26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नौकरी छोड़ दें काम नहीं करनेवाले अफसर : रघुवर

रांची : सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को अपने कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड जारी किया. सरकार की उपलब्धियां बतायी. अफसरों को चेतावनी भी दी, कहा : काम नहीं करनेवाले अधिकारी स्वेच्छा से नौकरी छोड़ कर चले जायें. फांकीबाजी नहीं चलेगी. अधिकारी जनता के सेवक हैं, उन्हें काम करना […]

रांची : सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को अपने कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड जारी किया. सरकार की उपलब्धियां बतायी. अफसरों को चेतावनी भी दी, कहा : काम नहीं करनेवाले अधिकारी स्वेच्छा से नौकरी छोड़ कर चले जायें. फांकीबाजी नहीं चलेगी. अधिकारी जनता के सेवक हैं, उन्हें काम करना ही होगा, इस बात का हमेशा ख्याल रखें. हमें अगले तीन साल में जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरना होगा. कार्यक्रम का आयोजन मुख्यमंत्री आवास में किया गया था.

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत भी की. सीएम ने कहा : राज्य विरासत में मिली समस्याओं से जूझ रहा है. सरकार ने इन समस्याओं को समाप्त करने के लिए नींव रखी है. इसी क्रम में वर्षों से लंबित स्थानीय नीति को परिभाषित किया. इससे रोजगार के द्वार खुले. कानून सरल और आम व्यक्ति को शक्ति देनेवाला होना चाहिए. विकास ऐसा पहलू है, जिसे सिर्फ नौकरशाही के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता है.

सिस्टम से काम करने की जरूरत : उन्होंने कहा : विकास के लिए नौकरशाही को पेशेवर बनना होगा. फाइल में लाइफ लाना होगा.
राजनेता को नहीं और नौकरशाही को हां करने का गुण सीखना चाहिए. तभी शासन पर जनता का विश्वास बढ़ेगा. विकास के लिए पांच अमृत हैं- जल, ऊर्जा, ज्ञान, सुरक्षा व जन शक्ति . इनमें सामंजस्य स्थापित कर चलने से रोजगार और आय में इजाफा होगा. इसके लिए सिस्टम से काम करने की जरूरत है.
सरकार बेदाग रही : मुख्यमंत्री ने कहा : दो वर्ष के कार्यकाल में सरकार पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा. सरकार बेदाग रही. इससे पहले के 14 वर्षों में भ्रष्टाचार ने राज्य को कलंकित किया था. भ्रष्टाचार राजकीय व निचले स्तर पर होता है. आनेवाले दिनों में जनता को अधिक से अधिक शासन से जोड़ कर भ्रष्टाचार को जड़ मूल से समाप्त कर दिया जायेगा.
कानून व्यवस्था में हुआ है सुधार : मुख्यमंत्री ने कहा : पिछले दो साल में उग्रवाद व नक्सलवाद पर अंकुश लगा है. कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है. इसके लिए पुलिस कप्तान समेत सभी पुलिसकर्मी बधाई के पात्र हैं. पुलिस आम जनता को भयमुक्त शासन देने के लिए अपने काम में और सुधार लाये. थाना व ब्लॉक स्तर के भ्रष्टाचार को खत्म किया जाये.
पावर हब बन सकता झारखंड
मुख्यमंत्री ने कहा : झारखंड इस देश का पावर हब बन सकता है. झारखंड ने वर्षों से देश के अन्य राज्यों को रोशन करने काम किया है. उन्होंने राजनीतिक दल से अनुरोध किया कि वे सुधार के लिए विरोध करें. स्वच्छ लोकतंत्र के तहत सरकार की आलोचना करें. उनके सुझाव के लिए सरकार के दरवाजे 24 घंटे खुले हैं.
कौन-कौन थे : मंत्री सीपी सिंह, चंद्र प्रकाश चौधरी, रामचंद्र चंद्रवंशी, नीरा यादव, राज पलिवार समेत भाजपा के विधायक, विभिन्न बोर्ड-निगम के अध्यक्ष, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, सचिव सुनील बर्णवाल, डीजीपी डीके पांडेय समेत कई अधिकारी व भाजपा नेता मौजूद थे.
और भावुक हो गये सीएम
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भावुक भी हो गये. उन्होंने रुंधे गले से कहा : पिछले दो साल में कोई गलती हुई है, तो जनता माफ कर दे. गरीबी को नजदीक से देखा है. 1980 में पिता के रिटायर होने के बाद टाटा स्टील में ईंट व मिट्टी ढोने का काम किया. परिवार चलाने के लिए 20-21 साल की उम्र में कोयला टाल खोला. जनता इलेक्ट्राॅनिक दुकान खोल ट्यूबलाइट बेची. आज जनता का सेवक हूं.
मंत्रियों, अफसरों के लिए चिंतन शिविर
मुख्यमंत्री ने कहा : आनेवाले समय में सरकार मंत्री और अधिकारियों के लिए चिंतन शिविर लगायेगी. इसके लिए आइआइएम अहमदाबाद के साथ एमओयू किया जायेगा. विशेषज्ञ की टीम मंत्री और अधिकारियों को मोटिवेट करेगी. जनता का सरकार पर विश्वास बढ़ा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें