34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विस चुनाव: भाजपा का ‘संकल्प पत्र’, हर बीपीएल परिवार को रोजगार, पिछड़ों को आबादी के आधार पर और महिलाओं को 33% आरक्षण

रांची : भाजपा शासन में दोबारा लौटी, तो हर बीपीएल परिवार को रोजगार व स्वरोजगार दिया जायेगा. सरकार पिछड़े वर्ग को जनसंख्या के आधार पर नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण देगी. वर्तमान सरकार पिछड़े वर्ग की जनसंख्या का गहन सर्वे कार्य करा रही है. प्रतिवेदन मिलते ही छह माह में जनसंख्या के आधार पर […]

रांची : भाजपा शासन में दोबारा लौटी, तो हर बीपीएल परिवार को रोजगार व स्वरोजगार दिया जायेगा. सरकार पिछड़े वर्ग को जनसंख्या के आधार पर नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में आरक्षण देगी. वर्तमान सरकार पिछड़े वर्ग की जनसंख्या का गहन सर्वे कार्य करा रही है. प्रतिवेदन मिलते ही छह माह में जनसंख्या के आधार पर आरक्षण दिया जायेगा.
साथ ही महिलाओं के लिए उपयुक्त सरकारी सेवाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा. बुधवार को भाजपा ने विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र (घोषणा पत्र) जारी किया. राजधानी में मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, अर्जुन मुंडा, विधानसभा चुनाव प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी रामविचार नेताम और ड्राफ्ट कमेटी के सदस्य अयोध्यानाथ मिश्र ने भाजपा का संकल्प पत्र जारी किया.
63 पन्नों के संकल्प पत्र में भाजपा ने पिछले पांच वर्षों में किये गये काम का लेखा-जोखा पेश किया गया है. साथ ही किसानों, महिलाओं, आदिवासी-एससी-पिछड़ों, युवाओं और छात्रों के लिए कई घोषणाएं की हैं. इसके अलावा कृषि, उद्योग-लघु उद्योग, कौशल विकास, आधारभूत संरचना, शिक्षा, स्वास्थ्य, बाल विकास, सामाजिक कल्याण से लेकर सूचना तकनीक के क्षेत्र में विकास योजनाओं की रूपरेखा पेश की है.
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने कहा कि स्थायित्व व विकास के लिए झारखंड की जनता भाजपा को फिर जितायेगी.मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त कार्ययोजना बतायी, 90 फीसदी योजनाएं हुई पूरी : घोषणा पत्र के अतिरिक्त मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कई अतिरिक्त कार्ययोजना बतायी. मुख्यमंत्री ने कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शहरों में पुलिस कमिश्नरी, आदित्यपुर में मेट्रो रेल कोच फैक्टरी और हो भाषा की लिपि बनानेवाले गुरु लाको बोदरा की मूर्ति चाईबासा में स्थापित करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि भाजपा संकल्प पत्र को गीता, कुरान, बाइबल के समान एक धर्मग्रंथ मानती है. वर्ष 2014 में की गयी घोषणाओं की 90 प्रतिशत योजनाओं को अमली जामा पहनाया जा चुका है.
मुख्यमंत्री ने की घोषणा : शहरों में पुलिस कमिश्नरी और आदित्यपुर में मेट्रो रेल कोच फैक्टरी बनेगी
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले : स्थायित्व और विकास के लिए भाजपा को फिर जितायेगा झारखंड
घोषणा पत्र की खास बातें
2022 तक सभी गरीबाें को अपना घर देंगे, हर बीपीएल परिवार को रोजगार व स्वरोजगार देंगे
कृषि आशीर्वाद योजना का विस्तार होगा, हर घर में पाइपलाइन से जलापूर्ति
2022 तक 70 नये एकलव्य विद्यालय बनायेंगे, हर बालिका को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा
जनजातीय क्षेत्रों में 25 लाख रुपये तक के टेंडर में एसटी संवेदकों को अहर्ता में आवश्यक छूट
अंतरराष्ट्रीय स्तर के पदक विजेता खिलाड़ियों को 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन की सुविधा देंगे
झारखंड को नक्सल मुक्त बनायेंगे, राज्य में एनआरसी लागू करेंगे
एक लाख नये सखी मंडलों का गठन किया जायेगा, पीडीएस योजना के अंतर्गत दाल भी मिलेगी
रांची-गोला-धनबाद-बोकारो होते हुए दुमका तक एग्रो इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण करायेंगे
अटल मोहल्ला क्लिनिक की संख्या दोगुनी होगी, सभी प्रमंडल में अटल कैंसर उपचार केंद्र खुलेंगे
15 नवंबर 2024 में बिरसा मुंडा की 150वीं वर्षगांठ के लिए राष्ट्रीय उत्सव की शुरुआत होगी
भगवान बिरसा मुंडा के संघर्षों की याद में ‘धरती आबा टावर’ का निर्माण कराया जायेगा
किसानों को सस्ती ब्याज दर पर तीन लाख तक का कृषि ऋण देंगे
झाविमो का घोषणा पत्र : महिलाओं को 50% और ओबीसी को 27% आरक्षण
रांची : झाविमो ने बुधवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. इसके तहत महिलाओं को 50 फीसदी और ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण की घोषणा की गयी है. झाविमो के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा कि इस घोषणा पत्र में केवल आमलोगों से जुड़े मुद्दों को ही शामिल किया गया है.
प्रमुख घोषणाएं : बंद किये गये सभी प्राथमिक स्कूल खोलेंगे, इंटर पास टॉपर को प्रति माह 1000 रुपये व मैट्रिक पास को एक-एक टैब देंगे, तकनीकी शिक्षा का पूरा खर्च सरकार उठायेगी, मनरेगा के तहत 150 दिन काम और 300 रुपये दिये जायेंगे, पुरानी पेंशन योजना बहाल की जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें