24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड के 13798 किसान सोलर पंप लगा कर कर रहे हैं खेती

झारखंड के 13798 किसान सोलर पंप लगा कर खेती कर रहे हैं और बिजली की बचत भी कर रहे हैं. इन किसानों से पीएम कुसुम योजना के तहत खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप लगवाया है.

रांची. झारखंड के 13798 किसान सोलर पंप लगा कर खेती कर रहे हैं और बिजली की बचत भी कर रहे हैं. इन किसानों से पीएम कुसुम योजना के तहत खेतों में सिंचाई के लिए सोलर पंप लगवाया है. इटकी प्रखंड के गड़गांव निवासी महेंद्र ने बताया कि करीब एक माह पहले पंप लगा है. वह अभी खेतों में जानवरों के लिए चारा का उत्पादन कर रहा है. पंप से सिंचाई हो रही है. वहीं तमाड़ के लालबहादुर ने बताया कि उसके 76 डिसमिल खेत है. दो माह पहले सोलर पंप लगवाया है. पंप लगने से वह लहसुन और प्याज की खेती कर रहा है. उसने बताया कि उससे 10 हजार रुपये लिये गये थे.

पांच से 10 हजार रुपये लेकर 1.58 से 2.80 लाख के मोटर लगाये जा रहे हैं

गौरतलब है कि झारखंड में पीएम कुसुम योजना पार्ट बी का काम जेरेडा द्वारा कराया जा रहा है. जिसमें फेज-1 के तहत वर्ष 2019 से 2021 तक 6717, 2021-22 में फेज टू के तहत 6268 व वर्ष 2023-24 में फेज तीन के तहत 723 पंप लग चुके हैं. कुल 13708 किसानों के यहां मोटर लग चुके हैं. इनके मोटर का मेंटनेंस पांच वर्षों तक जेरेडा द्वारा नियुक्त किये गये वेंडर को ही करना है. जिसकी मॉनीटरिंग जेरेडा मुख्यालय से होती है. सभी पंपों में एक चिप लगाया गया है. जिससे खराब होने की स्थिति में मुख्यालय को संदेश जाता है. उसके बाद तत्काल उसकी रिपेयरिंग करायी जाती है. बताया गया कि योजना के तहत दो एचपी के मोटर की लागत 1.58 लाख है, पर किसानों से पांच हजार रुपये लिये जाते हैं. वहीं तीन एचपी के मोटर की लागत 1.90 लाख रुपये पड़ते हैं. पर किसानों को सात हजार रुपये देना है. पांच एचपी के मोटर की लागत 2.80 लाख रुपये पड़ते हैं. पर किसान को 10 हजार ही देना है. इसके लिए पीएम कुसुम योजना की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है. इसके बाद जेरेडा द्वारा पंप लगवाया जाता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें