भूकंप के झटकों से हिला झारखंड-बिहार, पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में था भूकंप का केंद्र

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची/नयी दिल्ली : झारखंड और बिहार के कई जिलों में रविवार को भूकंप का झटका महसूस किया गया. झारखंड में तो तीन घंटे के भीतर दो बार झटके आये. भूकंप का केंद्र पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में था. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.8 मापी गयी. सुबह 10:39:57 (10 बजकर 39 मिनट 57 सेकेंड) बजे आया झटका 10:40:05 (10 बजकर 40 मिनट 05 सेकेंड) बजे तक महसूस किया गया.

बताया जाता है कि झारखंड में पहला झटका सुबह 7:49 बजे और दूसरा सुबह 10:39:57 बजे झारखंड की राजधानी रांची, गिरिडीह, धनबाद, बगोदर और दुमका के अलावा समेत कई जिलों में महसूस किये गये. वहीं, बिहार के भागलपुर, बांका और मधेपुरा समेत कई जिलों में धरती हिलने लगी. डर के मारे लोग अपने घरों से निकल कर खुले में भागे.

भूकंप के झटकों से हिला झारखंड-बिहार, पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में था भूकंप का केंद्र

झटका बहुत हल्का था. किसी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इससे पहले निकोबार द्वीप समूह में सुबह 7:49 बजे 4.5 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के झटके कुछ देर तक महसूस किये गये. इन भूकंप के झटकों में अभी तक किसी प्रकार की जानमाल की हानि की जानकारी नहीं मिली है.

क्यों महसूस किये जाते हैं भूकंप के झटके

धरती की ऊपरी सतह सात टेक्टोनिक प्लेटों से मिल कर बनी है. जहां भी ये प्लेटें एक-दूसरे से टकराती हैं, वहां पर भूकंप का खतरा पैदा हो जाता है. भूकंप तब आता है, जब ये प्लेट्स एक-दूसरे के क्षेत्र में घुसने की कोशिश करती हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें