1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast when is the entry of monsoon ready to knock in jharkhand there will be heavy rain on this day meteorological department issued orange alert grj

Jharkhand Weather Forecast : झारखंड में दस्तक देने को तैयार मानसून की कब हो रही एंट्री, इस दिन होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast : 13 से 15 जून के बीच झारखंड में दस्तक देगा मानसून
Jharkhand Weather Forecast : 13 से 15 जून के बीच झारखंड में दस्तक देगा मानसून
तस्वीर-राज कौशिक

Jharkhand Weather Forecast, रांची न्यूज : झारखंड में 13 से 15 जून के बीच पूरी तरह से मानसून के प्रवेश कर जाने की संभावना प्रबल हो गयी है. राज्य के कई जिलों में 12 जून से मध्यम व भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक आज 11 जून को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जो बहुत ही स्ट्रांग है. इसका सीधा असर बंगाल, ओड़िशा व झारखंड पर पड़ेगा. इस कारण शुक्रवार को भी कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी. इस देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

केंद्रीय मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार झारखंड में प्री मानसून बारिश की शुरुआत हो चुकी है. 12 से 15 जून के बीच कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. मौसम में हो रहे परिवर्तन को देखते हुए झारखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के लगभग सभी जिलों में मानसून के प्रवेश करते ही लगातार बारिश होगी. मेघ गर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून अगले दो दिनों में पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के सभी इलाकों तक पहुंच जाएगा. माना जा रहा है कि अगले एक- दो दिनों में इन इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो वज्रपात से बचने के लिए बारिश होने या मेघ गर्जन होने पर खेतों में न जायें. मौसम सामान्य होने तक प्रतीक्षा करें. पेड़ के नीचे नहीं रहें. बिजली के खंभों से दूर रहें.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें