26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड ओपेन यूनिवर्सिटी में अब शुरू होगी इंटरमीडिएट की पढ़ाई, 10वीं पास छात्र घर बैठ कर सकेंगे क्लास

झारखंड ओपेन यूनिवर्सिटी में अब इंटरमीडिएट की पढ़ाई शुरू हो रही है. 10वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी इसमें नामांकन ले सकते हैं. इसकी प्रक्रिया शुरू की जायेगी.

रांची : झारखंड राज्य के किसी सरकारी विवि में पहली बार ऑनलाइन तरीके से इंटर की पढ़ाई शुरू हो रही है. छात्रहित में झारखंड राज्य ओपेन यूनिवर्सिटी में इस शैक्षणिक सत्र से प्री-यूनिवर्सिटी पाठ्यक्रम (इंटरमीडिएट) शुरू किया जा रहा है. 10वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी इसमें नामांकन ले सकते हैं. कक्षाएं ऑनलाइन चलेंगी. इसके लिए बुधवार को झारखंड राज्य ओपेन यूनिवर्सिटी के साथ इंटरनेशनल काउंसिल फॉर वर्चुअल एडुकेशन, नयी दिल्ली के साथ एमओयू किया गया. इस अवसर पर झारखंड ओपेन यूनिवर्सिटी की तरफ से कुलपति डॉ टीएन साहु, रजिस्ट्रार डॉ घनश्याम सिंह, मोहनलाल साहू उपस्थित थे.

जल्द शुरु होगी नामांकन की प्रक्रिया

जबकि आइसीवीए की तरफ से अध्यक्ष शबाब आलम, संदीप त्यागी आदि उपस्थित थे. विवि के रजिस्ट्रार डॉ घनश्याम सिंह ने बताया कि इस एमओयू का उद्देश्य झारखंड में माध्यमिक और उच्च शिक्षा के बीच अंतर को कम करना है. इस पाठ्यक्रम के शुरू होने पर झारखंड के सकल नामांकन अनुपात को बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. डॉ सिंह ने बताया कि विवि में शीघ्र ही नामांकन प्रक्रिया शुरू की जायेगी. वहीं शुल्क आदि का निर्धारण भी शीघ्र कर दिया जायेगा. कोई भी व्यक्ति 10वीं कक्षा उत्तीर्ण के आधार पर इस कोर्स में नामांकन लेकर घर बैठे दो वर्षीय कोर्स पूरा कर सकेंगे. इंटर में ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा वर्तमान में केंद्र की तरफ से सिर्फ एनआइओएस में उपलब्ध है.

Also Read: झारखंड ओपेन यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले ST/SC छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृति, सरकार ने दी अनुमति

एसपीजी वीमेंस टीचर्स ट्रेनिंग महाविद्यालय में नामांकन जारी

बहूबाजार स्थित एसपीजी प्राइमरी वीमेंस टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन कोर्स के लिए नामांकन जारी है. इस कोर्स में दाखिले के लिए 50 सीटें हैं. कॉलेज की प्राचार्य सलीश अग्रवाल ने बताया कि 2022-24 का बैच जून में कंप्लीट हो जायेगा. जबकि 2024-26 बैच के लिए नामांकन लिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इंटर पास छात्राएं इस कोर्स में नामांकन ले सकती हैं. नामांकन इंटर में प्राप्त अंक के आधार पर लिये जायेंगे. प्राचार्य ने बताया कि कॉलेज की ओर से इंटीग्रेडेड कोर्स कराने का प्रस्ताव है. इसमें छात्राओं को बीए-बीएड करने की सुविधा मिलेगी. कोर्स के लिए रांची विश्वविद्यालय में एनओसी के लिए आवेदन किया गया है. रांची विश्वविद्यालय से हरी झंडी मिलने के बाद नेशन काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन में अप्लाई किया जायेगा. प्राचार्य ने बताया कि कॉलेज का नया भवन भी तैयार हो गया है. इसमें फिनिशिंग का काम बाकी है. यह नया भवन जी प्लस थ्री है. इस नये भवन में क्लासरूम और हॉल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें