1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. after amazon now palash products also available on flipkart income of rural women increase smj

Amazon के बाद अब Flipkart पर भी मिलेंगे Palash के प्रॉडक्ट्स, ग्रामीण महिलाओं की बढ़ेगी आमदनी

ई-कॉमर्स प्लैटफाॅर्म Amazon के बाद अब Flipkart पर भी Palash के उत्पाद बिकेंगे. 60 हजार से अधिक उत्पाद जल्द ही बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध होंगे. वहीं, रिलायंस स्टोर से भी जोड़ने की तैयारी है. इस पहल से ग्रामीण महिलाओं की आय में बढ़ोतरी होगी.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अमेजन व फ्लिपकार्ड पर पलाश ब्रांड के उत्पाद मिलेंगे. ग्रामीण महिलाओं की आय में होगी बढ़ोतरी.
अमेजन व फ्लिपकार्ड पर पलाश ब्रांड के उत्पाद मिलेंगे. ग्रामीण महिलाओं की आय में होगी बढ़ोतरी.
सोशल मीडिया.

Jharkhand News (रांची) : झारखंड में सखी मंडल की बहनों को उद्यमिता से जोड़ने के लिए सीएम हेमंत सोरेन द्वारा की गयी पलाश ब्रांड की शुरुआत रंग ला रही है. अब पलाश ब्रांड के सभी उत्पादों की बिक्री जल्द ई- कॉमर्स प्लैटफाॅर्म Amazon एवं Flipkart के जरिये होगी. इससे करीब 2 लाख ग्रामीण महिलाओं को और भी सशक्त आजीविका उपलब्ध हो सकेगा. फिलहाल पलाश ब्रांड के तहत करीब 60 से ज्यादा उत्पाद बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध है.

ग्रामीण विकास विभाग के तहत संचालित झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी से जुड़ी सखी मंडल की महिलाओं के उत्पादों को बड़े बाजार से जोड़कर अच्छी आमदनी सुनिश्चित करने के लिए अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी ई कॉमर्स कंपनियों से साझेदारी की गयी है. वर्तमान में सरसों तेल, हनी, अचार जैसे चुनिंदा उत्पाद अमेजन पर बिक्री के लिए उपलब्ध है. इस पहल से झारखंड के सुदूर गांव की महिलाओं द्वारा बनाये गये उत्पाद देश के हर कोने तक पहुंच सकेगा.

दीदियों के हस्तनिर्मित उत्पाद बिक्री के लिए ई-कॉमर्स साइट पर उपलब्ध

अमेजन पर पलाश के उत्पादों में 7 उत्पाद जैसे हरी मिर्च और ओल का आचार, शहद, सरसों तेल आदि है, वहीं फ्लिपकार्ट पर कोल्ड प्रेस सरसों तेल किफायती दाम पर उपलब्ध है. अब तक अमेजन से 3 आर्डर प्राप्त कर आपूर्ति की जा चुकी है. जल्द ही पलाश के सारे उत्पाद इन ई-पोर्टल पर उपलब्ध होंगे. ये सारे उत्पाद सखी मंडल की दीदियां प्राकृतिक तरीके से तैयार करती हैं. आने वाले दिनों में इन उत्पादों को रिलायंस स्टोर से भी जोड़ने की तैयारी है. अब देशभर से लोग फ्लिपकार्ट और अमेजन के माध्यम से बस एक क्लिक में पलाश उत्पादों की खरीदारी कर सकेंगे.

बड़े बाजार से जोड़ने के लिए ई- कॉमर्स साइट से हुआ MOU : डॉ मनीष रंजन

इस संबंध में ग्रामीण विकास विभाग के सचिव डॉ मनीष रंजन ने कहा कि सखी मंडल की महिलाओं द्वारा निर्मित प्राकृतिक उत्पादों को बड़े बाजार से जोड़ने के लिए अमेजन एवं फ्लिपकार्ट से MOU किया गया है. इस पहल के जरिये अभी चुनिंदा उत्पाद अमेजन एवं फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है. वहीं आने वाले दिनों में पलाश के सभी उत्पाद उपलब्ध रहेंगे, जिससे दीदियों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी.

पलाश के ये हैं उत्पाद

गेहूं आटा के अलावा मड़ुवा आटा, मकई आटा, जीरा फुल चावल, ब्राउन राइस, सरसों तेल, इमली, शहद, मिक्स चॉकलेट, बादाम चॉकलेट, त्रिफला पाउडर, लेमन ग्रास पत्ता, फेस मास्क, पलाश बॉथ शॉप, सेनिटरी पेड, हनी चॉकलेट, जामुन विनेगर, जामुन बीज का पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, अरहर दाल आदि.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें