1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand govt news technical students incentive scheme to be get amount from 1 lakh to 15 thousand srn

झारखंड के तकनीकी छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी, सरकार देगी 15 हजार से लेकर 1 लाख तक की प्रोत्साहन राशि

झारखंड के तकनीकी छात्रों को सरकार 15 हजार से लेकर 1 लाख तक की प्रोत्साहन राशि देगी. इस राशि को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी जेयूटी को दी गयी है. ये राशि सीधे उनके बचत खाता में जमा होगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
तकनीकी छात्र-छात्राओं को सरकार देगी प्रोत्साहन राशि
तकनीकी छात्र-छात्राओं को सरकार देगी प्रोत्साहन राशि
File Photo

रांची : झारखंड सरकार द्वारा राज्य के मेधावी छात्राओं को राज्य से बाहर व राज्य के तकनीकी शिक्षण संस्थानों में अध्ययन कर रही छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देने की योजना लागू की गयी है. इसके तहत छात्राओं को 15 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक की राशि दी जायेगी. उच्च व तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा इस संबंध में गाइडलाइन तैयार किया गया है. इसके तहत राशि उपलब्ध कराने की जिम्मेवारी झारखंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (जेयूटी) को दी गयी है. जेयूटी के माध्यम से लाभुक छात्राओं को प्रोत्साहन राशि सीधे उनके बचत खाता में जमा की जायेगी.

जेयूटी द्वारा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से छात्राओं के आवेदन की स्वीकृति एवं आर्थिक प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जायेगा. इस योजना का लाभ वैसी छात्रा को मिलेगा. जिनके परिवार का पिछले वर्ष में सभी प्रकार के आय के स्रोतों को मिलाकर वार्षिक आय अधिकतम आठ लाख रुपये प्रतिवर्ष हो. योजना का लाभ शैक्षणिक सत्र 2021-22 में नामांकन लेनेवाली छात्राओं को मिलेगा. वैसे छात्राओं को भी इसका लाभ मिलेगा, तो योजना लागू होने के पूर्व से अध्ययनरत हैं और शैक्षणिक सत्र 2022-2023 से अपने शेष पाठ्यक्रम पूरा कर रही हैं.

किसे मिलना है आर्थिक लाभ :

इस योजना के तहत एक लाख रुपये झारखंड की उन छात्राओं को मिलेंगे, जो राज्य से बाहर या राज्य में अवस्थित तकनीकी संस्थानों से नियमित रूप से स्नातक, स्नातकोत्तर व पीएचडी स्तर के कोर्स कर रही हैं. राशि चयनित छात्रा को उनके निर्धारित कोर्स अवधि तक के लिए लगातार मिलती रहेगी. इस मद में अनुमानित 150 छात्राओं पर प्रति वर्ष 1.50 करोड़ व्यय होने की संभावना है.

इसके अलावा झारखंड राज्य में अवस्थित सरकार द्वारा वित्त पोषित संस्थानों या एनआइआरएफ रैंकिंग के 51 से 100 तक रैकिंग प्राप्त संस्थानों से स्नातक, स्नातकोत्तर या पीएचडी स्तर के तकनीकी कोर्स में नयिमित रूप से अध्ययनरत यहां की छात्राओं को प्रत्येक वर्ष 50 हजार रुपये मिलेंगे. यह प्रोत्साहन राशि 200 छात्राओं को प्रतिवर्ष दी जायेगी. राजकीय डिप्लोमा स्तरीय तकनीकी शिक्षण संस्थानों या राज्य में अवस्थित वित्त पोषित डिप्लोमा स्तरीय तकनीकी संस्थानों की छात्राअों को प्रति वर्ष 15 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जायेगी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें