1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast chance of rain in these districts of jharkhand thunderstorm with thunderstorm weather department issued yellow alert grj

Jharkhand Weather Forecast : झारखंड के इन जिलों में बारिश के आसार, मेघ गर्जन के साथ वज्रपात की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast : वज्रपात के साथ बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी
Jharkhand Weather Forecast : वज्रपात के साथ बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी
प्रभात खबर

Jharkhand Weather Forecast, रांची न्यूज : झारखंड में आज गुरुवार को कई जिलों में बारिश के आसार हैं. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चतरा, हजाराबीग, कोडरमा समेत अन्य जिलों में हल्के के मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान वज्रपात की भी आशंका व्यक्त की गयी है. इसलिए मौसम खराब होते ही सुरक्षित स्थानों पर शरण लें. पेड़ के नीचे भूलकर भी नहीं रहें. मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है.

झारखंड में आज गुरुवार को बोकारो, गुमला एवं सिमडेगा जिले में हल्के दर्जे के मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है और इस दौरान वज्रपात की आशंका है. चतरा, हजारीबाग, कोडरमा और देवघर में वज्रपात के साथ बारिश हो सकती है. पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला में भी वज्रपात के साथ बारिश के आसार हैं.

झारखंड के दक्षिणी, मध्य एवं उत्तर पूर्वी भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. राज्य में अगले तीन-चार दिनों के दौरान दिन में 3-5 डिग्री सेल्सियस तापमान गिरने की संभावना है. झारखंड में कहीं-कहीं मध्यम दर्जे का मेघ गर्जन होगा. वज्रपात के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं. इस दौरान हवा की गति 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. बारिश से गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी.

आपको बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार राज्य में प्रत्येक वर्ष जून में अच्छी बारिश हुई है. झारखंड में जून के महीने में वर्ष 2012 में 108.5 मिमी, वर्ष 2013 में 360 मिमी, वर्ष 2014 में 175.8 मिमी, वर्ष 2015 में 281.7 मिमी, वर्ष 2016 में 158.2 मिमी, वर्ष 2017 में 172.3 मिमी, वर्ष 2018 में 110.6 मिमी, वर्ष 2019 में 124 मिमी, 2020 में 311.1 मिमी वर्षा हुई थी.

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. वैज्ञानिकों ने मौसम खराब होने पर सुरक्षित स्थान पर रहने की अपील की है. खासकर खेत में काम कर रहे किसान भाइयों से अपील की है कि मौसम खराब रहने पर पेड़ के नीचे नहीं रहे. सुरक्षित स्थान पर पहुंच जाएं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें