झारखंड-बिहार में जियो इफेक्ट: तीन महीने में मोबाइल कंपनियों का बिजनेस 136 करोड़ रुपये गिरा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

!!राजेश कुमार!!
रांची : रिलायंस जियो के आने के बाद से मोबाइल नेटवर्क कंपनियों के बिजनेस पर तगड़ी मार पड़ी है. मोबाइल नेटवर्क इंडस्ट्री के बिहार-झारखंड के आंकड़ों से तो यही पता चलता है. यह स्थिति तब है, जब मोबाइल नेटवर्क कंपनियों को क्वार्टर-3 (अक्तूबर-दिसंबर, 2016) में हमेशा ग्रोथ होता है.

क्वार्टर-3 में सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनियों ने मिल कर झारखंड-बिहार में कुल कारोबार 2,326 करोड़ रुपये का किया. जबकि क्वार्टर-2 (जुलाई से सितंबर) में कंपनियों ने 2,462 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. बिजनेस में कुल 136 करोड़ रुपये की गिरावट आयी. कुल 5.5 प्रतिशत का डी-ग्रोथ हुआ.

2015-16 की तुलना में कम बिजनेस : 2016-17 के क्वार्टर-3 में जहां 2,326 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है, वहीं इसी अवधि में 2015-16 के क्वार्टर-3 में मोबाइल नेटवर्क कंपनियों ने 2,368 करोड़ रुपये का कारोबार किया था. इसकी तुलना में भी कुल 42 करोड़ रुपये का कम कारोबार हुआ. वहीं, 2015-16 के क्वार्टर-2 में मोबाइल नेटवर्क कंपनियों ने कुल 2,355 करोड़ रुपये का कारोबार किया था.

अक्तूबर से दिसंबर के बीच कई त्योहार : मोबाइल नेटवर्क कंपनियों के अधिकारियों की मानें, तो इस इंडस्ट्री के लिए अक्तूबर से दिसंबर के बीच काफी बढ़िया समय होता है. दशहरा, दीपावली से लेकर क्रिसमस सारे बड़े त्योहार इसी बीच होते हैं. इस कारण मोबाइल कंपनियों को अच्छा ग्रोथ मिलता है, लेकिन इस बार यह उल्टा हो गया है.

पांच घंटे परेशान रहे रिलायंस जियो के उपभोक्ता

रिलायंस जियो के नेटवर्क में बुधवार को खराबी आने के कारण झारखंड-बिहार के उपभोक्ता लगभग पांच घंटे परेशान रहे. यह परेशानी सुबह लगभग 4.30 बजे से आने लगी थी. मोबाइल पर केवल नो नेटवर्क आ रहा था. इस कारण उपभोक्ताओं को काफी परेशानी हुई. कहीं से न फोन आ रहा था और न कहीं जा पा रहा था. यहां तक कि इंटरनेट भी काम नहीं कर रहा था. उपभोक्ता कभी फोन ऑफ कर रहे थे, तो कभी सिम निकाल रहे थे. इसके बाद नेटवर्क नहीं आ रहा था. कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि फाइबर केबुल में फॉल्ट आने के कारण यह परेशानी हुई. इसे सुबह लगभग 9.30 बजे तक ठीक कर लिया गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें