1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona vaccine corona vaccination dry run in these six districts including ranchi today arrangement of thermal scanner mask and sanitizer will be done grj

Corona Vaccine : झारखंड के रांची समेत इन छह जिलों में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन आज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
corona vaccine : कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन आज
corona vaccine : कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन आज
सोशल मीडिया

Corona Vaccine : रांची : झारखंड के छह जिलों में शनिवार को कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन (मॉक ड्रिल) होगा. रांची, सिमडेगा, चतरा, पूर्वी सिंहभूम, पलामू व पाकुड़ में वैक्सीन देने की पूरी प्रक्रिया का रिहर्सल होगा. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने शुक्रवार को रांची, सिमडेगा, चतरा, पूर्वी सिंहभूम, पलामू व पाकुड़ के डीसी व सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ड्राई रन की तैयारियों की समीक्षा की.

ड्राई रन के दौरान पहला वैक्सीनेशन अफसर लाभुक की सूची का मिलान करेगा. फिर लाभुक को प्रवेश की अनुमति देगा. दूसरा वैक्सीनेशन अफसर कोविन एप्लीकेशन के माध्यम से लाभुक का सत्यापन करेगा. वैक्सीनेशन अफसर को बिना वैक्सीन दिये हुए ही पूरे एसओपी का पालन करना है. फिर कोविन एप्लीकेशन में रिपोर्ट बनायी जायेगी. तीसरा वैक्सीनेशन अफसर भीड़ प्रबंधन करेगा. लाभुक को वैक्सीन देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी में रखा जाना है. इसके बाद कोविन एप्लीकेशन में वैक्सीन की प्रक्रिया पूरी की जायेगी.

ड्राई रन के दौरान वैक्सीन सेंटर में हैंड सैनिटाइजर, मास्क, थर्मल स्कैनर, लाभुक की सूची, आइस पैक के साथ वैक्सीन करियर, पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन, एडी सिरींज, वैक्सीन वायल ओपनर, हब कटर तथा निजता के लिए स्क्रीन की व्यवस्था करनी होगी. इसके अलावा एनाफाइलेक्सिस किट, एइएफआइ किट, लाल, पीला और काला बैग, ब्लू कंटेनर, वेस्ट बास्केट, कॉटन वूल, टैली शीट, वैक्सीनेशन की रिकार्डिंग के लिए लैपटॉप, मोबाइल या टैब रखना होगा. वैक्सीनेशन स्थल पर हाथ धोने व पेयजल की भी व्यवस्था करनी है. साथ ही जागरूकता के लिए जगह-जगह पोस्टर-पंपलेट लगाने होंगे.

रांची सदर अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया. कोरोना वैक्सीन के लिए सदर अस्पताल में शनिवार को ड्राई रन होगा. फर्स्ट फेज में 25 फ्रंट वर्कर को वैक्सीन के लिए तैयार किया गया है, जिन पर वैक्सीन लगाने का रिहर्सल किया जायेगा. शुक्रवार को ड्राई रन को लेकर सिविल सर्जन कार्यालय में स्वास्थ्य कर्मियाें को प्रशिक्षित किया गया. इसमें डॉक्टर, नर्स, कंप्यूटर ऑपरेटर व डाटा मैनेजर शामिल हुए. वैक्सीन के लिए तय प्रोटोकॉल के हिसाब से बताया गया कि वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य कर्मी को पहले कहां जाना है तथा किस-किस प्रक्रिया से गुजरनी है.

फ्रंट लाइन वर्कर (स्वास्थ्य कर्मी) पहले अस्पताल के वैक्सीन सेंटर पहुंचेंगे. वहां गार्ड उनका तापमान लेगा. इसके बाद उन्हें मास्क व सैनिटाइजर दिया जायेगा. वहां से स्वास्थ्य कर्मी दूसरे कमरे में जायेंगे, जहां तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर उनका आधार नंबर दर्ज करेगा. आधार नंबर दर्ज करते ही स्वास्थ्य कर्मी का पूरा ब्योरा कंप्यूटर पर आ जायेगा. इसके बाद कर्मी वैक्सीन रूम में जायेगा. वैक्सीन लेने के बाद स्वास्थ्य कर्मी को वेटिंग हॉल में आधा घंटा तक रुकना होगा. इस दौरान कोई समस्या न होने पर स्वास्थ्य कर्मी को जाने की अनुमति दी जायेगी. वैक्सीन की पूरी प्रक्रिया का मॉक ड्रिल इसी आधार पर होगा.

ड्राई रन में दो घंटे की अवधि में 25 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका देने का रिहर्सल किया जायेगा. वैक्सीनेशन टीम को इसके लिए प्रैक्टिस का निर्देश दिया गया. इसके लिए जिला प्रशासन को जिला स्तर पर यूजर आइडी बनाना होगा. 25 स्वास्थ्यकर्मियों का डाटाबेस कोविन की वेबसाइट पर अपलोड करना है. वैक्सीनेशन टीम को भी यूजर आइडी दिया जाना है. जिला प्रशासन ड्राई रन के लिए स्थल, लाभुक की सूची, वैक्सीन व अन्य लॉजिस्टिक उपलब्ध करायेगा. प्रखंड स्तर पर भी वैक्सीन व अन्य लॉजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित करनी है. ऑपरेशनल गाइडलाइन के अनुरूप हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगाने का अभ्यास करना है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें