1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. irctc indian railway news facility will be available to the handicapped at ranchi railway station there is a provision of massage chair srn

रांची रेलवे स्टेशन पर दिव्यागों और दृष्टिहीनों को मिलेगी ये विशेष सुविधा, मसाज चेयर की भी है व्यवस्था

रांची के रेलवे स्टेशन पर दिव्यांगों और दृष्टिहीनों के लिए विशेष सुविधा दी जाएगी. दृष्टिहीनों के लिए स्टेशन के मुख्य द्वार के दोनों गेट पर मैप लगाया गया है. वहीं, दिव्यांगों को ट्रेन में चढ़ने व उतरने के लिए अस्थायी रैंप बनाया गया है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Indian Railways News : नये लुक में दिखेगा रांची रेलवे स्टेशन
Indian Railways News : नये लुक में दिखेगा रांची रेलवे स्टेशन
फाइल फोटो

रांची: रांची रेलवे स्टेशन पर आनेवाले दिनों में दृष्टिहीनों व दिव्यांगों (शारीरिक रूप से नि:शक्त) को विशेष सुविधा मिलेगी. इस सुविधा का उपयोग कर वे आसानी से प्लेटफॉर्म, लिफ्ट, कार्यालय, शौचालय, फूड स्टॉल, प्रतीक्षालय, पार्सल ऑफिस, सीढ़ी आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. दृष्टिहीनों के लिए स्टेशन के मुख्य द्वार के दोनों गेट पर मैप लगाया गया है. इसमें ब्रेल लिपि में स्टेशन पर उपलब्ध संसाधनों की जानकारी दी गयी है. वहीं, दिव्यांग लोगों को ट्रेन में चढ़ने व उतरने के लिए अस्थायी रैंप बनाया गया है.

प्लेटफॉर्म एक पर सभी कार्यालय के सामने ब्रेल लिपि में लिखा गया है. इसके अलावा टिकट आरक्षण केंद्र पर नेत्रहीनों के लिए एक बुकलेट रखा गया है, जिसमें ब्रेल लिपि में ट्रेनों के नाम और संख्या की जानकारी दी गयी है. स्टेशन मैनेजर ध्रुव कुमार ने बताया कि यह कार्य 80 प्रतिशत पूरा हो गया है.

शेष 20 प्रतिशत कार्य जल्द पूरा हो जायेगा. वहीं, दिव्यांगों के लिए बना रैंप स्टेशन प्रबंधक के कक्ष में रखा रहेगा. जिन यात्रियों को इसकी आवश्यकता होगी, वे स्टेशन प्रबंधक से संपर्क कर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. वहीं, स्टेशन पर दिव्यांग लोगों के लिए व्हील चेयर की भी सुविधा बहाल की जायेगी, जो पूरी तरह नि:शुल्क होगा.

रांची व हटिया स्टेशन पर लगाया गया है मसाज चेयर :

यात्रियों की थकान दूर करने के लिए रांची व हटिया रेलवे स्टेशन पर मसाज चेयर लगाया गया है. यात्री 99 रुपये शुल्क देकर मसाज चेयर का उपयोग 15 मिनट तक कर सकते हैं.

Posted By: Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें