32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : प्राचार्य की शह पर कैंपस में रहते थे ब्लैकमेलर, सीसीटीवी से छात्राओं की गतिविधियों पर रखते थे नजर

शकील अख्तर दो सदस्यीय जांच समिति ने सरकार को भेजी रिपोर्ट रांची : राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज, रांची की छात्राओं को ब्लैकमेल करने के आरोपी प्रवीण कुमार सोनू और गौतम प्राचार्य अयोध्या कुमार की शह पर कॉलेज परिसर में ही रहते थे. उच्च तकनीकी शिक्षा विभाग की दो सदस्यीय जांच समिति ने सरकार को पेश […]

शकील अख्तर
दो सदस्यीय जांच समिति ने सरकार को भेजी रिपोर्ट
रांची : राजकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज, रांची की छात्राओं को ब्लैकमेल करने के आरोपी प्रवीण कुमार सोनू और गौतम प्राचार्य अयोध्या कुमार की शह पर कॉलेज परिसर में ही रहते थे. उच्च तकनीकी शिक्षा विभाग की दो सदस्यीय जांच समिति ने सरकार को पेश रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख किया है.
विभाग के अपर सचिव राजेश सिंह और संयुक्त सचिव दिगेश्वर तिवारी की रिपोर्ट में प्राचार्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने और उनके कार्यकाल में हुई विभिन्न प्रकार की अनियमितताओं की जांच करने की अनुशंसा की गयी है. रिपोर्ट मिलने के बाद विभाग ने अयोध्या कुमार को कहीं भी प्राचार्य के रूप में पदस्थापित करने पर पाबंदी लगा दी है.
13 जून को छात्राओं से हाथापाई और गाली-गलौज हुई थी : 13 जून को थड़पखना स्थित महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में शराब पीकर छात्राओं से हाथापाई, गाली गलौज मामले की जांच के लिए दो सदस्यीय समिति गठित की गयी थी. जांच समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि घटना के दिन प्राचार्य अयोध्या कुमार कॉलेज से अनुपस्थित थे. कॉलेज परिसर में बने शुल्क समिति के भवन में प्राचार्य खुद रहते थे.
इसी भवन में प्राचार्य की मिलीभगत से पांच से सात लोगों के अवैध रूप से रहने की शिकायत मिली थी. जांच के दौरान वहां प्रवीण कुमार सोनू, गौतम सिंह और आशदेव नामक युवकों के रहने की पुष्टि हुई. तीनों युवक परिसर में शराब और अन्य नशीली पदार्थ का सेवन करते थे. इनके पास प्राचार्य आवास सहित परिसर के अन्य सभी भवनों की चाबियां रहती थीं. उक्त तीनों युवक क्लास रूम, लाइब्रेरी, प्राचार्य के चैंबर का भी इस्तेमाल करते हैं.
सीसीटीवी फुटेज मोबाइल में ट्रांसफर कर करते थे ब्लैकमेल
जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रवीण कुमार सोनू और गौतम छात्राओं को ब्लैकमेल करने की कोशिश करते थे. इसके लिए इन आरोपियों ने सुरक्षा के उद्देश्य से लगाये गये सीसीटीवी का इस्तेमाल किया. दोनों ने सीसीटीवी कैमरे के सहारे छात्राओं की गतिविधियों पर नजर रखी और फुटेज को अपने मोबाइल में ट्रांसफर किया. इसके बाद इन्हीं फुटेज के सहारे कई छात्राओं को ब्लैकमेल करने की कोशिश की.
छात्राओं द्वारा विरोध करने पर उनसे मारपीट और गाली गलौज की गयी. जांच समिति ने इन सभी घटनाओं के लिए प्राचार्य अयोध्या कुमार को दोषी करार दिया है. इससे पहले भी कई बार छात्राओं ने इन आरोपियों की शिकायत प्राचार्य से की थी. लेकिन प्राचार्य ने कभी कार्रवाई नहीं की. उल्टे आरोपी युवक छात्राओं को प्राचार्य से परेशान कराने और कॉलेज से नाम कटवा देने की धमकी देते थे.
प्राचार्य ने गलत तरीके से रिश्तेदारों को किया नियुक्त
जांच समिति ने प्राचार्य की कार्यशैली का उल्लेख करते हुए लिखा है कि उन्होंने अपने रिश्तेदारों और जान पहचान के लोगों को गलत तरीके से दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी के रूप में नियुक्त किया. इन लोगों से कॉलेज का वित्तीय कामकाज भी कराया. इस पहलू की भी विस्तृत जांच होनी चाहिए.
रिपोर्ट में कॉलेज की सुरक्षा व्यवस्था की चर्चा करते हुए कहा गया है कि ‘अगर सिक्यूरिटी सर्विसेज’ द्वारा सिर्फ दो ही गार्ड उपलब्ध कराया गया है. हालांकि रजिस्टर में कई नाम दर्ज हैं. सुरक्षा गार्ड छोटू टोप्पो की ड्यूटी सुबह 10 बजे से शाम के पांच बजे तक है. नाइट गार्ड के रूप में ड्यूटी पर जगत लाल दास को दिखाया गया है. वह कॉलेज में ही लैब सहायक का काम करता है.
विभाग ने अयोध्या कुमार को कहीं भी प्राचार्य के रूप में पदस्थापित करने पर लगायी पाबंदी
हंगामे के तीन दिन बाद छात्रा ने की थी आत्महत्या
महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज में 13 जून को प्रवीण कुमार सोनू और गौतम ने शराब पी कर छात्राओं से हाथापाई और गाली-गलौज की थी.
इस मामले में लालपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी थी. लालपुर पुलिस ने दोनों आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था. कॉलेज में हंगामे की घटना के तीन दिन बाद फोर्थ सेमेस्टर की छात्रा मोनिका हेंब्रम ने फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी. हालांकि अब तक आत्महत्या के कारणों का पता नहीं लगाया जा सका है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें