27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : दुर्गा पूजा के मद्देनजर बदली गयी शहर की यातायात व्यवस्था, 21 अक्तूबर तक शहर में भारी वाहनों की नो इंट्री

यातायात को सुचारु बनाये रखने के लिए की जायेगी जवानों की तैनाती शहरी क्षेत्र में वाहनों की अधिकतम गति 20 किलोमीटर प्रति घंटे होगी रांची : दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी की यातायात व्यवस्था को सामान्य बनाये रखने के लिए कई बदलाव किये गये हैं. यह बदलाव सोमवार (षष्ठी) से 21 अक्तूबर तक लागू रहेगा. […]

यातायात को सुचारु बनाये रखने के लिए की जायेगी जवानों की तैनाती
शहरी क्षेत्र में वाहनों की अधिकतम गति 20 किलोमीटर प्रति घंटे होगी
रांची : दुर्गा पूजा के दौरान राजधानी की यातायात व्यवस्था को सामान्य बनाये रखने के लिए कई बदलाव किये गये हैं. यह बदलाव सोमवार (षष्ठी) से 21 अक्तूबर तक लागू रहेगा. ट्रैफिक एसपी संजय रंजन ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है.
जारी आदेश के तहत सोमवार से शहर में बड़े और भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित हो जायेगा. बड़े वाहनों के लिए शहर में नो इंट्री का समय सुबह छह बजे से दूसरे दिन सुबह चार बजे तक रहेगा. इसके अलावा वाहनों के रूट भी बदलाव किया गया है. कई स्थानों पर यातायात नियंत्रण के लिए ड्रॉप गेट बनाये गये हैं. वाहनों के पड़ाव के लिए पार्किंग स्थल भी चिह्नित किये गये हैं. इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के लिए जवानों की तैनाती की जायेगी. इस दौरान शहरी क्षेत्र में वाहनों की अधिकतम गति सीमा 20 किलोमीटर प्रति घंटे ही निर्धारित की गयी है.
पूजा में ट्रैफिक संभालने के लिए लगाये जायेंगे 600 ट्रैफिक पुलिसकर्मी : पूजा के दौरान यातायात व्यवस्था संभालने के लिए शहर भर में 600 ट्रैफिक पुलिसकर्मी लगाये जायेंगे. इस संबंध में ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह ने बताया कि पहले से ट्रैफिक में तैनात पदाधिकारी और जवान मिला कर 300 पुलिसकर्मी हैं, जबकि 300 अतिरिक्त जवानों को पुलिस लाइन से लेकर लगाया जायेगा.
भारी वाहनों के लिए रूट
– पिस्का मोड़ से होकर हजारीबाग जानेवाली बड़ी गाड़ियां काठीटांड होते हुए रामपुर और वहां से दुर्गा सोरेन चौक होते हुए टाटीसिलवे और वहां से खेलगांव-बूटी मोड़ चौक होते हुए आगे जायेंगी. हजारीबाग से पलामू, गढ़वा, गुमला लोहरदगा जानेवाले वाहन भी उक्त मार्ग से वापस जायेंगे.
– टाटा रोड से हजारीबाग जानेवाले वाहन नामकुम दुर्गा सोरेन चौक से टाटीसिलवे और वहां से खेलगांव-बूटी मोड़ से हजारीबाग की ओर जा सकेंगे.
निजी और यात्री वाहनों के लिए रूट
– सभी प्रकार के निजी वाहनों का परिचालन मेन रोड में शाम के चार बजे से लेकर दूसरे दिन सुबह चार बजे तक बंद रहेगा.
– सभी प्रकार के ट्रेकर, जीप, मिनीडोर, व्यावसायिक और यात्री वाहनों का परिचालन धुर्वा से बिरसा चौक, सुजाता चौक एवं मुंडा चौक होते हुए बहूबाजार, कर्बला चौक होते हुए सर्वे मैदान की ओर होगा.
– पिस्का मोड़ से रातू रोड चौराहा की ओर सभी प्रकार की वाहनों का परिचालन शाम के चार बजे से लेकर सुबह चार तक मीनाक्षी सिनेमा मोड़, पहाड़ी मंदिर होते हुए किशोरगंज और वहां से हरमू की तरफ होगा.
– कांके रोड से कचहरी की ओर छोटी गाड़ियां शाम के चार बजे से लेकर सुबह चार बजे तक दरभंगा हाउस से लालपुर की ओर, लालपुर चौक की ओर से जानेवाली गाड़ियां जेपीएससी कार्यालय तक, बरियातू से अलबर्ट एक्का चौक की ओर आनेवाली गाड़िया लाइन टैंक रोड स्थित रामगढ़ स्टैंड तक आ सकेंगी.
वाहनों का रूट और पार्किंग की व्यवस्था
रूट पार्किंग
डोरंडा से मेन रोड आनेवाले निजी वाहन सैनिक मार्केट और जीइएल चर्च कॉम्प्लेक्स
सर्कुलर रोड से कचहरी की तरह जानेवाले वाहन सर्वे मैदान
कांके रोड से किशोरगंज पूजा पंडाल जानेवाले वाहन जज कॉलोनी के बाहर
किशोरी यादव चौक से किशोरगंज पूजा पंडाल जानेवाले वाहन न्यू मार्केट ऑटो स्टैंड
पिस्का मोड़ से रातू रोड जानेवाले वाहन दुर्गा मंदिर से पहले
स्टेशन एवं मुंडा चौक से ओवरब्रिज जानेवाले वाहन पटेल चौक
रामगढ़ और हजारीबाग रूट की यात्री गाड़ियां रामगढ़ ट्रेकर स्टैंड
कांके रोड से बरियातू और कचहरी चौक जानेवाले वाहन जाकिर हुसैन पार्क के पास
बरियातू से अल्बर्ट एक्का चौक की ओर जानेवाले वाहन रामगढ़ ट्रेकर स्टैंड
लालपुर से अलबर्ट एक्का चौक की ओर जानेवाले वाहन प्लाजा चौक के पास
लालपुर से कोकर आनेवाले वाहन राम लखन सिंह यादव कॉलेज
अपर बाजार से जिला अलबर्ट एक्का चौक की ओर जानेवाले वाहन जिला स्कूल
डंगराटोली से सर्जन चौक की ओर जानेवाले वाहन सदर अस्पताल परिसर
यहां पर होंगे ड्रॉप गेट, वाहनों के प्रवेश पर लगेगी रोक
कचहरी चौक से शहीद चौक तक जानेवाले मार्ग में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. ड्रॉप गेट कचहरी चौक पर होगा.
कमिश्नरी चौक से स्टेट बैंक जानेवाले मार्ग में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. वहां ड्रॉप गेट रहेगा.
नगर निगम वाले मार्ग में आयुक्त कार्यालय के पास ड्रॉप गेट रहेगा.
जयपाल सिंह स्टेडियम के पास कचहरी चौक की तरफ ड्रॉप गेट होगा.
शहीद चौक से अपर बाजार जानेवाले दोनों मार्ग में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. ड्रॉप गेट शहीद चौक पर होगा.
दुर्गा बाड़ी मंदिर से चडरी तालाब जानेवाले मार्ग में लोक प्रिय भंडार के पास ड्रॉप गेट रहेगा.
थड़पखना मार्ग में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. मंदिर के पास ड्रॉप गेट रहेगा.
चडरी तालाब वाले मार्ग में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. सरना स्थल के पहले ड्रॉप गेट रहेगा.
सर्जना चौक पुरुलिया रोड में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. सर्जना चौक मंदिर के समीप ड्रॉप गेट रहेगा.
विष्णु सिनेमा मार्ग, राधेश्याम गली, लालजी हिरजी रोड, एसएन गांगुली रोड में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. ड्रॉप गेट लगेगा.
चर्च रोड पर काली मंदिर के पास ड्रॉप गेट होगा. वाहनों का प्रवेश मेन रोड में नहीं होगा.
किशोरगंज चौक पूजा पंडाल के उत्तर दोनों लेन में वाहनों की नो इंट्री रहेगी.
कार्तिक उरांव चौक से हाउसिंग कॉलोनी जाने वाले मार्ग में प्रवेश वर्जित रहेगा.
सहजानंद चौक पर दोनों मार्ग मार्ग पर वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा.
लॉ यूनिवर्सिटी के पास कांके आनेवाले मार्ग पर ड्रॉप गेट होगा.
राम मंदिर चौक, कोकर चौक सहित अन्य स्थानों पर ड्रॉप गेट होंगे.
ऑटो चालक कोकर बिजली ऑफिस मैदान में ऑटो पार्क करेंगे.
राजधानी में दुर्गा पूजा के दौरान तैनात रहेंगे 1000 अतिरिक्त जवान
रांची : दुर्गा पूजा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था लेकर विशेष शाखा ने सभी जिलों के एसपी को अलर्ट कर दिया है. साथ ही 47 बिंदुओं पर निर्देश दिये गये हैं.
इसके अलावा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर, विवाद उत्पन्न करनेवाले व्यक्ति की सूची तैयार कर इसकी भी जानकारी संबंधित जिला के एसपी को दी गयी है, ताकि उनकी गतिविधियों पर निगरानी रखी जा सके. पूजा के दौरान विभिन्न जिलों में पूजा पंडाल, चौक-चौराहों सहित अन्य स्थानों पर पांच हजार अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गयी है. फोर्स की तैनाती सोमवार शाम से होगी. इसके अलावा जिला में एसपी के स्तर से बलों की तैनाती की गयी है. जानकारी के मुताबिक राजधानी में पूजा के दौरान एक हजार अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की गयी है.
इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा के जरिये पूजा पंडाल और आस-पास लोगों की गतिविधियों पर निगरानी रखी जायेगी. साथ ही सादे लिबास में वाचर तैनात किये गये हैं. रांची जिला के शहरी क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने की जिम्मेवारी सिटी एसपी और ग्रामीण इलाके की जिम्मेवारी ग्रामीण एसपी को सौंपी गयी है. वहीं दूसरी ओर रांची रेंज के डीआइजी एवी होमकर और एसएसपी अनीश गुप्ता सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.
पूजा के दौरान सुरक्षा-व्यवस्था में जवानों की कमी न हो, इसे देखते हुए पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गयी है. सभी थानेदारों को अलर्ट कर दिया गया है. उन्हें भी गश्ती पर रह कर निगरानी रखते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. पीसीआर और टाइगर मोबाइल के जवानों को भी अलर्ट कर दिया गया है.
शहर में छेड़खानी और छिनतई से संबंधित संभावित स्थान
फिरदौस नगर, नीम चौक, राजेंद्र चौक, युनूस चौक, दर्जी मुहल्ला, एजी मोड़, जैन मंदिर, तुलसी चौक, हाथीखाना चौक, ग्वालाटोली, सरफराज चौक, बुधिया बागान चौक, लाह फैक्ट्री रोड, पीपी कंपाउंड, कुर्बान चौक, भट्ठी चौक, एकराम मस्जिद, टैगोर हिल रोड, जोड़ा तालाब मार्ग, जुमार पुल, बड़गाई मोड़, बूटी मोड़, खेलगांव चौक, कोकर डिस्टलरी पुल के पास, जेल चौक, करमटोली चौक, मोरहाबादी, रांची कॉलेज के आस- पास मुख्य सड़क पर.
शहर के चिह्नित संवेदनशील स्थान
बड़गाई लेम, खिजुरटोला, बड़गाई मोड़, इरबा, ओरमांझी ब्लॉक चौक, जोड़ा तालाब बस्ती, एदलहातू , हरिहर सिंह रोड, कांटाटोली चौक, कर्बला चौक, डंगराटोली चौक, सुजाता चौक, बहू बाजार चौक, मिशन चौक, रतन टॉकिज, अलबर्ट एक्का चौक, पुरूलिया रोड, चर्च रोड, पटेल चौक, महादेव मंडा, राम मंदिर, इंदिरा गांधी चौक, निवारणपुर, स्टेशन रोड, रेलवे कॉलोनी, सरकारी बस स्टैंड, कांके रोड राम मंदिर, सीएमपीडीआइ, चांदनी चौक, सुकुरहुटू, बोड़ेया ब्लॉक चौक, कांके चौक, होचर, भवानीपुर चौक, कृष्णा पार्क, न्यू काली मंदिर, हीनू चौक, दर्जी मुहल्ला, हाथीखाना, नीम चौक, मनीटोला, बिहारी बंगला मंडप, युनूस चौक, लोहरा कोचा, थड़पखना, लालपुर चौक, जेल चौक, करमटोली चौक, इमली चौक, कडरू, अरगोड़ा चौक, हरमू चौक, एकरा मस्जिद के पास, मल्लाह टोली, मौलाना आजाद बस्ती, लोआडीह चौक, नामकुम रेलवे स्टेशन, राम नगर कोचाटोली, पिस्का मोड़, आइटीआइ बस स्टैंड, पंडरा बाजार समिति, पुस्तक पथ,अपर बाजार सहित अन्य स्थान.
रांची : डीसी ने सत्य अमर लोक को प्रवेश द्वार बड़ा करने व बकरी बाजार में वैकल्पिक रास्ता खोलने का निर्देश जारी किया
रांची : उपायुक्त राय महिमा पत रे और एसएसपी अनीश गुप्ता समेत अन्य अधिकारियों ने रविवार को शहर के विभिन्न पूजा पंडालों का निरीक्षण किया. इस दौरान अधिकारियों ने आयोजकों से पंडालों में किये गये सुरक्षा उपायों की जानकारी ली.
निरीक्षण के दौरान पाया गया कि बकरी बाजार स्थित पूजा पंडाल में मैदान परिसर तक तो प्रवेश द्वार एक ही है. जब उपायुक्त ने इस बारे में आयोजकों से पूछा, तो उन्होंने बताया कि नवमी और दशमी को रास्ता खोल दिया जाता है.
उपायुक्त ने तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था करने का निर्देश दिया है. इसके बाद अधिकारियों ने सत्य अमर लोक पंडाल का जायजा लिया. यहां अधिकारियों ने पाया कि पंडाल में प्रवेश द्वार को छोटा कर दिया गया है. उपायुक्त ने आयोजक को तत्काल प्रवेश द्वार बड़ा करने का निर्देश दिया. साथ ही मुख्य द्वार पर जो विज्ञापन का बोर्ड लगाया गया है, उसे अंदर करने को कहा है. इस बारे में आयोजक के नाम से आदेश भी जारी कर दिया है. इसके अलावा महानगर दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष रामधन वर्मन को पत्र देकर इसे सुनिश्चित कराने को कहा गया है.
भोग का वितरण पंडाल परिसर में ही करें : उपायुक्त ने सत्य अमर लोक के आयोजकों से कहा कि वे भाेग का वितरण पंडाल परिसर में ही करें ताकि, जाम की स्थिति न हो. इसके बाद आरआर स्पोर्टिंग में सुरक्षा का जायजा लिया गया.
इस दौरान एसएसपी अनीश गुप्ता ने आयोजकों से कहा कि पंडाल को संकरा बना दिया गया है. फायर फाइटिंग की मशीनें जरूर रखें. बूटी मोड़ व बांधगाड़ी के पंडाल का भी अधिकारियों ने निरीक्षण किया. वहां जांच के दौरान अधिकारियों ने संतोष व्यक्त किया है. निरीक्षण के दौरान एडीएम अखलेश सिन्हा व कार्यपालक दंडाधिकारी रविशंकर भी शामिल थे.
अधिकारियों ने बड़ा तालाब का भी निरीक्षण किया : केंद्रीय शांति समिति की बैठक में बात आयी कि बड़ा तालाब में पानी को नगर निगम द्वारा बाहर निकाला जा रहा है. इससे प्रतिमा विसर्जन में परेशानी होगी.
इस पर उपायुक्त ने बड़ा तालाब का भी निरीक्षण किया. उपायुक्त ने ने नगर निगम को तत्काल निर्देश दिया कि दशहरा तक बड़ा तालाब का पानी को न निकाला जाये.
शहर के पंडालों व थाना क्षेत्र में फायर ब्रिगेड के वाहन रहेंगे : अधिकारियों द्वारा पंडालों की जांच रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद उपायुक्त ने शहर के पंडालों और थाना क्षेत्रों में अग्निशमन वाहन रखने का निर्देश दिया है. उन्होंने बकरी बाजार, रेलवे स्टेशन पंडाल, बूटी मोड़, सुखदेव नगर थाना, अरगोड़ा थाना में अग्निशमन वाहन तैनात रखने का निर्देश दिया है, ताकि किसी परिस्थिति से निबटा जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें