34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में गर्मी की तपिश के बीच बदलेगा मौसम, बारिश के आसार, हीट वेब को लेकर येलो अलर्ट जारी

झारखंड में गर्मी की तपिश के बीच मौसम का मिजाज बदलेगा. इस दौरान गरज के साथ बारिश के आसार हैं. वज्रपात की भी आशंका है. मौसम विभाग ने हीट वेब को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

रांची: गर्मी की तपिश के बीच झारखंड में फिर बारिश हो सकती है. 22 व 23 अप्रैल को कोल्हान समेत अन्य जिलों में मौसम का मिजाज बदलेगा. इससे इन जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है. गरज के साथ वज्रपात की भी आशंका है. इधर, मौसम वैज्ञानिकों ने हीट वेब (लू/लहर) को लेकर चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी की है. 22 अप्रैल तक हीट वेब से राहत नहीं मिलने वाली है. ऐसे में तेज धूप में घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गयी है. आवश्यक हो तभी बाहर निकलें और एहतियात जरूर बरतें. पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें और छाता व टोपी का इस्तेमाल जरूर करें.

22 व 23 अप्रैल को बारिश के आसार
21 अप्रैल को आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. 22 अप्रैल को झारखंड के दक्षिणी भागों (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां व सिमडेगा) में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है. 23 अप्रैल को दक्षिणी (पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां व सिमडेगा) एवं निकटवर्ती मध्य भागों में कहीं-कहीं बारिश के आसार हैं. गरज के साथ वज्रपात की भी आशंका जतायी गयी है.

ALSO READ: झारखंड में बढ़ी गर्मी की तपिश, बीमार हो रहे स्कूली बच्चे, ऐसे करें बचाव

हीट वेब को लेकर येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने हीट वेब को लेकर चेतावनी जारी की है. इस बाबत येलो अलर्ट जारी किया गया है. 19 अप्रैल यानी आज शुक्रवार को कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम व सरायकेला खरसावां, संताल परगना प्रमंडल के दुमका, पाकुड़, गोड्डा व साहिबगंज जिलों में कहीं-कहीं हीट वेब की स्थिति देखी जा सकती है.

22 अप्रैल तक हीट वेब से राहत नहीं
मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में 22 अप्रैल तक हीट वेब की स्थिति देखी जा सकती है. 20 व 21 अप्रैल को कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां जिलों में एवं उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में बोकारो एवं धनबाद जिलों में व संताल परगना प्रमंडल में देवघर, जामताड़ा, दुमका, पाकुड़, गोड्डा व साहिबगंज जिलों में कहीं-कहीं हीट वेब की स्थिति देखी जा सकती है. 22 अप्रैल को कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला खरसावां जिलों में, संताल परगना प्रमंडल के दुमका, पाकुड़, गोड्डा व साहिबगंज जिलों में कहीं-कहीं हीट वेब की स्थिति देखी जा सकती है.

ALSO READ: Weather Forecast: रांची का तापमान इस दिन होगा 40 डिग्री, झारखंड के लिए HEAT WAVE का अलर्ट

हीट वेब से ऐसे करें बचाव
मौसम वैज्ञानिकों ने हीट वेब से बचाव के लिए कुछ उपाय बताए हैं.

  1. दोपहर 11 बजे से 3 बजे के बीच धूप में घर से बाहर निकलने से परहेज करें.
  2. पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें. अधिक से अधिक पानी पीने का प्रयास करें, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो.
  3. हल्के व सूती कपड़े पहनें. धूप में बाहर जाते वक्त छाता व टोपी का इस्तेमाल जरूर करें.
  4. जब बाहर का तापमान अधिक हो तो बाहरी गतिविधियों से बचने का प्रयास करें.
  5. यात्रा करते समय पानी का बोतल अपने साथ अवश्य रखें.
  6. शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय नहीं पीयें.
  7. बासी भोजन भी नहीं खाएं.
  8. ऐसे मौसम में बुजुर्ग, बच्चे, बीमार व गर्भवती महिला पर ‍विशेष ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि अत्यधिक गर्मी में अस्वस्थ होने की आशंका ज्यादा रहती है.
  9. यदि आप बीमार या अस्वस्थ महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.
  10. ओआरएस, नींबू पानी, लस्सी, छाछ का सेवन करें.

ALSO READ: झारखंड में पड़ रही भीषण गर्मी, मवेशियों की करें विशेष देखभाल, ऐसे रखें चारा-पानी का ख्याल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें