29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

म्यांमार से हथियार तस्करी मामले में NIA ने उग्रवादी भीखन गंझू के खिलाफ दायर किया चार्जशीट

एनआइए की जांच में यह भी पता चला कि भीखन झारखंड में टीएसपीसी की पकड़ मजबूत करने के लिए हथियार और गोला-बारूद खरीद रहा था.

रांची : वर्ष 2019 में बिहार के पूर्णिया में प्रतिबंधित हथियारों व गोला-बारूद की बरामदगी से जुड़े मामले में टीएसपीसी के जोनल कमांडर भीखन गंझू उर्फ दीपक कुमार के खिलाफ एनआइए ने आरोप पत्र दायर किया है. इस मामले में एनआइए ने नौ लोगों को गिरफ्तार किया था. इनमें आठ आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है. इसमें झारखंड के चतरा जिले का रहनेवाला भीखन भी शामिल है. एनआइए के पटना स्थित विशेष अदालत में मंगलवार को दायर पूरक आरोप पत्र में जांच एजेंसी ने भीखन गंझू पर आइपीसी, शस्त्र अधिनियम और यूए (पी) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाये हैं. एनआइए ने इससे पहले अगस्त 2019, नवंबर 2019 और मार्च 2020 में आरोप पत्र दायर किया था.

एनआइए की जांच में पता चला है कि भीखन गंझू लेवी वसूलने में शामिल था. वह झारखंड में कोयला ट्रांसपोर्टरों व ठेकेदारों को धमकी देकर लेवी की वसूली करता था. एनआइए की जांच में यह भी पता चला कि भीखन झारखंड में टीएसपीसी की पकड़ मजबूत करने के लिए हथियार और गोला-बारूद खरीद रहा था. उल्लेखनीय है कि पूर्णिया जिला पुलिस ने सात फरवरी 2019 को म्यांमार सीमा पार से तस्करी किये जा रहे अवैध हथियारों की एक खेप पकड़ने के बाद प्राथमिकी दर्ज की थी. बरामद हथियारों में अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर और बड़ी संख्या में 5.56 x 45 मिमी गोला-बारूद शामिल था, मामला मूल रूप से आरोपी सूरज, वीआर के खिलाफ दर्ज किया गया था. मामले को 28 फरवरी 2019 को एनआइए ने टेकओवर कर जांच शुरू की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें