा उपचुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. वर्ष 2019 के चुनाव की तुलना में इस उपचुनाव में करीब सात फीसदी कम वोट पड़े हैं. इस बार 60.05 फीसदी वोटिंग हुई, जबकि वर्ष 2019 में 67.52 फीसदी वोटिंग हुई थी. 433 बूथों पर 14 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद हो गयी है. काउंटिंग 26 जून को है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: मांडर विधानसभा उपचुनाव में वोटिंग के लिए काफी संख्या में खड़ी महिला मतदाता.
Jharkhand news: मांडर विधानसभा उपचुनाव में वोटिंग के लिए काफी संख्या में खड़ी महिला मतदाता.
प्रभात खबर.

Mandar ByPolls: रांची का मांडर विधानसभा उपचुनाव छिटपुट घटनाओं को छोड़ कर सभी जगहों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ. कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है. गुरुवार की सुबह सात बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम चार बजे खत्म हुई. इस उपचुनाव में शाम चार बजे तक 60.05 फीसदी वोटिंग की खबर है. देर शाम तक वोटिंग परसेंटेज में कुछ बदलाव आ सकता है. इस संबंध में डीसी छवि रंजन ने मतदाता समेत सभी मतदान कर्मी और सुरक्षा कर्मियों को बधाई दी है.

14 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में हुई बंद चुनाव खत्म होने के साथ ही करीब साढ़े तीन लाख वोटर्स 14 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में बंद कर दी है. अब 26 जून को मतगणना के दिन EVM खुलेगा. EVM को रांची के पंडरा बाजार समिति में तैयार किये गये स्टांग रूम में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच कमरा में रखकर उसे सील किया गया है. बता दें कि मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए कुल मतदाताओं की संख्या 3,49,218 है. इसमें 1,76,526 पुरुष और 1,72,686 महिला मतदाता और छह थर्ड जेंडर मतदाता हैं.

पिछले चुनाव की तुलना में करीब सात फीसदी वोटिंग हुई कम

मांडर विधानसभा के उपचुनाव में अब तक 60.65 फीसदी मतदान हुई है. वर्ष 2019 में हुए चुनाव की तुलना में यह करीब सात फीसदी कम है. 2019 के विधानसभा चुनाव में 67.52 फीसदी वोटिंग हुई थी. वहीं वर्ष 2014 के चुनाव में 66.17 फीसदी वोटिंग हुई थी. पिछले दो विधानसभा चुनाव की तुलना में इस उपचुनाव में वोटिंग कम हुई है.

67 फीसदी दिव्यांग मतदाताओं ने किया वोटिंग

इस संबंध में डीसी छवि रंजन ने पत्रकारों से बात करते हुए शांतिपूर्ण उपचुनाव के लिए सभी को बधाई दी है. साथ ही कहा कि इस उपचुनाव में 3,035 दिव्यांग मतदाता और 80 वर्ष से अधिक उम्र के 2,845 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग मतदान केंद्र पर तथा 747 ने डाकपत्र के माध्यम से किया. अगर प्रतिशत की बात करें, तो 67.72 फीसदी दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं, 80 वर्ष से अधिक उम्र के 39.83 फीसदी वृद्ध मतदाताओं ने वोटिंग की है.

239 बूथों की हुई वेबकास्टिंग

मांडर विधानसभा के सभी 239 बूथों की वेबकास्टिंग की गयी. वहीं, जिला मुख्यालय में बने कंट्रोल रूप में EVM की सेफ ट्रांसपोर्टिंग के लिए GPS ट्रैकिंग, SMS मॉनिटरिंग आदि का डीसी ने जायजा लिया. बता दें कि मांडर विधानसभा चुनाव में कुल 433 मतदान केंद्र बनाए गए थे. इसमें 145 अतिसंवेदनशील, 166 संवेदनशील और 72 सामान्य मतदान केंद्र था.

इन प्रत्याशियों की किस्मत हुई EVM में कैद
पार्टी : प्रत्याशी

भारतीय जनता पार्टी : गंगोत्री कुजूर
इंडियन नेशनल कांग्रेस : शिल्पी नेहा तिर्की
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिसिस्ट) : सुभाष मुंडा
नवोदय जनतांत्रिक पार्टी : दिनेश उरांव :
शिवसेना : रेखा कुमारी :
कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिसिस्ट- लेनिनिस्ट) रेड स्टार : शिवचरण लोहरा

आठ निर्दलीय प्रत्याशी

देवकुमार धान, अगनी तिर्की, अशोक उरांव, आनंद पॉल तिर्की, जोहन तिर्की, निरोज उरांव, मार्शल बारला, सुशील उरांव

35 माॅडल केंद्र बने

मांडर उपचुनाव में कुल 433 मतदान केंद्रों में आयोग द्वारा 35 मॉडल मतदान केंद्र बनाया गया था. इसके अतिरिक्त 38 ऐसे मतदान केंद्र चिह्नित किए गए थे जहां पर्दानशीं महिलाओं की संख्या अधिक थी, जिसके कारण इन केंद्रों पर एक महिला मतदान पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की भी गई थी.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें