22.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World No Tobacco Day पर प्रभात खबर और रेडियो धूम की ओर से नुक्‍कड़ नाटक का आयोजन

रांची : प्रभात खबर और रेडियो धूम की ओर से विश्‍व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर लोगों को नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से जागरूक किया गया. भारतीय लोक कल्‍याण संस्‍थान, चुटिया के कलाकारों ने न्‍यूक्लियस मॉल के पास नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से लोगों को तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में बताया. […]

रांची : प्रभात खबर और रेडियो धूम की ओर से विश्‍व तंबाकू निषेध दिवस के मौके पर लोगों को नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से जागरूक किया गया. भारतीय लोक कल्‍याण संस्‍थान, चुटिया के कलाकारों ने न्‍यूक्लियस मॉल के पास नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से लोगों को तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में बताया. इस नाटक में बताया गया कि किस प्रकार तंबाकू या धूम्रपान ना सिर्फ इस्‍तेमाल करने वालों के लिए नुकसानदेह है, बल्कि वह आसपास के लोगों के लिए भी खतरनाक है.

तंबाकू, धूम्रपान से होने वाले नुकसान

तंबाकू में मौजूद निकोटिन हमारे शरीर पर बहुत घातक प्रभाव डालता है. यह एक लत लगाने वाले पदार्थ की तरह काम करता है. इसके कारण ही सिगरेट पीने वालों को बार-बार इस की तलब लगती है और उन्हें साधारण महसूस करने तथा अपने व्यवहार पर नियंत्रण करने के लिए रोज निश्चित मात्रा में निकोटिन चाहिए होता है.

तंबाकू के धुएं में टार नामक एक चिपचिपा और गहरे भूरे रंग का केमिकल होता है. इसके कारण दांत, अंगुलियों के नाखून और फेफड़ों के टिशू पर धब्बे भी बन जाते हैं. इस कारण यह कैंसर का भी कारण बन सकता है. इसी प्रकार सिगरेट के धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड पाया जाता है. यह गैस हमारे शरीर के अंदर पहुंचकर शरीर में मौजूद ऑक्सीजन की जगह ले लेता है. इसकी वजह से खून गाढ़ा हो जाता है.

ऐसी स्थिति में जब शरीर को ज्‍यादा मात्रा में ऑक्सिजन की आवश्‍यकता होती है, तब शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्सिजन नहीं मिल पाता और यह कई बीमारियों का कारण बनता है. तंबाकू में एक और तत्‍व पाया जाता है हाइड्रोजन सायनाइड. फेफड़ों में छोटी-छोटी बालनुमा संरचना होती है, जो बाहरी चीजों को बाहर निकालकर फेफड़ों की सफाई करती रहती है. हाइड्रोजन सायनाइड फेफड़ों की सफाई की प्रक्रिया में रुकावट डालती है. इसके कारण तंबाकू के धुएं में मौजूद जहरीले केमिकल फेफड़ों के अंदर जमा होने लगते हैं. इससे फेफड़ों को नुकसान होता है.

यहां देखें वीडियो…

इन हर्बल चीजों से तंबाकू छुड़ाने में मिलेगी मदद

यहां हम आपको कुछ हर्बल चीजों के बारे में बताते हैं जो तंबाकू की बुरी लत छुड़ाने में मददगार साबित होगी. तुलसी, त्रिफला, अजवाइन, दालचीनी, शहद और अश्‍वगंधा का नियमानुसार सेवन आपकी तंबाकू की लत को छुड़ा सकता है. तब भी तंबाकू की तलब हो दालचीनी का एक टुकड़ा मुंह में लेकर कुछ समय के लिए चूसने से सिगरेट की लत छूट सकती है.

इसी प्रकार अजवाइन और तुलसी के पत्ते को चूसने से भी सिगरेट की तलब से मुक्ति मिल सकती है. वहीं त्रिफला और अश्‍वगंधा का सेवन शरीर को डिटॉक्‍स करता है और शरीर के विषैले तत्‍वों को बाहर निकालने में मदद करता है. शुद्ध शहद का नियमित सेवन भी तंबाकू छोड़ने में आपकी मदद कर सकता है.

नुक्कड़ नाटक टीम में ये कलाकार थे शामिल

नुक्कड़ नाटक टीम में तीन महिलाएं और पांच पुरुषों की टीम थी. टीम के वरिष्‍ठ सदस्‍य निर्भय कुमार ने बताया कि पिछले 15 सालों से लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्‍यम से जागरूक कर रहे हैं. समाज की कुरितियों पर लोगों को जागरुक करते हैं. बाकी कलाकारों में समसुल अंसारी उर्फ बादल, अशोक कुमार रजक, बसंती देवी, प्रेमकुमार ठाकुर, सोनी कुमारी, विमला देवी, और उमेश महली शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें