29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आज इवीएम से निकलेंगे विधायक, तय होगा किसकी बनेगी सरकार, सुबह 8 बजे से काउंटिंग, 9.30 बजे से मिलने लगेगा रुझान

रांची : मतगणना के साथ 53 दिनों तक चला झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 आज संपन्न हो जायेगा. सुबह आठ बजे से सभी 24 जिलों में 81 विधानसभा सीटों के लिए एक साथ मतगणना शुरू होगी. 9.30 बजे से सभी सीटों का रुझान मिलना शुरू हो जायेगा. चतरा में सबसे अधिक 28 राउंड काउंटिंग होगी. वहीं, […]

रांची : मतगणना के साथ 53 दिनों तक चला झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 आज संपन्न हो जायेगा. सुबह आठ बजे से सभी 24 जिलों में 81 विधानसभा सीटों के लिए एक साथ मतगणना शुरू होगी. 9.30 बजे से सभी सीटों का रुझान मिलना शुरू हो जायेगा.
चतरा में सबसे अधिक 28 राउंड काउंटिंग होगी. वहीं, चंदनकियारी में सबसे कम 13 राउंड में मतगणना समाप्त हो जायेगी. राज्य की ज्यादातर सीटों पर दोपहर के तीन बजे तक इवीएम से विधायक का नाम बाहर निकल आयेगा. हालांकि, 20 राउंड से अधिक मतगणना वाली कुछ सीटों पर विधायक का नाम बाहर आने में थोड़ा विलंब संभव है.
सभी मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती पोस्टल बैलेट से शुरू होगी. इसमें चुनाव कार्य में लगे कर्मियों के द्वारा पोस्टल बैलेट से किये गये मतदान के अलावा सर्विस वोटर द्वारा डाक से मिल रहे पोस्टल बैलेट शामिल हैं. 23 दिसंबर की सुबह आठ बजे तक डाक से प्राप्त होनेवाले पोस्टल बैलेट को भी मतगणना में शामिल किया जायेगा. पोस्टल बैलेट की प्री-स्कैनिंग के बाद आरओ टेबल पर गणना होगी.
चुनाव आयोग ने मतगणना को लेकर सभी जिला निर्वाची पदाधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं. कहा गया है कि एक साथ दो राउंड की मतगणना की जायेगी. आरओ द्वारा एक राउंड की गणना समाप्ति की घोषणा के बाद ही अगले राउंड की मतगणना आरंभ होगी.
आयोग ने इवीएम में किसी तरह की खराबी आने से संबंधित दिशा-निर्देश भी जारी किया है. कहा गया है कि इवीएम में किसी तरह की खराबी आने या इवीएम से संबंधित किसी तरह का विवाद होने की स्थिति में उसे अलग कर रख दिया जाये. संबंधित क्षेत्र के सभी इवीएम से मतगणना होने के बाद उस पर आयोग का निर्देश लेकर फैसला लिया जायेगा.
मतगणना केंद्रों में होगी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था : चुनाव आयोग ने मतगणना के दौरान सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया है. सभी मतगणना केंद्रों पर तीन स्तर में सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. मतगणना केंद्र के बाहर जिला सशस्त्र बल तैनात की गयी है. उसके बाद जैप के जवान मोरचा संभालेंगे.
मतगणना स्थल पर सुरक्षा की जिम्मेवारी सीआरपीएफ को सौंपी गयी है. आयोग के अधिकारी लगातार सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त और एसपी से लगातार संपर्क में रह कर हर पल की खबर ले रहे हैं.
24 जिलों में एक साथ होगी 81 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना
ताजा जानकारी प्रभात खबर की वेब और मोबाइल ऐप पर
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 का परिणाम जानने के लिए प्रभात खबर द्वारा विशेष व्यवस्था की गयी है. प्रभात खबर की वेबसाइट www.prabhatkhabar.com मतगणना की पल-पल की जानकारी मिलेगी. मोबाइल ऐप से भी पाठक लगातार परिणाम मालूम कर सकते हैं.
इसके लिए प्लेस्टोर से अपने मोबाइल में प्रभात खबर का एेप डाउनलोड कर लें. होमपेज पर ही झारखंड इलेक्शन 2019 का टैब मिलेगा. उस पर क्लिक कर जानकारी हासिल की जा सकती है. मतगणना की जानकारी सुविधा पोर्टल पर जाकर भी प्राप्त की जा सकती है. सुविधा पोर्टल में मतगणना की ऑनलाइन इंट्री की जायेगी. इसके अलावा चुनाव आयोग के वेबसाइट www.eci.gov.in पर जाकर चुनाव परिणाम और रुझान हासिल किया जा सकता है.
मतगणना की चौकस तैयारी की गयी है. मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था है. सुबह आठ बजे से एक साथ सभी 24 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू कर दी जायेगी. चुनाव आयोग जिला निर्वाची पदाधिकारियों के माध्यम से पूरी प्रक्रिया पर पैनी नजर रखे हुए है.
– विनय कुमार चौबे, मुख्य चुनाव पदाधिकारी, झारखंड.
इधर, जीत के दावेदारों ने भी मतगणना की तैयारी को लेकर की कार्यकर्ताओं के साथ बैठक
मतगणना को लेकर जिला प्रशासन की तैयारी के साथ-साथ जीत के दावेदार अलग-अलग पार्टियों के प्रत्याशियों ने भी रविवार की शाम कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर अपनी तैयारी मुकम्मल की.
रांची विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी सीपी सिंह अपने आवास में कार्यकर्ताओं के साथ बैठे. वहीं झामुमो की प्रत्याशी डॉ महुआ माजी ने अपने आवासीय कार्यालय बैठक कर मतगणना केंद्र में रहनेवाले पार्टी एजेंट और कार्यकर्ताओं काउंटिंग की बारीकियों की जानकारी दी. जबकि आजसू पार्टी की प्रत्याशी वर्षा गाड़ी ने भी बैठक कर सोमवार की रणनीति पर कार्यकर्ताओं के साथ मंथन की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें