26.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : वेटनरी कॉलेज में दिव्यांग छात्र के साथ रैगिंग, अस्पताल में हुआ भर्ती

सीनियर छात्रों पर धक्का-मुक्की व गाली-गलौज करने का आरोप छात्र प्रशांत कुमार पंजाब से रांची आया है वेटनरी की पढ़ाई करने कांके/रांची : बिरसा कृषि विवि अंतर्गत वेटनरी कॉलेज के छात्रावास संख्या-एक के कमरा नंबर 18 में रहनेवाले दिव्यांग छात्र प्रशांत कुमार के साथ सीनियर छात्रों ने रैगिंग की. रैगिंग के समय ही छात्र छाती […]

सीनियर छात्रों पर धक्का-मुक्की व गाली-गलौज करने का आरोप
छात्र प्रशांत कुमार पंजाब से रांची आया है वेटनरी की पढ़ाई करने
कांके/रांची : बिरसा कृषि विवि अंतर्गत वेटनरी कॉलेज के छात्रावास संख्या-एक के कमरा नंबर 18 में रहनेवाले दिव्यांग छात्र प्रशांत कुमार के साथ सीनियर छात्रों ने रैगिंग की. रैगिंग के समय ही छात्र छाती में दर्द के कारण बेहोश होकर गिर गया. इसके बाद आनन-फानन में उसे वेटनरी डीन डॉ बीके रॉय व छात्रों ने कांके ब्लॉक चौक स्थित कांके जेनरल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में भर्ती कराया. वहां उसका इमर्जेंसी में इलाज चल रहा है.
अस्पताल के चिकित्सक डॉ शंभु प्रसाद सिंह छात्र का इलाज कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि घबराहट, बेचैनी व ब्लड प्रेशर बढ़ जाने के कारण सीने में दर्द उठा, फलस्वरूप उसकी हालत बिगड़ गयी. छात्र को लगभग एक घंटे बाद होश आया.
घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार प्रशांत कुमार कॉलेज में नामांकन के उपरांत तीन अक्तूबर से छात्रावास में रहकर पढ़ाई कर रहा है. 11 अक्तूबर को प्रतिदिन की तरह कक्षा समाप्त कर छात्रावास लौटा था. उसी समय सीनियर छात्रों के समूह ने उसे घेर लिया.
धक्का-मुक्की व गाली-गलौज की. कहा कि यहां पढ़ाई करना है, तो हमलोगों की बात माननी ही पड़ेगी, नहीं तो छात्रावास से निकल जाओ. इसके बाद प्रशांत ने इसकी सूचना नेशनल एंटी रैगिंग टीम व बीएयू के एंटी रैगिंग सेल को ऑनलाइन दी. सूचना मिलने पर कॉलेज डीन डॉ बीके रॉय छात्रावास पहुंचे. सीनियर, जूनियर और पीड़ित छात्र से बात की. बातचीत के क्रम में ही प्रशांत ने घबराहट व छाती में दर्द होने की बात बतायी. गश्त खाकर गिर पड़ा और बेहोश हो गया.
इसके बाद उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया. छात्र को देखने जिप सदस्य अनिल महतो टाइगर, सरना युवा विकास समिति के केंद्रीय अध्यक्ष सोमा उरांव, कांग्रेस नेता मदन कुमार महतो अस्पताल पहुंचे. डॉ शंभु प्रसाद सिंह से छात्र की स्थिति के बारे में जानकारी ली. डीन से बातचीत की.
पुलिस ने रैगिंग की बात से किया इंकार
कांके पुलिस ने रैगिंग की बात से इंकार किया है़ कांके थाना प्रभारी का कहना है कि अभी तक किसी प्रकार का आवेदन नहीं दिया गया है़
मामला रैगिंग का नहीं अापसी विवाद का है़ जिस जूनियर छात्र से विवाद हुआ, उसके पैर में चोट है, वह कार से आता-जाता है़ कार लगाने को लेकर उसका सीनियर छात्र से विवाद हुआ था, उसे ही उसने तुल दे दिया और रैगिंग और मारपीट करने की बात कह दी़ जानकारी मिलने पर डीन भी पहुंचे, डीन को सीनियर छात्राें ने सीसीटीवी का फुटेज देखने की बात कही, तो जूनियर छात्र पैर में दर्द की बात करने लगा.
इसके बाद कॉलेज प्रबंधन ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया़
बाल मुड़वाने का दबाव बना रहे हैं सीनियर छात्र
जूनियर छात्रों व प्रशांत कुमार ने बताया कि सीनियर छात्र पिछले एक सप्ताह से बाल मुड़वाने को लेकर दबाव बना रहे थे. 80 प्रतिशत छात्रों ने बाल मुड़वा लिया है या छोटा करा लिया है. ड्रेस कोड में रहने को लेकर काफी दबाव दिया जा रहा था. छात्रावास से बाहर निकलने को लेकर मनाही थी. दुकान से आपत्तिजनक चीजें खरीद कर लाने के लिए कहा जाता था. यह सब बातें नहीं मानने पर सीनियर छात्रों ने गुरुवार को उसके साथ दुर्व्यवहार किया. प्रशांत कुमार पंजाब से बीटेक कर यहां बीभीएससी करने के लिए नामांकन लिया है.
डीन डॉ बीके रॉय ने बताया कि प्रशांत कुमार की हालत अभी ठीक है. उन्होंने एंटी रैगिंग सेल को सूचना दी है. उन्हें भी जानकारी मिली है. घटना की जांच की जा रही है. अगर सच्चाई हुई, तो दोषी छात्रों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी. घटना की जानकारी कुलपति को भी दी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें