32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जेटली के निधन पर भाजपा ने रद्द किये कार्यक्रम

रांची : भाजपा के वरिष्ठ नेता सह पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन पर भाजपा, आजसू, झामुमो समेत कई दलों के नेताओं ने शोक जताया है. झारखंड भाजपा ने अरुण जेटली के निधन के बाद कोर कमेटी की बैठक स्थगित कर दी. साथ ही रविवार तक पार्टी के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिये. कोर […]

रांची : भाजपा के वरिष्ठ नेता सह पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन पर भाजपा, आजसू, झामुमो समेत कई दलों के नेताओं ने शोक जताया है. झारखंड भाजपा ने अरुण जेटली के निधन के बाद कोर कमेटी की बैठक स्थगित कर दी. साथ ही रविवार तक पार्टी के सभी कार्यक्रम रद्द कर दिये.

कोर कमेटी की बैठक के दौरान ही अरुण जेटली के निधन की सूचना मिली. इसके बाद बैठक में मौजूद नेताओं ने शोक जताया. कोर कमेटी की बैठक में मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, प्रदेश चुनाव प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नंद किशोर यादव, प्रदेश सह प्रभारी राम विचार नेताम, प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, सांसद सुनील सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र राय, महामंत्री दीपक प्रकाश, अनंत ओझा मौजूद थे.
स्पीकर दिनेश उरांव ने शोक व्यक्त किया
झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष दिनेश उरांव ने पूर्व केंद्रीय मंत्री व अधिवक्ता अरुण जेटली के असामयिक निधन पर दुख व्यक्त किया है. उनके परिवारजनों के प्रति गहरी संवेदना प्रकट की है. उन्होंने कहा कि अरुण जेटली एक विद्वान राजनेता थे.
सीपी सिंह. नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि स्वर्गीय जेटली भाजपा की रीढ़ की तरह थे. उनके निधन से संगठन को हुई क्षति की भरपाई निकट भविष्य में संभव नहीं है.
चंद्रप्रकाश . गिरिडीह के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने देश के रक्षा, सूचना एवं प्रसारण, कॉरपोरेट व वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली के निधन पर दुख व्यक्त किया है. कहा कि अपने जीवन काल में उन्होंने भारतीय राजनीति में प्रभावी भूमिका निभायी.
कमाल खान. झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष मो कमाल खान ने अरुण जेटली के निधन पर गहरा शोक जताया है़ उन्होंने कहा कि भाजपा के शीर्ष, प्रखर और विद्वान नेता अरुण जेटली के निधन से देश आहत है.
जायसवाल. भाजपा के सह मीडिया प्रभारी संजय जायसवाल ने कहा कि अरुण जेटली भाजपा के चाणक्य थे. उन्होंने पार्टी को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका अदा की थी. उन्होंने देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करने में अग्रणी भूमिका निभायी.
हज कमेटी . पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर राज्य हज कमेटी के चेयरमैन रिजवान खान ने शोक व्यक्त किया़ उन्होंने कहा कि देश ने एक अच्छा राजनीतिज्ञ और वक्ता खो दिया है़ इसकी भरपाई कोई नहीं कर सकता.
सदान मोर्चा . मूलवासी सदान मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है. कहा कि उनके निधन से देश को अपूरणीय क्षति हुई है.
महाधिवक्ता. महाधिवक्ता सह झारखंड स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष अजीत कुमार ने कहा कि अरुण जेटली के निधन से व्यक्तिगत ताैर पर गहरा आघात लगा है. उनका निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है. मुझे उनके साथ एक-दो मामलों में सुप्रीम कोर्ट में काम करने का माैका मिला था. बड़े अधिवक्ता होने के बावजूद भी वे फीस के मामले में बहुत व्यावहारिक थे.
कई मामलों में बहस करने के बाद भी उन्होंने फीस की राशि नहीं ली. झारखंड स्टेट बार काउंसिल के उपाध्यक्ष राजेश कुमार शुक्ल, काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष व हाइकोर्ट के वरीय अधिवक्ता पीसी त्रिपाठी, एडवोकेट एसोसिएशन के महासचिव नवीन कुमार, उपाध्यक्ष मुकेश कुमार सिन्हा, कोषाध्यक्ष धीरज कुमार, बार एसोसिएशन झारखंड हाइकोर्ट के अध्यक्ष एमएम शर्मा, महासचिव डॉ एसके वर्मा ने दुख प्रकट किया है.
भाजपा ने संस्थापक रत्न खोया : लक्ष्मण गिलुवा
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा ने कहा कि भाजपा ने अपना एक संस्थापक रत्न खो दिया है. स्वर्गीय जेटली ने अपने व्यक्तित्व एवं कृतित्व से सरकार एवं संगठन दोनों में महती भूमिका निभायी. अरुण जेटली के निधन पर शोक प्रकट करने वालों में प्रदेश उपाध्यक्ष आदित्य साहू, प्रदीप वर्मा, प्रिया सिंह, हेमलाल मुर्मू, सत्येंद्र तिवारी, समीर उरांव, प्रणव वर्मा, संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह, महामंत्री दीपक प्रकाश, सांसद सुनील सिंह, अनंत ओझा, मनोज सिंह, सुबोध सिंह गुड्डू, मुनेश्वर साहू, सरिता श्रीवास्तव, नवीन जायसवाल, सांसद महेश पोद्दार, राकेश प्रसाद, गणेश मिश्रा, हेमंत दास, जेबी तुबिद, राजेश शुक्ला, दीनदयाल वर्णवाल, प्रतुल शाहदेव, प्रवीण प्रभाकर, मिसफिका हसन, अनिल सिन्हा, शिवपूजन पाठक, संजय जायसवाल, ज्योतिरीश्वर सिंह, आरती सिंह, सोना खान, नीरज पासवान, अमित सिंह, अमरदीप यादव, तारिक इमरान, सूर्य मणि सिंह, रमेश पुष्कर, चंद्रप्रकाश, सतीश सिन्हा, सांवरमल अग्रवाल, प्रेम मित्तल, उमाशंकर केडिया, सुनील साहू, शिव कुमार शर्मा, रवि नाथ किशोर, आशा लकड़ा, संजीव विजयवर्गीय समेत कई कार्यकर्ता शामिल हैं.
जेटली एक कुशल राजनेता थे : राज्यपाल
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन पर गहरा दु:ख एवं शोक प्रकट किया है. उन्होंने कहा है कि श्री जेटली एक कुशल राजनेता थे. वे सक्रियता से कार्य करने के लिए तत्पर रहते थे. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे व परिजनों को इस पीड़ा को सहन करने की शक्ति प्रदान करे.
बनायी थी अलग पहचान : सुबोधकांत
जेटली के निधन पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुबोधकांत सहाय ने कहा कि राजनीति में जब उनसे लंबे वक्त तक सक्रिय भूमिका की उम्मीद की जा रही थी, तब उनका इस तरह जाना दुखद है. सक्रिय राजनेता के अलावा विद्वान वकील के रूप में देश में उनकी अलग पहचान रहेगी.
पार्टी ने समर्पित कार्यकर्ता खो दिया : ओम माथुर
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रदेश प्रभारी ओम माथुर ने कहा कि अरुण जेटली 70 के दशक से पार्टी से जुड़े हुए थे. उनके साथ मुझे राज्यसभा में 12 वर्षों तक काम करने का मौका मिला. मैंने अपना एक अच्छा मित्र व पार्टी ने एक समर्पित कार्यकर्ता खो दिया है.
झारखंड को पैसे की कमी नहीं होने दी : अजय मारू
राज्यसभा के पूर्व सांसद अजय मारू ने कहा कि स्वर्गीय जेटली न केवल एक सुप्रसिद्ध अधिवक्ता थे, वरन एक प्रखर नेता थे. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री के रूप में अरुण जेटली ने झारखंड को विकास के लिए कभी भी पैसे की कमी नहीं होने दी थी.
बतौर वित्त मंत्री ऐतिहासिक फैसले लिये : अर्जुन मुंडा
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने अरुण जेटली के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि उनके निधन से भारतीय राजनीति को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. उन्होंने वित्त मंत्री रहते हुए कई ऐतिहासिक फैसले लिये. इस दुःख की घड़ी में सब उनके परिजनों के साथ हैं. भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें.
लोकतंत्र में दिया अपना योगदान : राकेश प्रसाद
राज्य 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने कहा कि अरुण जेटली एक बड़े राजनेता होने के साथ-साथ देश के जाने-माने कानूनविद भी थे. उनका लोकतंत्र के तीनों स्तंभों विधायिका, कार्यपालिका एवं न्यायपालिका में बराबर का योगदान रहा.
प्रखर राजनीति के लिए जाने जाते थे : शिबू
झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के निधन पर शोक जताया है. उन्होंने कहा कि छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय रहे स्वर्गीय जेटली अपने प्रखर राजनीति के लिए जाने जाते थे. दुःख की इस घड़ी में ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि उनके प्रिय जनों को सहन शक्ति प्रदान करें.
भाजपा के संकटमोचक थे जेटली : संजय सेठ
सांसद संजय ने कहा कि भाजपा को सींचने में अरुण जेटली का बड़ा योगदान रहा है. वह भाजपा के संकटमोचक भी कहे जाते थे. हमने एक मार्गदर्शक खो दिया. उनके निधन से भारतीय राजनीति की अपूर्ण क्षति हुई है. भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे.
जेटली को देश याद रखेगा : हेमंत सोरेन
नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि अरुण जेटली हमारे देश के एक प्रखर राजनेता एवं प्रख्यात वकील के रूप में जाने जाते थे. उनके निधन से राजनैतिक क्षेत्र के साथ-साथ बौद्धिक क्षेत्र में भी जो उनकी पहचान रही है, उस पहचान को यह देश इतिहास के रूप में याद रखेगा.
मर्माहत करनेवाली खबर है : सरयू राय
अरुण जेटली का निधन मेरे लिए मर्माहत करनेवाली खबर है. उनके साथ 40 वर्षों का संबध रहा है. पशुपालन घोटाला का मामला सुप्रीम कोर्ट गया, तो उन्होंने न केवल हमारी तरफ से वकालत की बल्कि अन्य वरिष्ठ वकीलों को भी इसके लिए तैयार किया.
जेटली ने 2014 में जारी किया था भाजपा का घोषणा पत्र
पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली वर्ष 2014 में विधानसभा चुनाव से पहले रांची आये थे. उन्होंने राजधानी के बीएनआर चाणक्या में भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया था. अस्वस्थ रहने के बावजूद श्री जेटली ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद थे.
दिग्गज नेताओं में शुमार थे जेटली : सुदेश महतो
आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश महतो ने कहा कि देश के दिग्गज नेताओं में शुमार, कानून, वित्तीय, विधायी कार्यों व खेल जगत के जानकार और कुशल वक्ता पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन की खबर सुन कर दुखी हूं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें. इस दुखद घड़ी में हम सब उनके परिजनों के साथ हैं.
जदयू का राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन रद्द
अरुण जेटली के निधन के कारण प्रदेश जदयू ने 25 अगस्त को होनेवाले राज्यस्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन को स्थगित कर दिया है. इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को हिस्सा लेने आना था. जदयू प्रदेश कार्यालय में शोकसभा का भी आयोजन किया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें