36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस : प्रभात तारा मैदान में तड़के तीन बजे से शुरू होगी इंट्री

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे शामिल रांची : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष रूप से शामिल होंगे. योग स्थल पर लोगों की इंट्री 21 जून को तड़के तीन […]

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे शामिल
रांची : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष रूप से शामिल होंगे.
योग स्थल पर लोगों की इंट्री 21 जून को तड़के तीन बजे से ही शुरू हो जायेगी. जबकि, प्रतिभागियों को लाने व ले जाने के लिए 500 बसों की व्यवस्था की जायेगी. सोमवार को कार्यक्रम को लेकर रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. उपायुक्त ने अधिकारियों को तैयारी से संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.
बसों की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी जिला परिवहन पदाधिकारी को दी गयी है. कार्यक्रम के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त रखने के लिए ट्रैफिक एसपी एवं जिला परिवहन पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये गये. ट्रैफिक एसपी, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं ट्रैफिक डीएसपी को प्रभात तारा मैदान के आसपास बसों की पार्किंग के लिए स्थल का चयन करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया. उपायुक्त ने आयुष निदेशक मीरा चौधरी को 13 जून को राजभवन में होनेवाले कार्टन रेजर कार्यक्रम की तैयारी करने का भी निर्देश दिया.
कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जारी किये जायेंगे पास : उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पास निर्गत किये जायेंगे. नोडल ऑफिसर अपने-अपने संस्थान के माध्यम से शामिल होनेवाले प्रतिभागियों को पास निर्गत करेंगे, जबकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी लोगों को अलग से पास निर्गत किया जायेगा. आज की बैठक में उपायुक्त ने ऑनलाइन व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने का निदेश दिया. जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधीक्षक को योग दिवस पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में शामिल होनेवाले स्कूली बच्चों के आने-जाने की उचित व्यवस्था करने का निदेश दिया गया. बैठक में उप विकास आयुक्त, वरीय पुलिस अधीक्षक, सदर अनुमंडल पदाधिकारी, आइटीडीए निदेशक, आयुष निदेशक, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला परिवहन पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपास्थित थे.
प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर एयरपोर्ट पर तैयारी शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रांची आगमन को लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है. मालूम हो कि 21 जून को रांची में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर समारोह का आयोजन प्रभात तारा मैदान में किया गया है. प्रधानमंत्री इसी समारोह में हिस्सा लेंगे. इसी को देखते हुए तैयारी शुरू कर दी गयी है. एयरपोर्ट के अंदर आने-जाने वाले रास्ते से लेकर संवेदनशील जगहों की जांच पड़ताल की जा रही है. वहीं जवानों को भी अधिक सतर्क रहने के लिए कहा गया है.
प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत करेगा भाजयुमो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रांची आगमन पर भारतीय जनता युवा मोर्चा रांची महानगर की ओर से भव्य स्वागत किया जायेगा. इसको लेकर सोमवार को महानगर अध्यक्ष सूर्य प्रभात के नेतृत्व में प्रदेश कार्यालय में बैठक हुई.
बैठक में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य संदीप वर्मा, युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह, राकेश चौधरी, संजय पोद्दार आदि मौजूद थे. बैठक में निर्णय लिया गया कि 20 जून को युवा मोर्चा द्वारा 2000 मोटरसाइकिल रैली के साथ सांसद संजय सेठ के नेतृत्व प्रधानमंत्री की अगुवाई की जायेगी.
विभिन्न योग समितियां करेंगी योगाभ्यास
पतंजलि योगपीठ शाखा में सोमवार को भारत स्वाभिमान के राज्य प्रभारी रामजीवन की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में भारत स्वाभिमान, पतंजलि योग समिति, महिला पतंजलि योग समिति, युवा भारत, पतंजलि किसान सेवा समिति के प्रतिनिधि शामिल हुए.
बैठक में 21 जून को आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रांची आगमन पर विशेष चर्चा की गयी. निर्णय लिया गया कि योग के लिए अभ्यास कराया जायेगा और सफल अभ्यर्थियों का पंजीकरण भी किया जायेगा, जो प्रधानमंत्री के साथ योग करेंगे.
पीएम के आगमन को लेकर तीन विशेष टीम गठित करेगा रिम्स
योग दिवस पर प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन को लेकर तैयारी शुरू हो गयी है. सदर अस्पताल प्रबंधन द्वारा स्वास्थ्य टीम के अलावा आयोजन स्थल पर विशेष कैंप का भी आयोजन किया जयेगा.
रिम्स को तीन विशेष टीम गठित करने को कहा गया है. एक टीम एयरपोर्ट, दूसरी टीम आयाेजन स्थल पर व तीसरी टीम रिम्स में रहेगी. तीनों टीमों में चिकित्सक के साथ-साथ कार्डियेेक एंबुलेंस भी शामिल किया जायेगा. टीम में नर्सिंग स्टॉफ व पारा मेडिकल के अलावा जीवन रक्षक दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेंगी.
सिविल सर्जन डॉ वीवी प्रसाद ने बताया कि योग दिवस पर आयोजन स्थल पर स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाया जायेगा. इधर, रिम्स प्रबंधन को 21 जून को दो कमरा आवंटित करने को भी कहा गया है. ब्लड बैंक में प्रधानमंत्री के ग्रुप का खून संग्रहित करके रखने का निर्देश भी दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें