1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. former mla gangotri kujurs case filed this is the charge

पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर पर दर्ज हुआ मुकदमा, ये है आरोप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चान्हो थाना में पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है  अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद की कार्यकारी अध्यक्ष कुंदरसी मुंडा ने यह प्राथमिकी दर्ज करायी है
चान्हो थाना में पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद की कार्यकारी अध्यक्ष कुंदरसी मुंडा ने यह प्राथमिकी दर्ज करायी है
twitter

चान्हो थाना में पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है़ अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद की कार्यकारी अध्यक्ष कुंदरसी मुंडा ने यह प्राथमिकी दर्ज करायी है़ इसमें कहा गया है कि सरना स्थल से मिट्टी चुरा कर आदिवासियों के धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने का प्रयास किया गया है. संविधान के अनुच्छेद 342 के तहत आदिवासी हिंदू नहीं हैं और उनकी संस्कृति हिंदुओं से बिल्कुल अलग है. ऐसे में सरना समाज से बिना इजाजत के सरना स्थल से एक गैर आदिवासी ने मिट्टी उठायी है.

आदिवासी का अस्तित्व वानर सेना से जुड़ा है : आशा लकड़ा

विभिन्न आदिवासी संगठनों द्वारा मेयर आशा लकड़ा का सामाजिक बहिष्कार किये जाने के मुद्दे पर मेयर ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि झारखंड के कण–कण में प्रभु श्री राम का वास है. लोहरदगा का अांजन धाम व सिमडेगा का रामरेखा धाम इसके प्रमाण हैं. आदिवासी समाज का अस्तित्व ही प्रभु श्री राम की वानर सेना से जुड़ा है. यदि इस तथ्य को झुठलाने वाले लोग आदिवासी समाज से हमारा बहिष्कार करने की साजिश कर रहे हैं, तो वे पहले अपने अंदर झांकें. मेयर ने कहा कि अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए सरना स्थल की मिट्टी लेने से झारखंड की धरा पवित्र हो गयी है.

सामाजिक बहिष्कार करना तुगलकी फरमान : मंच

जनजाति सुरक्षा मंच के संदीप उरांव ने कहा है कि विभिन्न संगठनों द्वारा महापंचायत बुलाकर समाज के प्रतिनिधियों का सामाजिक बहिष्कार करना तुगलकी फरमान है. रांची विश्वविद्यालय के जनजातीय एवं क्षेत्रीय व भाषा विभाग में पढ़ाई की जाने वाली कुडुख भाषा की पुस्तक में उरांव संस्कृति के साथ खिलवाड़ किया गया है, जिसमें डॉ करमा उरांव का महत्वपूर्ण योगदान है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें