21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड: मैट्रिक, इंटर परीक्षा प्रोग्राम में होगा बदलाव, OMR शीट पर नहीं होगी परीक्षा

पहले 40 नंबर की परीक्षा ओएमआर शीट व 40 नवंबर की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर होती थी, दोनों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित था. परीक्षा को लेकर निर्धारित समय में बदलाव किया जायेगा

रांची: मैट्रिक, इंटर की परीक्षा प्रोग्राम में बदलाव होगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा संशोधित कार्यक्रम जल्द जारी किया जायेगा. झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा वर्ष 2024 में होने वाली मैट्रिक, इंटर परीक्षा का प्रोग्राम 17 नवंबर को जारी किया गया था. जैक द्वारा ओएमआर शीट व उत्तरपुस्तिका दोनों पर परीक्षा लेने की बात कही गयी थी. अब ओएमआर शीट पर परीक्षा नहीं ली जायेगी. अब पूरी परीक्षा केवल उत्तरपुस्तिका पर होगी. इस कारण पूर्व में जारी प्रोग्राम में बदलाव किया जायेगा.

पहले 40 नंबर की परीक्षा ओएमआर शीट व 40 नवंबर की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर होती थी, दोनों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित था. परीक्षा को लेकर निर्धारित समय में बदलाव किया जायेगा. इधर अगले वर्ष से मैट्रिक, इंटर उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के दौरान केंद्र से ही प्राप्तांक ऑनलाइन भेजने की तैयारी की जा रही है. जिससे की रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जा सके.

Also Read: जैक बोर्ड का बदला पैटर्न, जाने कैसे करें नए पैटर्न वाली परीक्षा की तैयारी?

छह फरवरी से निर्धारित थी परीक्षा

जैक मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा की तारीख छह फरवरी से 26 फरवरी 2024 तक निर्धारित थी. हाल ही में झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक बोर्ड) ने इसकी घोषणा की थी. निर्धारित तिथि के अनुसार मैट्रिक और इंटर के लिए प्रैक्टिकल की परीक्षा 29 फरवरी से 12 मार्च 2024 तक ली जानी थी. जबकि एडमिट कार्ड 25 जनवरी 2024 से जैक बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किया जाना था.

पहली पाली में मैट्रिक व दूसरी पाली में इंटर की परीक्षा

पहली पाली में मैट्रिक की परीक्षा आयोजित होनी है. सुबह 9:45 बजे से दोपहर 1:05 तक परीक्षा होगी. दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी. ये परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम के 5:20 बजे तक आयोजित की जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें