1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. before the monsoon 2021 farmers of jharkhand will get seeds on 50 percent subsidy black marketing will be banned agriculture minister badal said while leaving the agricultural awareness chariot grj

Monsoon से पहले झारखंड के किसानों को 50 फीसदी अनुदान पर मिलेगा बीज, कालाबाजारी पर लगेगी रोक, कृषि जागरूकता रथ रवाना करते बोले कृषि मंत्री बादल पत्रलेख

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand News : कृषि जागरूकता रथ रवाना करते कृषि मंत्री बादल पत्रलेख
Jharkhand News : कृषि जागरूकता रथ रवाना करते कृषि मंत्री बादल पत्रलेख
सोशल मीडिया

Jharkhand News, रांची न्यूज : कोरोना के संक्रमण काल में हमारे किसानों ने हमें जीने की उम्मीद दी है. ऐसे में सभी का फर्ज है कि किसानों को उनके अधिकार दिए जाएं और उन्नत कृषि उत्पादन में सरकार सहभागी बने क्योंकि जीवन के साथ जीविका के मंत्र को लेकर चलना होगा तभी हम प्राकृतिक आपदाओं से लड़ सकते हैं. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी किसानों को 50 प्रतिशत की अनुदानित दर पर मानसून आने के पूर्व बीज उपलब्ध करा दिया जायेगा. ये बातें झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने रांची के नेपाल हाउस से कृषि जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद कहीं.

झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि इस बार किसानों को समय से पहले बीज उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी किसानों को 50 प्रतिशत की अनुदानित दर पर मानसून आने के पूर्व बीज उपलब्ध करा दिया जायेगा. उन्होंने किसानों से अपील की है कि जिन्हें भी बीज की आवश्यकता है वो पैक्स के माध्यम से टोकन प्राप्त कर बीज ले सकते हैं. श्री बादल ने कहा कि बीज के वितरण में किसी भी प्रकार की अनियमितता न हो, इसलिए जनप्रतिनिधियों के माध्यम से बीज का वितरण कराया जायेगा. इसके साथ ही बीजों की कालाबाजारी को रोकने के लिए लगातार मॉनिटरिंग की जाएगी.

बीज वितरण की जानकारी देते हुए विभागीय सचिव अबू बकर सिद्दीक ने बताया कि मौसम विभाग के मुताबिक इस वर्ष अच्छी बारिश की संभावना है. इसके लिए विभाग की ओर से किसानों को समय से पूर्व बीज अनुदानित दर से उपलब्ध कराए जा रहे हैं. कृषि निदेशक निशा उरांव ने बताया कि समय से पहले ही 44 हजार क्विंटल बीज का ऑर्डर दिया गया था, जिसमें से 24 हजार क्विंटल बीज सप्लाई हो चुकी है. उन्होंने बताया कि जल्द ही किसानों को इंपॉर्टेट यूरिया दिया जाएगा ताकि कृषि उत्पादों में गुणवत्ता लाई जा सके.

मंत्री श्री बादल ने इस मौके पर विभागीय सचिव, निदेशक और किसानों को पौधा देकर ज्यादा से ज्यादा वृक्षारोपण के लिये प्रोत्साहित किया और विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं दी. कार्यक्रम में राज्य के 10 किसानों के बीच सांकेतिक रूप से बीज वितरित किए गए. इस अवसर पर मत्स्य निदेशक डॉक्टर एच. एन. द्विवेदी, समेति निदेशक सुभाष सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार सहित कई गणमान्य उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें