27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड में छह माह में भरे जायेंगे 37000 पद

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और प्रयोगशाला सहायक समेत अन्य के 37 हजार से अधिक पद रिक्त हैं. इन पदों पर नियुक्ति के लिए विशेष अभियान चलाकर छह महीने में नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण करने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है.

Jharkhand News: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राजधानी रांची के ऐतिहासिक मोरहाबादी मैदान में आयोजित मुख्य राजकीय समारोह में झंडोत्तोलन किया और परेड की सलामी ली. राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के बाद समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और प्रयोगशाला सहायक समेत अन्य के 37 हजार से अधिक पद रिक्त हैं. इन पदों पर नियुक्ति के लिए विशेष अभियान चलाकर छह महीने में नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण करने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है.

जेपीएसससी को भेजी अधियाचना

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त 2716 पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना जेपीएससी को भेज दी गई है. सीएम ने सुखाड़ पर कहा कि केंद्र सरकार से विशेष पैकेज मांगी गयी है. इस दौरान सीएम ने जहां सरकार द्वारा किये गये कार्यों को गिनाया वहीं अपनी प्राथमिकता भी बतायी. सीएम ने पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू करने की बात भी कही.

वीर सपूतों के सपनों का बनायेंगे झारखंड

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने यह लक्ष्य तय किया है कि आजादी के संघर्ष में बलिदान देनेवाले झारखंड के वीर सपूतों के सपनों का झारखंड बनाएंगे. सरकार विकासमूल मंत्र, आधार लोकतंत्र के दृष्टिकोण के साथ एक सशक्त राज्य के निर्माण हेतु निरंतर प्रयत्नशील है. उन्होंने कहा, नवाचार सूचकांक में झारखंड का प्रदर्शन बेहतर हुआ है और हम कई पायदान आगे बढ़े हैं. स्वच्छता मानकों में भी हम कई राज्यों से आगे हैं.

15 नवंबर से शुरू होगी सीएम सारथी योजना

सीएम ने कहा कि राज्य में 15 नवंबर से सीएम सारथी योजना शुरू होगी जिसके तहत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के साथ-साथ युवाओं को प्रोत्साहन भत्ता उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन में बच्चों के समक्ष आर्थिक परेशानी न हो इसके लिए शीघ्र गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना लेकर आ रहे हैं.

शहीद स्मारक पर पहुंचे सीएम

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर शहीद चौक रांची स्थित शहीद स्मारक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झंडोत्तोलन किया. मोरहाबादी में आयोजित मुख्य कार्यक्रम के ठीक बाद वह शहीद चौक पहुंचे और वहां झंडा फहरा कर सलामी दी.

राजभवन में एट होम कार्यक्रम

मंगलवार को राजभवन में राज्यपाल रमेश बैस की उपस्थिति में एट होम का आयोजन किया गया. बिरसा मंडप में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, चीफ जस्टिस न्यायमूर्ति रवि रंजन व न्यायाधीश, स्पीकर रबींद्रनाथ महतो सहित कई मंत्री, सांसद, विधायक व अधिकारी शामिल हुए.

पुलिस पदाधिकारी व कर्मचारियों को किया गया सम्मानित

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मोरहाबादी मैदान में आयोजित समारोह में पदक प्राप्त पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिसकर्मियो को सम्मानित किया. विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से मुरारी लाल मीणा, (एडीजी), व हवलदार महेंद्र प्रसाद, (विशेष शाखा) को वीरता के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक/पुलिस पदक से शहीद एएसआइ बनुआ उरांव, एसआइ प्रकाश कुमार रजक व कुणाल (समादेष्टा, सीआरपीएफ) को अनुसंधान में उत्कृष्टता में केंद्रीय गृहमंत्री पदक से चंद्रशेखर आजाद (पुलिस उपाधीक्षक) व श्याम किशोर महतो ( पुलिस निरीक्षक) और सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से तोवियस तोपनो, चंद्रभूषण सिंह, विजय कुमार राम, विजय कुमार यादव, मनींद्र कुमार, संजय कुमार श्रेष्ठ, धर्मेंद्र कुमार, विनय मांझी, अजीत कुमार, संजय कुमार यादव, मुमताज खां, चालक आरक्षी राघवेंद्र नारायण चौबे, पुलिस निरीक्षक अशोक कुमार राम, हुलास पूर्ति, देवकी सागा, पंकज उरांव, राजीव रंजन, राजेश कुमार, सोमनाथ पांडेया, बालेश्वर यादव, प्रदुमन गुप्ता, जितेंद्र कुमार सिंह और अरुण कुमार सिंह को सम्मनित किया गया.

दुमका से कोलकाता, रांची व पटना के लिए हवाई सेवा जल्द

स्वतंत्रता दिवस पर उपराजधानी दुमका के पुलिस लाइन मैदान में राज्यपाल रमेश बैस ने झंडोत्तोलन किया तथा परेड का निरीक्षण किया. इस दौरान राज्यपाल ने सरकार की उपलब्धियां गिनायी और विविध क्षेत्रों में किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा विगत माह देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया गया. वहां से कोलकाता एवं दिल्ली के लिए नियमित उड़ान संचालित हो रही है. भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (उड़ान) के तहत दुमका से कोलकाता, पटना तथा रांची के लिए सीधी उड़ान सेवा हेतु रूट स्वीकृत किया गया है. इसके लिए दुमका हवाई अड्डा के उन्नयन का कार्य पूरा किया जा चुका है तथा आवश्यक लाइसेंस प्राप्त होने के उपरांत दुमका रांची, कोलकाता तथा पटना से वायु मार्ग द्वारा जुड़ जायेगा. इससे संताल परगना में विकास की गति और तेज होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें