30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड विस चुनाव: तीन दशक से भाजपा का राज, जनता नहीं, पार्टी ही बदलती रही है प्रत्याशी, जानें कांके विधानसभा क्षेत्र का लेखा-जोखा

कुल वोटर 390251 पुरुष वोटर 205817 महिला वोटर 184434 सुनील गुप्ता कांके : पूरी दुनिया में मानसिक अस्पताल और शिक्षण संस्थानों के रूप में प्रसिद्ध कांके विधानसभा क्षेत्र का राजनीतिक इतिहास भी अलग किस्म का है. यहां के विधायकों पर जनता ने विश्वास तो जताया है, पर विधायक पार्टियों के विश्वास पर ही खरा नहीं […]

कुल वोटर
390251
पुरुष वोटर
205817
महिला वोटर
184434
सुनील गुप्ता
कांके : पूरी दुनिया में मानसिक अस्पताल और शिक्षण संस्थानों के रूप में प्रसिद्ध कांके विधानसभा क्षेत्र का राजनीतिक इतिहास भी अलग किस्म का है.
यहां के विधायकों पर जनता ने विश्वास तो जताया है, पर विधायक पार्टियों के विश्वास पर ही खरा नहीं उतर पाये हैं. इस बार के चुनाव में भी वही पुरानी कहानी दोहरायी गयी है, भाजपा ने अपने सीटिंग एमएलए को टिकट ही नहीं दिया. झामुमो और जनता दल से कांके में चुनाव लड़ चुके समरी लाल पर भाजपा ने विश्वास जताया है.
वैसे तीन दशक से इस सीट पर भाजपा के प्रत्याशी ही जीतते रहे हैं. इस विधानसभा से भाजपा के रामचंद्र बैठा चार बार विधायक रहे. रामचंद्र नायक और डॉ जीतू चरण राम एक-एक बार जीते हैं. अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी भी मजबूत दावेदारी पेश करते रहे हैं.
कांके विधानसभा क्षेत्र के विधायक रामटहल चौधरी भी रहे हैं. पूर्व सांसद रामटहल चौधरी के दो बार विधायक होने के बाद इस सीट को 1977 में आरक्षित कर दिया गया था. अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होने के बाद इस सीट से कांग्रेस के हीराराम तूफानी, हरि राम बाबू और रामरतन राम भी विधायक रहे. इन तीनों के विधायक होने के बाद से लगातार भाजपा ही इस सीट से जीतती आ रही है.
तीन महत्वपूर्ण कार्य जो हुए
1. सुकुरहुट्टू में छह करोड़ की नाली बनी
2. होचर-सुतियाम्बे में बिजली स्टेशन
3. चकमे गांव में टेक्सटाइल शुरू
तीन महत्वपूर्ण कार्य जो नहीं हुए
1. आइएसबीटी पर काम शुरू नहीं
2. बीएयू में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं
3. बंद पड़ी बेकन फैक्टरी नहीं खुली
अनगिनत काम किये : डॉ राम
विधायक डॉ जीतू चरण राम ने कहा कि कई महत्वपूर्ण काम किया. कैंसर रिसर्च अस्पताल का शिलान्यास कराया. वेटनरी कॉलेज में पढ़ाई शुरू कराया. एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग कॉलेज शुरू कराया. बंद पड़े केनारी डैम का सर्वे शुरू कराया.
विधायक ने पॉकेट भरा : सुरेश
कांग्रेस के सुरेश कुमार बैठा ने कहा कि भाजपा विधायक ने विकास के नाम पर सिर्फ अपना विकास किया है. भ्रष्टाचार की गंगोत्री बहायी है. विधायक फंड का दुरुपयोग किया गया है. कमीशन खोरी कर चहेते ठेकेदारों से निर्माण कार्य कराया.
2005
जीते : रामचंद्र बैठा, भाजपा
प्राप्त मत : 61502
हारे : समरी लाल, झामुमो
प्राप्त मत : 46443
तीसरे स्थान : रामजीत गंझू, निर्दलीय
प्राप्त मत : 12521
2009
जीते : रामचंद्र बैठा, भाजपा
प्राप्त मत : 45245
हारे : सुरेश बैठा, कांग्रेस
प्राप्त मत : 40674
तीसरे स्थान : समरी लाल, झामुमो
प्राप्त मत : 16228
2014
जीते :डॉ जीतू चरण राम, भाजपा
प्राप्त मत : 115702
हारे : सुरेश कुमार बैठा, कांग्रेस
प्राप्त मत : 55898
तीसरे स्थान : अशोक कु नाग, झामुमो
प्राप्त मत : 17411

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें