1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona vaccine update power workers may come in the grip of corona infection vaccination necessary union energy secretary alok kumar wrote a letter to the chief secretary srn

बिजलीकर्मी आ सकते हैं संक्रमण की चपेट में, टीकाकरण जरूरी, केंद्रीय ऊर्जा सचिव आलोक कुमार ने मुख्य सचिव को लिखा पत्र

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिजलीकर्मी आ सकते हैं संक्रमण की चपेट में, टीकाकरण जरूरी
बिजलीकर्मी आ सकते हैं संक्रमण की चपेट में, टीकाकरण जरूरी
फाइल फोटो

Jharkhand News, Corona Vaccination update Jharkhand रांची : वर्तमान कोरोना महामारी में देशभर के बिजलीकर्मी ज्यादा खतरे में हैं. इसलिए सभी राज्य सरकार और बिजली कंपनियां विशेष कैंप लगाकर बिजली कर्मियों का टीकाकरण सुनिश्चित करायें. यह आग्रह केंद्रीय ऊर्जा सचिव आलोक कुमार ने दिया है. इसे लेकर उन्होंने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र भेजा है.

ऊर्जा सचिव ने लिखा है कि भारत सरकार ने एक मई से कोरोना की दूसरी लहर के कारण 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण की अनुमति दे दी है. मार्च 2020 में जब कोरोना भारत में फैला और उसकी वजह से लॉकडाउन लगा, तब उत्पादन, संचरण और वितरण निगम ने बेहतर कार्य कर नेशनल ग्रिड से लेकर घरों तक अबाधित रूप से बिजली आपूर्ति जैसी आवश्यक सेवा को बनाये रखा.

संक्रमण से बचाये रखना चुनौती :

श्री कुमार ने लिखा है कि वर्तमान लहर में बड़ी आबादी संक्रमित हो रही है. जिसके कारण बिजली कर्मियों को संक्रमण से बचाये रखना एक बड़ी चुनौती है. यह उल्लेख करने की जरूरत नहीं है कि अबाधित स्वास्थ्य सेवा को बनाये रखने के लिए अबाधित रूप से बिजली की भी जरूरत है.

वर्तमान समय में अधिकतर नागरिक सुविधाएं ऑनलाइन दी जा रही है.

राज्य के स्वास्थ्य विभाग की सेवा लें :

ऊर्जा सचिव ने आग्रह किया है कि बिजली कंपनियां अपने कैंपस में कैंप लगाकर इसे प्राथमिकता में लेकर टीकाकरण करायें. इसके लिए राज्य के स्वास्थ्य विभाग की सेवा ली जा सकती है. कहा कि बिजली क्षेत्र के कर्मियों को आम लोगों के साथ निकटता से काम करना पड़ता है.

ऐसे में उनका संक्रमण से सुरक्षित रहना जरूरी है, ताकि बिजली आपूर्ति के तीनों अंग उत्पादन, संचरण और वितरण 24 घंटे, सातों दिन निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने में सक्षम हो सकें. ऊर्जा सचिव ने लिखा है कि भारत सरकार ने 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों के टीकाकरण की अनुमति दी है.

ऐसे में प्राथमिकता के तौर पर सभी बिजली कर्मियों का विशेष कैंप लगाकर टीकाकरण करायें. चाहे वे निजी क्षेत्र के हों या सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मी हों, सबका टीकाकरण होना चाहिए. सेंट्रल लोड डिस्पैच से लेकर कंट्रोल रूम तक के कर्मी का भी टीकाकरण हो.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें