39.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : इस वर्ष शिक्षा व अनुसंधान की गुणवत्ता में वृद्धि पर दिया जायेगा जोर : कुलपति

बीएयू में बिरसा किसान डायरी 2019 का विमोचन रांची : बिरसा कृषि विवि के कुलपति डॉ परविंदर कौशल ने कहा है कि वर्ष 2018 शिक्षा, शोध व प्रसार के क्षेत्र में उपलब्धियों का वर्ष रहा. अब वर्ष 2019 में विवि को अग्रणी संस्थान के रूप में प्रतिष्ठित करने की दिशा में शिक्षा व अनुसंधान की […]

बीएयू में बिरसा किसान डायरी 2019 का विमोचन
रांची : बिरसा कृषि विवि के कुलपति डॉ परविंदर कौशल ने कहा है कि वर्ष 2018 शिक्षा, शोध व प्रसार के क्षेत्र में उपलब्धियों का वर्ष रहा. अब वर्ष 2019 में विवि को अग्रणी संस्थान के रूप में प्रतिष्ठित करने की दिशा में शिक्षा व अनुसंधान की गुणवत्ता की वृद्धि पर जोर दिया जायेगा. कुलपति एक जनवरी को विवि परिसर में नववर्ष पर आयोजित समारोह सह बिरसा किसान डायरी के विमोचन पर बोल रहे थे.
कुलपति ने कहा कि विद्यार्थियों को प्राप्त ज्ञान का अवसर ऊंचा रहेगा. तभी उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए देश और दुनिया के अग्रणी शिक्षण संस्थानों में प्रवेश, पहचान और प्रतिष्ठा मिलेगी. कृषि शोध को अनवरत जारी रखते हुए वैज्ञानिकों को स्थानीय किसान हित में नये-नये तकनीकों का ईजाद करना होगा.
इसी प्रकार दुनिया के सर्वाधिक प्रतिष्ठित जर्नल्स में यहां के वैज्ञानिकों का शोध पत्र प्रकाशित हो, इसके लिए गंभीर प्रयास होने चाहिए. कुलपति ने कहा कि कृषि प्रसार के क्षेत्र में कृषि विज्ञान केंद्र और अन्य जुड़ी इकाई को राष्ट्रीय स्तर पर अौर अधिक पहचान बनाने की जरूरत है.
उन्होंने बताया कि वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों और काफी संशोधनों के बाद इस वर्ष डायरी प्रकाशित किये गये हैं. इसका लाभ किसानों के साथ-साथ कृषि से जुड़े सभी लोगों को मिलेगा. प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ जगन्नाथ उरांव ने बताया कि इच्छुक किसान, प्रसार इकाई एवं अन्य लोग विवि के एटीक केंद्र से उचित मूल्य पर डायरी प्राप्त कर सकते हैं.
कार्यक्रम का संचालन पंकज वत्सल ने किया. आगंतुकों का स्वागत डॉ जगन्नाथ उरांव व धन्यवाद ज्ञापन अनुसंधान निदेशक डॉ डीएन सिंह ने किया. मौके पर विवि के सभी निदेशक, डीन, विभागाध्यक्ष, प्राध्यापक, वैज्ञानिक, कर्मचारी, विद्यार्थी आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें