34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : अब प्लस टू स्कूल के प्रयोगशाला सहायक का घट जायेगा वेतन

विडंबना. 20 वर्ष बाद वेतन निर्धारण में गड़बड़ी में हुआ सुधार 57 प्लस टू स्कूल के 82 प्रयोगशाला सहायकों को दिया जा रहा था अधिक वेतन जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक को भेजा पत्र रांची : राज्य के 57 प्लस टू उच्च विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा के तहत कार्यरत प्रयोगशाला सहायक […]

विडंबना. 20 वर्ष बाद वेतन निर्धारण में गड़बड़ी में हुआ सुधार
57 प्लस टू स्कूल के 82 प्रयोगशाला सहायकों को दिया जा रहा था अधिक वेतन
जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक को भेजा पत्र
रांची : राज्य के 57 प्लस टू उच्च विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा के तहत कार्यरत प्रयोगशाला सहायक के वेतन पहले से कम होगा. पहले की तुलना में प्रयोगशाला सहायक को अब लगभग 15 से 20 हजार कम वेतन मिलने की संभावना है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अालोक में रांची के जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महावर ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है.
जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय द्वारा जारी पत्र में संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के पत्र के अालोक में प्रयोगशाला सहायक के वेतनमान में सुधार करने को कहा गया है.
प्रयोगशाला सहायकों के वेतन निर्धारण में गड़बड़ी में सुधार लगभग 20 वर्ष बाद हुअा है. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय द्वारा पिछले दिनों इस संबंध में पत्र जारी किया गया था. निदेशालय ने मामले को लेकर वित्त विभाग से सलाह ली थी. वित्त विभाग के परामर्श के बाद इस संबंध में निदेशालय ने दिशा-निर्देश जारी किया है.
वित्त विभाग ने अपने परामर्श में कहा है कि विज्ञान स्नातक के साथ डिप्लोमा/सर्टिफिकेट योग्यताधारी प्रयोगशाला सहायकों को एक जनवरी 1996 से 4500 से 7000 का वेतनमान अनुमान्य है, जबकि प्रयोगशाला सहायक को 5000-8000 का वेतनमान दिया जा रहा था. वित्त विभाग का निर्देश है कि वेतनमान 5000-8000 तभी देय होगा, जब इनकी नियुक्ति बीएससी एंड डिप्लोमा इन लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी की योग्यता के आधार पर हुई होगी. वेतनमान में सुधार के बाद प्रयोगशाला सहायकों का वेतनमान एक जनवरी 1996 से 4500 से 7000, इसके बाद एक जनवरी 2006 से पीबी वन 5200 से 20200 ग्रेड पे 2800 होगा.
वर्तमान में प्रयोगशाला सहायकों को पुनरिक्षित छठा वेतनमान में पीबी टू 9300 से 34500 व ग्रेड पे 4200 का भुगतान किया जा रहा था. वेतनमान में सुधार के बाद प्रयोगशाला सहायकों का वेतन प्रतिमाह लगभग 15 से 20 हजार कम हाे जायेगा. राज्य में प्रयोगशाला सहायक की नियुक्ति इंटर योग्यता के आधार पर हुई है. राज्य में 57 प्लस टू उच्च विद्यालय में 82 प्रयोगशाला सहायक कार्यरत हैं.
इन विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को भेजा गया पत्र
जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिन विद्यालयों के प्रधानाध्यापक को पत्र भेजा है, उनमें श्री शिवनारायाण मारवाड़ी बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय, एसएस डोरंडा बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय, एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय बेड़ो, बीआइटी प्लस टू उच्च विद्यालय मेसरा, राजकीय प्लस टू उच्च विद्यालय कांके, बालकृष्ष्ण प्लस टू उच्च विद्यालय रांची, राजकीय बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय बरियातू, अमर शहीद ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव जिला प्लस टू विद्यालय, एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय सिल्ली, रमेश सिंह मुंडा स्मारक प्लस टू उच्च विद्यालय व मारवाड़ी प्लस टू उच्च विद्यालय शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें