28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड कैबिनेट: पेंशन मिलेगी जेपी आंदोलनकारियों को

रांची. झारखंड सरकार ने जेपी आंदोलनकारियों को सम्मान पेंशन देने का निर्णय लिया है. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया. मंत्रिमंडल समन्वय के अपर मुख्य सचिव एनएन पांडेय ने बताया : जेपी आंदोलनकारियों की पहचान झारखंड वनांचल आंदोलनकारी चिह्न्िितकरण आयोग की ओर से की जायेगी. आंदोलनकारियों की पहचान पांच श्रेणियों में […]

रांची. झारखंड सरकार ने जेपी आंदोलनकारियों को सम्मान पेंशन देने का निर्णय लिया है. मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया. मंत्रिमंडल समन्वय के अपर मुख्य सचिव एनएन पांडेय ने बताया : जेपी आंदोलनकारियों की पहचान झारखंड वनांचल आंदोलनकारी चिह्न्िितकरण आयोग की ओर से की जायेगी. आंदोलनकारियों की पहचान पांच श्रेणियों में की जायेगी.

18 मार्च 1974 से लेकर 21 मार्च 1977 तक चले आंदोलन के तहत पुलिस फायरिंग में मारे गये या जेल में मरनेवाले आंदोलनकारियों (पति या पत्नी) को पेंशन के तहत पांच-पांच हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे. मीसा या डीआइआर के तहत छह माह से अधिक समय तक जेल में रहनेवालों को भी पांच हजार रुपये पेंशन मिलेगी. छह माह से कम दिनों तक जेल में रहनेवालों को दो हजार व घायल हुए आंदोलनकारियों को 2500 रुपये पेंशन दी जायेगी.

एक माह से कम जेल में रहनेवालों को प्रशस्ति पत्र मिलेगा. आंदोलनकारी (पति-पत्नी) को 30 हजार रुपये वार्षिक आधार पर सीजीएचएस से मान्यता प्राप्त अस्पतालों में चिकित्सकीय लाभ मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें