झारखंड : आ गयी मौसम विभाग की चौथी चेतावनी, इन जिलों में वर्षा के साथ वज्रपात संभव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : मौसम विभाग की तीसरी चेतावनी आ गयी है. पहली चेतावनी 12:00 बजे आयी, जबकि दूसरी और तीसरी चेतावनी क्रमश: 12:30 और 13:30 बजे जारी हुई. पहली चेतावनी में हजारीबाग और चतरा जिला में कुछ जगहों पर मेघ गर्जन के साथ मध्यम दर्जे तक की बारिश के साथ वज्रपात होने की संभावना जतायी गयी थी.

वहीं, 12:30 बजे जारी हुई दूसरी चेतावनी में कहा गया कि गिरिडीह और कोडरमा जिलों के कुछ जगहों पर वर्षा के सथ वज्रपात हो सकता है. तीसरी चेतावनी में मेघ गर्जन के साथ पश्चिमी सिंहभूम जिला के कुछ जगहों पर बारिश के साथ आसमानी बिजली गिरने की संभावना जतायी गयी.

दोपहर बाद 2:30 बजे जारी चौथी तात्कालिक चेतावनी में विभाग ने बोकारो, धनबाद, देवघर, गिरिडीह, कोडरमा, गोड्डा, साहिबगंज और पश्चिमी सिंहभूम जिलों के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा का अनुमान जाहिर किया. इसके साथ ही कुछ जगहों पर वज्रपात की भी संभावना जतायी गयी है.

वहीं, आगामी दिन का पूर्वानुमान भी विभाग ने जारी कर दिया है. इसमें बताया गया है कि पिछले 24 घंटे के दौरान झारखंड में मॉनसून सामान्य रहा. राज्य में एक या दो जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हुई. सबसे ज्यादा 54.2 मिमी बारिश बोकारो में हुई. इस दौरान दुमका का तापमान सबसे कम 22.2 डिग्री, तो जमशेदपुर का सबसे ज्यादा 35.4 डिग्री दर्ज किया गया. राजधानी रांची में 48 घंटे के दौरान कोई वर्षा नहीं हुई.

मौसम पूर्वानुमान में विभाग ने कहा है कि 16 और 17 सितंबर को राजधानी रांची में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ वज्रपात हो सकता है. झारखंड के उत्तरी-पूर्वी तथा पश्चिमी जिलों में 16 सितंबर को कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. वहीं, 17 सितंबर को उत्तरी तथा पश्चिमी जिलों में कुछ जगहों पर बारिश होगी. 18 सितंबर को शुष्क मौसम के बावजूद उत्तरी तथा दक्षिणी जिलों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होगी.

विभाग ने 19 और 20 सितंबर का भी पूर्वानुमान जारी किया है. इसके मुताबिक, 19 सितंबर को दक्षिणी जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होगी, तो 20 सितंबर को झारखंड के उत्तरी, दक्षिणी तथा पश्चिमी जिलों में कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें