1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news cm hemant made this big announcement on birsa jayanti said brave sons of the state always fought for identity srn

सीएम हेमंत ने बिरसा जंयती पर किया ये बड़ा ऐलान, बोले- राज्य के वीर सपूतों ने अस्मिता के लिए हमेशा संघर्ष किया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बोले अपना इतिहास समझना और भाषा-संस्कृति को सहेजना भी जरूरी. झारखंड के वीर सपूतों ने देश और राज्य की अस्मिता के लिए हमेशा संघर्ष किया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
entrepreneurs meeting with hemant soren
entrepreneurs meeting with hemant soren
prabhat khabar

Jharkhand News, Ranchi News रांची : छोटे से राज्य झारखंड का देश की आजादी में अपना इतिहास और स्थान है. भारत की आजादी का सपना देखने से पहले ही झारखंड के लोगों ने जल, जंगल और जमीन की लड़ाई लड़ी. यहां के वीर सपूतों ने देश और राज्य की अस्मिता के लिए हमेशा संघर्ष किया. ये बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पुराना जेल परिसर में सोमवार को भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय के उदघाटन समारोह में कहीं.

उन्होंने आगे कहा कि झारखंड के संताल परगना, कोल्हान, उत्तरी छोटानागपुर, दक्षिणी छोटानागपुर और पलामू प्रमंडल में वीर सपूतों ने जन्म लिया. आनेवाली पीढ़ी को सुरक्षित करने और प्रकृति को संरक्षित करने के लिए स्वयं को न्योछावर किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के प्रयास से भगवान बिरसा की धरोहर संजोकर रखी गयी है. संग्रहालय आंदोलनकारी स्वतंत्रता सेनानियों और समाज के अगुओं की यादें ताजा करती हैं. इससे अगली पीढ़ी को गौरवमयी इतिहास से अवगत कराया जा सकेगा.

राज्य के विकास में सभी सुनिश्चित करें सहभागिता :

मुख्यमंत्री ने कहा कि भौतिकवादी युग में अब चांद से भी आगे जाने की तैयारी हैं. लेकिन, इसके साथ ही अतीत का इतिहास समझना और अपनी भाषा-संस्कृति को सहेजना भी बहुत जरूरी है. झारखंड एक आदिवासी बहुल राज्य है. आदिवासी समुदाय ने किसी के साथ कोई भेदभाव, ऊंच-नीच, गुरुर या द्वेष भाव कभी नहीं रखा है. सबको एक समान और एक रूप में देखा है. वीर सपूतों के दिखाये रास्ते को अपना कर राज्य के सर्वांगीण विकास में सभी को अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी चाहिए.

इस अवसर पर रांची स्थित कार्यक्रम स्थल पर राज्यपाल रमेश बैस, केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी, राज्य के परिवहन मंत्री चंपई सोरेन, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश, सांसद संजय सेठ, विधायक सीपी सिंह, मेयर आशा लकड़ा, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, कैबिनेट सचिव वंदना डाडेल, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, कल्याण सचिव केके सोन समेत राज्य सरकार के अन्य वरीय पदाधिकारी सहित कई गणमान्य उपस्थित थे.

अन्य वीर सपूतों की जीवनी भी जुड़ेगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के और भी वीर सपूतों की संघर्षमय जीवनी आनेवाले समय में संग्रहालय से जोड़ी जायेगी, जिससे आनेवाली पीढ़ियों को जानकारी से प्रेरणा मिले. धन्यवाद ज्ञापन केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने किया. उन्होंने भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान सह संग्रहालय की परिकल्पना, उद्देश्य और केंद्र व राज्य सरकार के समन्वय व सहयोग से संबंधित विषयों पर जानकारी साझा की.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें