1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. independence day 2020 jharkhand live update ranchi dumka cm hemant soren governor draupadi murmu happy independence day independence day 2020 happy independence day 2020

Swatantrata Diwas 2020, Jharkhand live Updates : लॉकडाउन में मजदूरों को समय से मिला भोजन, भुखमरी से किसी की नहीं हुई मौत : हेमंत सोरेन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Swatantrata Diwas 2020, Jharkhand live Updates : रांची के मोरहाबादी मैदान में कोरोना वरियर्स को सम्मानित करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
Swatantrata Diwas 2020, Jharkhand live Updates : रांची के मोरहाबादी मैदान में कोरोना वरियर्स को सम्मानित करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
प्रभात खबर

गढ़वा (विनोद पाठक) : गढ़वा जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र हेसातु पिकेट में झंडोत्तोलन के बाद करीब 10 बजे कैंप में गलती से अंडर बैरेल ग्रेनेड लांचर फटने से जैप वन का जवान भक्त बहादुर विष्ट गंभीर रूप से घायल हो गया. इस घटना के समय थोड़ी देर के लिये कैंप में अफरा तफरी का माहौल बन गया. तत्काल जवानों की मदद से घायल जवान को इलाज के लिये भंडरिया स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें बेहतर इलाज के लिये रांची भेज दिया गया.

चाईबासा (भागीरथी महतो) : चाईबासा के पुलिस लाइन मैदान में महिला एवं बाल विकास मंत्री जोबा मांझी ने झंडोत्तोलन किया. इसके पूर्व उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी.

पलामू (जफर इमाम) : हुसैनाबाद के एके सिंह कॉलेज, जपला में प्राचार्य अशोक कुमार सिंह , अनुमंडल कार्यालय में अनुमंडल पदाधिकारी कुंदन कुमार, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कार्यालय में एसडीपीओ जितेन्द्र कुमार, जयप्रकाश चौक पर अनुमंडल पदाधिकारी, नगर पंचायत कार्यालय में नगर अध्यक्ष शशि कुमार, गांधी चौक पर नप उपाध्यक्ष गयासुदीन सिद्दीकी, जपला डाकघर में अरविंद कुमार ओझा, अनुमंडलीय अस्पताल में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रत्नेश कुमार, हुसैनाबाद थाना परिसर में थाना प्रभारी राजदेव प्रसाद, सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में अध्यक्ष शिव प्रसाद मेहता, दिनेश सिंह चौक पर पार्षद सुषमा देवी, मुनी सिंह चौक पर वार्ड पार्षद व कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हुसैनाबाद में वार्डन चंदू कुमारी ने झंडोतोलन किया.

एके सिंह कॉलेज में झंडोत्तोलन करते प्राचार्य
एके सिंह कॉलेज में झंडोत्तोलन करते प्राचार्य
प्रभात खबर

लातेहार (आशीष टैगोर) : लातेहार के उपायुक्त जिशान कमर ने झंडोतोलन किया. मौके पर प्रधान जिला जज विष्णुकांत सहाय व पुलिस अधीक्षक प्रशांत आनद उपस्थित थे.

उपायुक्त ने किया झंडोत्तोलन
उपायुक्त ने किया झंडोत्तोलन
प्रभात खबर

बड़कागांव : हजारीबाग की बड़कागांव विधानसभा सीट से विधायक अंबा प्रसाद सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बच गयीं. इस दौरान उनकी गाड़ी क्षतिग्रस्त हो गयी.

विधायक की क्षतिग्रस्त गाड़ी
विधायक की क्षतिग्रस्त गाड़ी
तस्वीर-दिलीप वर्मा

पलामू (जफर इमाम) : हुसैनाबाद नगर पंचायत अध्यक्ष शशि कुमार ने गांधी चौक पर झंडोतोलन किया. मौके पर उपाध्यक्ष और पार्षद मौजूद थे.

नगर पंचायत अध्यक्ष ने फहराया तिरंगा
नगर पंचायत अध्यक्ष ने फहराया तिरंगा
प्रभात खबर

पलामू : मेदिनीनगर के पुलिस स्टेडियम में उपायुक्त शशि रंजन ने ध्वजारोहण किया. इस मौके पर कई अधिकारी मौजूद थे.

उपायुक्त शशि रंजन ने ध्वजारोहण किया
उपायुक्त शशि रंजन ने ध्वजारोहण किया
प्रभात खबर

खरसावां (शचिंद्र दास) : विधायक कार्यालय खरसावां एवं कुचाई प्रखंड स्थित झामुमो कार्यालय में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विधायक दशरथ गागराई ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए राष्ट्रीय ध्वज फहराकर झंडे को सलामी दी.

झामुमो विधायक दशरथ गागरई ध्वजारोहण करते
झामुमो विधायक दशरथ गागरई ध्वजारोहण करते
प्रभात खबर

बगोदर : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बगोदर प्रखंड के सरकारी, गैर सरकारी विद्यालयों, बगोदर थाना, प्रखंड कार्यालय व राजनीतिक पार्टी कार्यालयों में झंडोत्तोलन किया गया. मोटर कामगार यूनियन कार्यालय में विधायक विनोद सिंह, भाजपा कार्यालय में पूर्व विधायक नागेन्द्र महतो, प्रखंड कार्यालय में प्रमुख मुस्ताक अंसारी, बगोदर थाना में थाना प्रभारी नवीन कुमार सिंह ने ध्वजारोहण किया.

ध्वजारोहण करते विधायक विनोद सिंह
ध्वजारोहण करते विधायक विनोद सिंह
प्रभात खबर

खरसावां (शचिंद्र दास) : जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्ली स्थित आवास 25 तुगलक रोड में झंडोत्तोलन किया. श्री मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की घोषणा की है. यह देशवासियों के स्वास्थ्य की देखभाल की दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय है. श्री मुंडा ने बताया कि जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा आगामी 17 अगस्त को जनजातीय स्वास्थ्य एवं पोषाहार से संबंधित स्वास्थ्य पोर्टल का उद्घाटन किया जायेगा.

ध्वजारोहण करते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा
ध्वजारोहण करते केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा
प्रभात खबर

किरीबुरु (शैलेश सिंह ) : कई चुनौतियों एवं कोरोना महामारी का सामना करते हुये इस वर्ष सेल ने 2021.54 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ प्राप्त किया है. इस वर्ष का टर्नओवर 61,024.88 करोड़ रुपये रहा है जो इस बात का संकेत है कि सभी कर्मचारियों ने अपना पूर्ण सहयोग दिया. इन्होंने आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ने में अपना योगदान दिया. ये बातें किरीबुरु के सीजीएम डीके बर्मन ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीसीएस मैदान से लोगों को संबोधित करते हुए कहीं.

ध्वजारोहण करते किरीबुरु के सीजीएम
ध्वजारोहण करते किरीबुरु के सीजीएम
प्रभात खबर

मेदिनीनगर (अविनाश) : मेदिनीनगर के नीलांबर पीतांबर विश्वविद्यालय में कुलपति डाॅ रामलखन सिंह ने ध्वजारोहण किया.

ध्वजारोहण करते  कुलपति
ध्वजारोहण करते कुलपति
प्रभात खबर

साहिबगंज : मुख्य समारोह स्थल सिदो कान्हू स्टेडियम में डीसी चितरंजन कुमार ने तिरंगे को सलामी दी. इस दौरान उन्होंने जिले व सरकार की योजनाएं व उलपब्धियां गिनाईं. कोरोना वरियर्स के रूप में सराहनीय योगदान देने वाले डॉक्टर, नर्स, एंबुलेंस चालक, सहिया सहित अन्य को सर्टिफिकेट व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया. झारखंड आंदोलनकारियों को अंग स्त्र देकर सम्मानित किया गया.

ध्वजारोहण करते उपायुक्त
ध्वजारोहण करते उपायुक्त
प्रभात खबर

दुमका : झारखंड की उपराजधानी दुमका के पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने झंडोत्तोलन किया और परेड का निरीक्षण कर सलामी लीं.

दुमका में राज्यपाल ने किया झंडोत्तोलन
दुमका में राज्यपाल ने किया झंडोत्तोलन
प्रभात खबर

जमशेदपुर (मनीष सिन्हा) : जमशेदपुर के गोपाल मैदान में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने झंडोत्तोलन किया.

झंडोत्तोलन करते स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता
झंडोत्तोलन करते स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता
प्रभात खबर

वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने किया झंडोत्तोलन

लोहरदगा (गोपी कृष्ण कुंवर) : लोहरदगा जिले में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने झंडोत्तोलन किया.

वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने किया झंडोत्तोलन
वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने किया झंडोत्तोलन
प्रभात खबर

रांची के शहीद स्थल पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झंडोत्तोलन किया.

खूंटी (चंदन कुमार) : खूंटी के उपायुक्त शशि रंजन ने कचहरी मैदान में तिरंगा फहराया. इस अवसर पर कोरोना योद्धा, उत्कृष्ट सेवा देने वालों और मैट्रिक- इंटर के टॉपर को सम्मानित किया.

उपायुक्त शशि रंजन ने किया सम्मानित
उपायुक्त शशि रंजन ने किया सम्मानित
प्रभात खबर

कोडरमा (विकास कुमार) : कोडरमा में डीसी रमेश घोलप ने झंडोतोलन किया. मौके पर एसपी डॉ एहतेशाम वकारीब समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

कोडरमा में डीसी रमेश घोलप ने झंडोतोलन किया
कोडरमा में डीसी रमेश घोलप ने झंडोतोलन किया
प्रभात खबर

बोकारो (मुकेश झा) : झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने सेक्टर 12 स्थित पुलिस लाइन में झंडोत्तोलन किया. मौके पर डीआईजी, डीसी, एसपी समेत जिले के अधिकारी मौजूद थे.

शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो परेड की सलामी लेते
शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो परेड की सलामी लेते
प्रभात खबर

रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झंडोत्तोलन किया और कोरोना वरियर्स को सम्मानित किया.

झारखंड को संवारने के लिए आज हम सभी को संकल्प लेने की जरूरत है. अपील है कि आप सभी कोरोना से बचाव के लिए मास्क जरूर पहनें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

विश्व आदिवासी दिवस को राजकीय अवकाश घोषित किया गया है. महिलाओं की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है. 22 फास्ट ट्रैक कोर्ट के गठन का निर्णय लिया गया है.

सरकारी नौकरियों में अल्पसंख्यकों एवं अनुसूचित जाति-जनजातियों के आरक्षण पर सरकार बेहतर प्रयास कर रही है.

सरकार पुल निर्माण करने पर भी जोर दे रही है. ई गवर्नेंस के माध्यम से सरकारी कामकाज में पारदर्शित पर भी सरकार ध्यान दे रही है.

मुख्यमंत्री पशुधन योजना शुरू की जा रही है, ताकि ग्रामीणों को आर्थिक रूप से सशक्त किया जा सके.

खेल व खिलाड़ियों के विकास के लिए नयी खेल नीति जल्द लागू की जायेगी. इसके लिए सरकार प्रयासरत है.

शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की जा रही है. 100 दिनों का काम देने का प्रयास किया जायेगा. काम नहीं मिलने पर भत्ता दिया जायेगा.

सखी मंडल की दीदियों ने कोरोना वायरस के कारण आपदा के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. ये बधाई के पात्र हैं. दीदी किचन, मास्क का वितरण समेत कई खास कार्य किये हैं.

प्रवासी मजदूरों के खाते में डीबीटी से राशि का भुगतान किया गया है. झारखंड लौटे प्रवासी मजदूरों के लिए अधिक से अधिक रोजगार उत्पन्न किये जा रहे हैं. लॉकडाउन में भुखमरी से बचाने के लिए मुख्यमंत्री दीदी किचन संचालित किया जा रहा है. दीदी किचन एवं महिला समूह की दीदियों ने सराहनीय भूमिका निभाई.

झारखंड लौटे प्रवासियों को रोजगार देने के लिए भी सरकार प्रयासरत है. इसके लिए मनरेगा, बिरसा हरित योजना एवं नीलांबर-पीतांबर जल समृद्धि योजना एवं पोटो हो खेल विकास योजना चलाई जा रही है, ताकि अधिक से अधिक प्रवासियों को रोजगार दिया जा सके.

देश के विभिन्न राज्यों से प्रवासियों को सुरक्षित वापस लाया गया है. लेह-लद्धाख समेत अन्य जगहों से हवाई जहाज से इन्हें वापस झारखंड लाया गया है.

कोरोना को मात दे चुके वरियर्स भी समारोह में विशेष रूप से आमंत्रित हैं. सरकार ने समय से राहत पहुंचाने का काम किया है. इसलिए किसी की मौत नहीं हुुई. पांच लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को झारखंड लाया गया है.

कोरोना के खिलाफ जंग को लेकर सरकार कृत संकल्पित है. कोरोना वरियर्स के जज्बे को सलाम. इन्होंने इस कोरोना महामारी से लड़ने में अपनी अहम भूमिका निभाई.

झारखंड का प्रतीक चिन्ह पहले राज्य को प्रतिबिंबित नहीं करता था. इसलिए इसमें संशोधन कर नया प्रतीक चिन्ह जारी किया गया है.

सभी स्वतंत्रता सेनानियों व वीर सपूतों को नमन. गलवान घाटी में शहीद वीर जवानों शत-शत नमन. सभी शहीदों के परिवारों को सम्मान दे रही सरकार.

सीएम हेमंत सोरेन राजकीय समारोह को संबोधित कर रहे हैं. बलिदानी भूमि पर आप सभी का स्वागत. अमर शहीद नीलांबर-पीतांबर समेत अन्य शहीदों को नमन करता हूं.

कोरोना के कारण आम लोगों को आमंत्रण नहीं

स्वतंत्रता दिवस राजकीय समारोह का आयोजन रांची के मोरहाबादी मैदान में किया जायेगा. कोरोना संक्रमण के आलोक में इस वर्ष आमजनों को राजकीय समारोह के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है. यह निर्णय आमजनों को कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए लिया गया है.

कल दुमका पहुंची थीं राज्यपाल

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू कल उपराजधानी दुमका पहुंचीं. स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर दो दिवसीय दौरे पर दुमका पहुंचीं राज्यपाल का दुमका हवाई अड्डे पर उपायुक्त राजेश्वरी बी ने स्वागत किया. इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. आज वह स्वतंत्रता दिवस समारोह में शिरकत करेंगी. झंडोत्तोलन कर वह वापस रांची लौट आयेंगी.

स्वतंत्रता दिवस पर साइकिल रैली

खूंटी (चंदन) : स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकारी अधिकारियों ने साइकिल रैली निकाली. इसमें उपायुक्त शशि रंजन, एसपी आशुतोष शेखर समेत कई अधिकारी शामिल हुए. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बेहतर स्वास्थ्य का संदेश दिया गया.

स्वतंत्रता दिवस पर खूंटी में साइकिल रैली
स्वतंत्रता दिवस पर खूंटी में साइकिल रैली
प्रभात खबर

सुबह नौ बजे ध्वजारोहण करेंगी राज्यपाल

झारखंड की उपराजधानी दुमका में स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह पुलिस लाइन‌‌ मैदान‌‌ में होगा. झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू सुबह नौ बजे ध्वजारोहण करेंगी और परेड की सलामी लेंगी.‌ इस दौरान वह कोरोना वरियर्स को सम्मानित भी करेंगी. राज्यपाल आज ही रांची‌ लौट आयेंगी.

सुबह नौ बजे से समारोह का आयोजन

रांची के मोरहाबादी मैदान में स्वतंत्रता दिवस राजकीय समारोह का आयोजन होना है. सुबह नौ बजे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मोरहाबादी मैदान स्थित कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे. इसके साथ ही समारोह शुरू होगा. गृह मंत्रालय द्वारा दिये गये दिशा निर्देश के आलोक में सीमित संख्या में गणमान्य की उपस्थिति में स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया जायेगा.

घर बैठे देखें सीधा प्रसारण

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रांची के मोरहाबादी मैदान में आयोजित स्वतंत्रता दिवस राजकीय समारोह में आमजनों को आमंत्रित नहीं किया गया है. घर बैठे आम लोग भी स्वतंत्रता दिवस समारोह देख सकें, इसके लिए लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गयी है. आप घर बैठे स्वतंत्रता दिवस राजकीय समारोह का सीधा प्रसारण jhargov.tv, यूट्यूब चैनल एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं.

दुमका में राज्यपाल करेंगी झंडोत्तोलन

झारखंड की उपराजधानी दुमका में आज राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू झंडोत्तोलन करेंगी. वे कल ही दुमका पहुंच गयी हैं. दो दिवसीय दौरे पर दुमका पहुंचीं राज्यपाल आज झंडोत्तोलन कार्यक्रम के बाद रांची वापस लौट आयेंगी.

आजादी का जश्न

स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर राज्य के सभी 24 जिलों में तैयारी पूरी कर ली गयी है. राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन झंडोत्तोलन करेंगे, जबकि उपराजधानी दुमका में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू झंडोत्तोलन करेंगी. इसके साथ ही आज विभिन्न जिलों में झंडोत्तोलन किया जायेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें