1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. hartalika teej 2021 in jharkhand married women are worshiping for the long life of their husbands grj

Hartalika Teej 2021 : झारखंड में हरतालिका तीज पर अखंड सुहाग की कामना के लिए पूजा कर रहीं सुहागिन महिलाएं

हरतालिका तीज का काफी महत्व है. तीज व्रत रखने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वैवाहिक जीवन में शांति बनाये रखने और पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं व्रत रखती हैं. सोलह शृंगार कर भगवान शिव की आराधना करती हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hartalika Teej 2021 : हरतालिका तीज की पूजा करतीं सुहागिन महिलाएं
Hartalika Teej 2021 : हरतालिका तीज की पूजा करतीं सुहागिन महिलाएं
फाइल फोटो

Hartalika Teej 2021, रांची न्यूज : अखंड सौभाग्य का पर्व हरतालिका तीज आज गुरुवार को है. झारखंड में सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए हरतालिक तीज कर रही हैं. कोरोना महामारी के कारण झारखंड में मंदिरों में पूजा पर रोक है. इसलिए इस बार भी अपने-अपने घरों में ही महिलाएं पूजा कर रही हैं. मान्यता है कि माता पार्वती ने भी भगवान शिव को पाने के लिए कठिन तपस्या की थी.

वाराणसी पंचांग के अनुसार आज गुरुवार को शाम 5-13 मिनट तक हस्त नक्षत्र है. इस दिन रात 12-18 मिनट तक शुक्ल योग मिल रहा है. पूरे दिन तृतीया तिथि हस्त नक्षत्र युक्त होने के कारण काफी शुभ माना गया है. तृतीया रात 2:12 बजे तक है. इस कारण से व्रतधारियों को पूजा अर्चना करने के लिए काफी समय है. तृतीया नक्षत्र बुधवार रात 3.58 के बाद से शुरू हो गया है. गुरुवार को महिलाएं प्रातः स्नान ध्यान कर व्रत के लिए ठेकुआ, पेड़किया सहित अन्य मिठाई बनाकर पूजा कर रही हैं. कोरोना महामारी के कारण झारखंड में मंदिरों में पूजा पर रोक है. इस बार भी अपने-अपने घरों में ही पूजा कर रही हैं.

हरतालिका तीज का काफी महत्व है. तीज व्रत रखने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. वैवाहिक जीवन में शांति बनाये रखने और पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं व्रत रखती हैं. सोलह शृंगार कर भगवान शिव की आराधना करती हैं. हरतालिका तीज निर्जला व्रत है. कुंवारी लड़कियां भी मनचाहा जीवन साथी पाने के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. मान्यता है कि माता पार्वती ने भी भगवान शिव को पाने के लिए कठिन तपस्या की थी.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें