25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव : ‘AAP’ के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त, NOTA से भी कम मत मिले

रांची : दिल्ली में दोबारा सत्ता हासिल करने की तैयारी कर रही आम आदमी पार्टी (AAP) को झारखंड विधानसभा चुनावों में करारा झटका लगा. यहां चुनाव लड़ने वाले उसके सभी 23 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गयी. AAP को राज्य में नोटा (NOTA) से भी कम मत मिले हैं. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय […]

रांची : दिल्ली में दोबारा सत्ता हासिल करने की तैयारी कर रही आम आदमी पार्टी (AAP) को झारखंड विधानसभा चुनावों में करारा झटका लगा. यहां चुनाव लड़ने वाले उसके सभी 23 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गयी. AAP को राज्य में नोटा (NOTA) से भी कम मत मिले हैं. झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार ने बताया कि 23 दिसंबर को घोषित विधानसभा चुनाव के नतीजों में AAP को सिर्फ 0.23 प्रतिशत मत ही मिल सके, जबकि नोटा को 1.36 प्रतिशत मत मिले.

AAP ने झारखंड चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की तीन सूचियां जारी की थीं, जिनमें कुल 33 उम्मीदवारों के नाम थे. 10 उम्मीदवारों के नाम विभिन्न वजहों से रद्द हो गये. AAP के झारखंड संयोजक जयशंकर चौधरी ने कहा कि उनकी पार्टी ने कुल 33 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, लेकिन अंततः 23 उम्मीदवार ही विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ सके.

एक सवाल के जवाब में चौधरी ने बताया कि AAP के उम्मीदवारों को राज्य में कुल मिलाकर 50 से 60 हजार मत प्राप्त हुए. टुंडी से AAP उम्मीदवार दीपनारायण सिंह को सर्वाधिक 7,693 मत प्राप्त हुए. हालांकि, टुंडी विधानसभा क्षेत्र में भी कुल पड़े 1,93,536 मतों का उन्हें सिर्फ 3.98 प्रतिशत मत ही मिला और उनकी भी जमानत जब्त हो गयी.

टुंडी से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के उम्मीदवार मथुरा प्रसाद महतो ने भाजपा के विक्रम पांडेय को 25,659 मतों से हराकर चुनाव जीता. महतो को कुल 72,552 मत हासिल हुए. रांची विधानसभा सीट से छठी बार राज्य के नगर विकास मंत्री व भाजपा उम्मीदवार सीपी सिंह 79,646 मत प्राप्त कर चुनाव जीते. इस सीट पर झामुमो की महुआ माजी दूसरे स्थान पर रहीं. AAP उम्मीदवार राजन कुमार सिंह को सिर्फ 834 मत प्राप्त हुए, जो कुल पड़े 1,70,276 मतों का सिर्फ 0.49 प्रतिशत था.

AAP ने माना कि इन चुनावों में उसे कुछ खास मत नहीं प्राप्त हुए, लेकिन विधानसभा चुनावों में लड़ने का मुख्य उद्देश्य अपने कार्यकर्ताओं में गतिशीलता बनाये रखना था, जिससे स्थानीय निकाय के आगामी चुनावों में सभी दलों को अच्छी टक्कर दी जा सके. यह पूछे जाने पर कि AAP उम्मीदवारों का प्रचार करने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल तथा अन्य नेता झारखंड क्यों नहीं आये, चौधरी ने कहा, ‘दिल्ली से बड़े नेता यहां नहीं आये, क्योंकि अभी राज्य में पार्टी का मजबूत ढांचा नहीं है और दिल्ली में जल्द होने वाले विधानसभा चुनावों के चलते वे वहां ही व्यस्त थे.’

झारखंड चुनावों में प्रमुख रूप से जिन सीटों पर AAP ने अपने उम्मीदवार उतारे थे, उनमें रांची, डालटनगंज, बिश्रामपुर, हुसैनाबाद, भवनाथपुर, जमशेदपुर पश्चिमी, मझगांव, कोडरमा, हटिया, बोकारो, दुमका, गढ़वा, जमशेदपुर पूर्वी, चाईबासा, सिमडेगा, गोड्डा, तमाड़, सिंदरी, हजारीबाग, गिरिडीह, धनबाद आदि शामिल हैं. AAP पहली बार राज्य में वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में मैदान में उतरी थी और उस दौरान भी उसके सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गयी थी. यह पूछे जाने पर कि AAP की इन चुनावों में ऐसी स्थिति क्यों हुई, चौधरी ने कहा कि राज्य में भाजपा और विपक्षी गठबंधन के बीच मतों के जबर्दस्त ध्रुवीकरण के कारण ऐसा हुआ.

उन्होंने कहा कि जो भाजपा के समर्थक थे, उन्होंने उसे मतदान किया और जो भाजपा को हराना चाहते थे, उन्होंने सीधे गठबंधन को मतदान किया. यह पूछे जाने पर कि क्या केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य में पार्टी के उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने की अनुमति दी थी, AAP नेता ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व ने अनुमति दी थी, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व से राज्य इकाई को इन चुनावों में कोई आर्थिक मदद नहीं मिली तथा उम्मीदवारों ने चुनाव प्रचार में अपने पास से ही धन खर्च किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें