1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news cm hemant soren attended the passing out parade of trainee dsp said with changing times the challenges of jharkhand police have increased smj

झारखंड पुलिस को मिले 6 ट्रेनी DSP व 482 रेडियो ऑपरेटर, CM हेमंत सोरेन बोले- बदलते समय के साथ बढ़ी है चुनौतियां

रांची के टाटासिलवे स्थित जैप-2 के परेड मैदान में 6 ट्रेनी डीएसपी एवं 482 रेडियो ऑपरेटर के पासिंग आउट परेड में सीएम हेमंत सोरेन शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने नये पुलिस कर्मियों में उत्साह भरा, वहीं वर्तमान की स्थितियों से अवगत भी कराया. इस मौके पर 166 महिला पुलिस कर्मी भी परेड में शामिल हुई.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची के JPA-2 स्थित टाटीसिलवे में पासिंग आउट परेड समारोह में शामिल हुए सीएम हेमंत सोरेन.
रांची के JPA-2 स्थित टाटीसिलवे में पासिंग आउट परेड समारोह में शामिल हुए सीएम हेमंत सोरेन.
ट्विटर.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड सशस्त्र पुलिस-2 (JAP-2), टाटीसिलवे, रांची के परेड मैदान में ट्रेनी DSP एवं रेडियो ऑपरेटर का पासिंग आउट परेड समारोह 2021 का आयोजन हुआ. इस मौके पर सीएम हेमंत सोरेन शरीक हुए. सबसे पहले सीएम श्री सोरेन ने जैप-2, टाटीसिलवे स्थित झारखंड सरकार के शहीद स्मारक में माल्यार्पण भी किया. 6 ट्रेनी DSP एवं 482 रेडियो ऑपरेटर पासिंग आउट परेड में शामिल हुए. इसमें 166 महिलाएं शामिल हुई.

इस मौके पर सीएम श्री सोरेन ने कहा कि पुलिस बलों के कंधों पर राज्य की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी है. जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए आपके बीच घरेलू समस्याओं से लेकर बाहरी समस्याओं को निबटाने की जिम्मेदारी रहती है. प्रशिक्षण के दौरान आपको सिखाया गया है कि सभी को समस्याओं के निपटारे के समय कैसे बेहतर समन्वय बनाकर तथा सूझबूझ से कार्य करना है.

उन्होंने कहा कि विगत वर्षों में पूरा विश्व वैश्विक महामारी से जकड़ा हुआ था. कोरोना संक्रमण के समय हमसभी के बीच झारखंड पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आया है. वैश्विक महामारी से लड़ाई में राज्य के हर वर्ग-हर समुदाय के लोगों के साथ बेहतर समन्वय और सूझबूझ स्थापित कर आमजनों के जीवन को बचाने का कार्य किया गया है.

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि राज्य के अंदरूनी हिस्से के जड़ तक मौजूद समस्याओं के समाधान में पुलिस बल की भूमिका महत्वपूर्ण है. इस प्रशिक्षण के दौरान आपने जो चीजें सीखी हैं उसका इस्तेमाल आप बखूबी कर सकेंगे. आपकी सूझबूझ और तत्परता क्षेत्र के इर्द-गिर्द लोगों को प्रभावित करेगा. साथ ही कहा कि आप सभी को बुनियादी प्रशिक्षण के दौरान विविध आंतरिक एवं बाहरी विषयों का गहनता से प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें विविध प्रकार के कानून, मानवाधिकार, विधि व्यवस्था का मेंटेनेंस, साइबर क्राइम, आपदा प्रबंधन, अत्याधुनिक हथियारों का चालन एवं ड्रिल आदि प्रमुख हैं.

बदलते समय के साथ पुलिस बल के लिए बढ़ी चुनौतियां

उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ पुलिस बल के लिए चुनौतियां बढ़ी हैं. कार्य के दौरान कई बार पुलिस बल के जवानों को अपने आप से ही चुनौती मिलती है. झारखंड पुलिस बल के जवानों ने कई क्षेत्रों में साहसिक कदम उठाते हुए कई उपलब्धियां भी हासिल की है. आज से आप अपने कर्तव्य के नये सफर में निकलेंगे. कहा कि आप सभी प्रशिक्षु नौजवानों का क्वालिफिकेशन बहुत ही शानदार है और आप सभी ने चुनौती भरा क्षेत्र को चुना है. मुझे उम्मीद है कि आप अपने वर्दी का सम्मान अक्षुण्ण रखेंगे.

महिला सशक्तीकरण की दिखी झलक

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि ट्रेनी DSP एवं रेडियो ऑपरेटर में 166 महिलाएं शामिल हैं. निश्चित रूप से महिलाओं का यह आंकड़ा महिला सशक्तीकरण की मजबूती को दर्शाता है. मुझे पूरा भरोसा है कि आनेवाले समय में आप सभी के अथक प्रयास से झारखंड पुलिस बल में काम के प्रति एक नई ऊर्जा का संचार होगा.

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में झारखंड पुलिस बल सुदृढ़ और कर्तव्यनिष्ठ बनी

मौके पर गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का ने कहा कि आप सभी ट्रेनी DSP एवं रेडियो ऑपरेटर का प्रशिक्षण आज पूर्ण हो रहा है. आप सभी लोग आज से अपने कार्य पर लौटेंगे. आप सभी नौजवानों का झारखंड पुलिस बल में महत्वपूर्ण स्थान है. उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि आप सभी अपने कर्तव्य में प्रशिक्षण के दौरान सिखाये गये अनुशासन एवं नियम-कानून का पूरा ख्याल रखेंगे. कहा कि सीएम हेमंत सोरेन के नेतृत्व में झारखंड पुलिस बल निरंतर सुदृढ़ और कर्तव्यनिष्ठ बना है. मुझे विश्वास है कि मुख्यमंत्री का मार्गदर्शन झारखंड पुलिस बल को सदैव मिलता रहेगा.

इस अवसर पर खिजरी विधायक राजेश कच्छप, DGP नीरज कुमार सिन्हा, पुलिस महानिदेशक (रेल) अजय कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण ) संजय ए लाटकर, पुलिस महानिरीक्षक (प्रशिक्षण) प्रिया दुबे सहित पुलिस विभाग के सीनियर अधिकारी, झारखंड सशस्त्र पुलिस-2, टाटीसिलवे परिवार के सदस्य समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें