32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड में महागठबंधन : लोकसभा चुनाव के समय ही तय हो गया था फॉर्मूला, 2014 के प्रदर्शन से बनी सहमति

रांची : झारखंड में महागठबंधन को लेकर तय फॉर्मूले पर सहमति बन गयी है. झामुमो, कांग्रेस और राजद के बीच सीटों के बंटवारे का आधार पिछले विधानसभा चुनाव (2014) में दलों के प्रदर्शन को बनाया गया है. साथ ही वैसी सीटें जिस पर झाविमो व अन्य दल विजयी रहे हैं, उन सीटों को दलों के […]

रांची : झारखंड में महागठबंधन को लेकर तय फॉर्मूले पर सहमति बन गयी है. झामुमो, कांग्रेस और राजद के बीच सीटों के बंटवारे का आधार पिछले विधानसभा चुनाव (2014) में दलों के प्रदर्शन को बनाया गया है. साथ ही वैसी सीटें जिस पर झाविमो व अन्य दल विजयी रहे हैं, उन सीटों को दलों के बीच उनकी ताकत के आधार पर बांटा गया है. लोकसभा चुनाव के समय ही यह फॉर्मूला तय हुआ था़
तब झाविमो भी उस बंटवारे में शामिल था़ सीटिंग और दूसरे स्थान पर रहने वाले दलों को सीट देने पर भी बात बन गयी है. हालांकि एक-दो सीट को लेकर कांग्रेस और झामुमो के बीच जिच कायम है. कांग्रेस ने दो दिग्गज नेताओं के लिए झामुमो से वैसी सीटों को छोड़ने का आग्रह किया है, जिस पर झामुमो दूसरे स्थान पर रही है. कांग्रेस इसके बदले झामुमो को दूसरी सीट देने को तैयार है.
सीट का फॉर्मूला : सीटिंग और दूसरे स्थान पर रहने वाली सीटें मिलीं दलों को
37 प्लस सीटों पर होगा झामुमो का दावा
अगर पिछले विधानसभा चुनाव का परिणाम देखा जाये, तो झामुमो ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की थी. उपचुनाव को मिला दिया जाये तो झामुमो के प्रत्याशी 18 सीटों पर दूसरे स्थान पर रहे थे.
राजमहल व बोरियो में झामुमो प्रत्याशी के हार का अंतर 702 व 712 वोट था. टुंडी में झामुमो के मथुरा महतो 1126 मतों से पराजित हुए थे. झामुमो जिन 18 सीटों पर दूसरे स्थान पर रहा था, उसमें से सात सीटों पर जीत का हार का अंतर 5000 वोट से कम रहा था. लिट्टीपाड़ा, गोमिया, सिल्ली में हुए उपचुनाव में झामुमो के उम्मीदवारों ने जीत कर अपनी सीट बरकरार रखी.
दो उपचुनाव के बाद नौ विधायक थे कांग्रेस के
जहां तक कांग्रेस का सवाल है, उसने पिछले विधानसभा चुनाव में छह सीटें जीती थी. इसके बाद लोहरदगा उपचुनाव में सुखदेव भगत की जीत से कांग्रेस की सीट बढ़ सात हो गयी. जय भारत समानता पार्टी की विधायक गीता कोड़ा के कांग्रेस में शामिल होने और कोलेबिरा में कांग्रेस के नमन विक्सल कोंगाड़ी के जीतने पर कांग्रेस की सीट बढ़ कर नौ हो गयी थी. लोकसभा चुनाव में गीता कोड़ा जीत कर सांसद बन गयी है. वहीं सुखदेव भगत और मनोज यादव ने कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया है. वर्तमान में कांग्रेस विधायकों की संख्या छह है.
झाविमो: आठ जीता, पांच में दूसरे स्थान पर थी पार्टी
झाविमो को 2014 में आठ सीटें मिली थी. चुनाव के बाद छह विधायक भाजपा में शामिल हो गये. ऐसे में पार्टी में वर्तमान विधायकों की संख्या घट कर सिर्फ दो रह गयी थी. हाल ही में प्रकाश राम ने भी झाविमो छोड़ कर भाजपा का दामन थाम लिया है. झाविमो पांच सीटों पर दूसरे नंबर पर रही थी. राजद का कोई भी प्रत्याशी पिछले विधानसभा में चुनाव नहीं जीत पाया था. हालांकि पार्टी के छह प्रत्याशी दूसरे नंबर पर रहे थे. 2014 में कोडरमा, गढ़वा, गोड्डा, छतरपुर, देवघर और मनिका में राजद प्रत्याशी दूसरे स्थान पर रहे थे.
प्रमुख विपक्षी दलों का प्रदर्शन
दल सीट जीते दूसरे स्थान पर रहे कुल
झामुमो 19 18 37
कांग्रेस 09 10 19
दल सीट जीते दूसरे स्थान पर रहे कुल
झाविमो 08 05 13
राजद 00 06 —
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें