25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड का एक अनोखा गांव है सरैया, जहां हर घर में है कृत्रिम घोंसला, गर्मी के मौसम में गूंज रही पक्षियों की चहचहाहट

Jharkhand Village Story: झारखंड का सरैया एक अनोखा गांव है, जहां हर घर में कृत्रिम घोंसला बनाया गया है. इसका असर भी दिख रहा है. यहां गर्मी के मौसम में पक्षियों की चहचहाहट गूंज रही है

Jharkhand Village Story: रामगढ़ (नीरज अमिताभ)-झारखंड के रामगढ़ जिले की कुंदरू कला पंचायत का सरैया गांव इन दिनों सुर्खियों में है. पहले भी कई कारणों से यह गांव सुर्खियों में रहा है, लेकिन गर्मी के इस मौसम में ये गांव बड़ी संख्या में लगाए जा रहे कृत्रिम घोंसलों के कारण चर्चा में है. यहां हर घर में कृत्रिम घोंसला बनाया गया है. गर्मी आने से पहले ही पूरे गांव में कृत्रिम घोंसला लगाने का कार्य शुरू किया गया था. इसका असर भी दिख रहा है. यह गांव पक्षियों का समृद्ध आश्रय स्थल बनने लगा है.

बर्डमैन पन्नालाल ने की है अनोखी पहल
झारखंड में बर्डमैन के नाम से मशहूर पन्नालाल ने गांव में घोंसला लगाने की अनोखी पहल की है. सरैया में कुछ सप्ताह पूर्व पन्नालाल ने अत्यंत दुर्लभ पक्षी वुल्ली नेक्ड स्टोर्क को देखा था. उसके बाद उन्हें ऐसे दुर्लभ पक्षियों के संरक्षण के लिए गांव में घोंसला लगाने का ख्याल आया. पन्नालाल बताते हैं कि सरैया गांव दामोदर नद के किनारे होने के कारण लंबी दूरी तय करने वाले पक्षियों का एक ठहराव स्थल हो सकता है.

पक्षियों का समृद्ध आश्रय स्थल बनने लगा सरैया
पन्नालाल ने बताया कि कृत्रिम घोंसलों की वजह से अब एशियन ओपेनबिल स्टोर्क, इंडियन ग्रे होर्नबिल पक्षी आदि भी सरैया गांव में नजर आने लगे हैं. उन्होंने बताया कि सरैया पक्षियों के समृद्ध आश्रय स्थल के रूप में उभरा है. इसका विभिन्न स्तरों पर संरक्षण आवश्यक है. पन्नालाल व उनकी टीम को गांव के लोगों का समर्थन भी इस दिशा में मिल रहा है. इन कृत्रिम घोंसलों के जरिए वे छोटे पक्षियों जैसे गौरया, इंडियन रोबिन, मैग पाई व सनबर्ड आदि का संरक्षण करने में लगे हैं. उन्हें इस दिशा में सफलता भी मिल रही है.

Also Read: Jharkhand Village Story: झारखंड का एक ऐसा गांव, जिसका नाम बताने में ग्रामीणों को आती थी काफी शर्म

लोगों को देते हैं कृत्रिम घोंसला
भीषण गर्मी को देखते हुए जगह-जगह पक्षियों को पानी पिलाने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है. पन्नालाल ने बताया कि वे लोगों को कृत्रिम घोंसला भी प्रदान करते हैं. उन्होंने इस कार्य में सहयोग के लिए लोगों का आभार प्रकट किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें