25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शोध के लिए मूल बातों की जानकारी जरूरी

संत जेवियर्स कॉलेज रांची के फादर प्रूस्ट हॉल में इंटरनेशनल बेनेवोलेंट रिसर्च फाउंडेशन और आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को तीन दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई.

रांची. संत जेवियर्स कॉलेज रांची के फादर प्रूस्ट हॉल में इंटरनेशनल बेनेवोलेंट रिसर्च फाउंडेशन और आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को तीन दिवसीय कार्यशाला शुरू हुई. इसका विषय शोध क्रियाविधि है. उदघाटन फादर नाबोर लकड़ा ने किया. उदघाटन सत्र में शोध विषय संबंधित जानकारी देने के लिए डॉ अर्नेशा गुहा व डॉ फादर प्रभात केनेडी सोरेंग बतौर मुख्य वक्ता आमंत्रित थे. डॉ अर्नेश गुहा ने कहा कि शोध के लिए हमें मूल बातों और कितने प्रकार से शोध होते हैं, उनकी जानकारी होना आवश्यक है. उन्होंने सामाजिक शोध करने के प्रकार और उसके विविध आयामों के बारे में भी समझाया. वहीं डॉ प्रभात केनेडी सोरेंग ने बताया कि नयी पीढ़ी के स्कॉलर्स शोध प्रक्रिया, नियम और शर्तों से अनभिज्ञ रहते हैं. इस कारण डॉक्टरेट करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. उन्हें कॉपीराइट जैसे विषयों से खुद को बचाना चाहिए. कार्यशाला में बिहार, बंगाल, झारखंड और ओडिशा से लगभग 100 प्रतिभागी उपस्थित हुए. मौके पर आइक्यूएसी के संयोजक डॉ शिव कुमार और बीएड विभागाध्यक्ष डॉ फादर फ्लोरेंस पूर्ति सहित अन्य मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें