34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

उज्ज्वला दीदी सम्मेलन : रघुवर सरकार की नीयत साफ, उज्ज्वला की सफलता है प्रमाण – जेपी नड्डा

मेदिनीनगर : पुलिस स्टेडियम में शनिवार को आयोजित उज्ज्वला दीदी सम्मेलन का उद्घाटन सीएम रघुवर दास ने किया. मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा बतौर मुख्य अितथि मौजूद रहे. सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, झारखंड के चुनाव प्रभारी ओम माथुर, लक्ष्मण गिलुवा, रामचंद्र चंद्रवंशी, सांसद वीडी राम व अन्य मौजूद रहे. […]

मेदिनीनगर : पुलिस स्टेडियम में शनिवार को आयोजित उज्ज्वला दीदी सम्मेलन का उद्घाटन सीएम रघुवर दास ने किया. मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा बतौर मुख्य अितथि मौजूद रहे. सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, झारखंड के चुनाव प्रभारी ओम माथुर, लक्ष्मण गिलुवा, रामचंद्र चंद्रवंशी, सांसद वीडी राम व अन्य मौजूद रहे.

जेपी नड्डा बोले
डबल इंजन की सरकार का लाभ कैसे होता है, इसका प्रत्यक्ष उदाहरण झारखंड है. यहां मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में लगातार जनता के हित में नीति बना कर कार्य किया जा रहा है. दरअसल बेहतर नीति तभी बनती है, जब उसे बनाने के पीछे नीयत साफ हो. झारखंड के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार ईमानदारी से पहल कर रही है.
यही कारण है कि झारखंड उज्ज्वला योजना के तहत गैस की रिफिलिंग कराने वाला पहला राज्य बना है. एक जमाना था, जब गैस के चूल्हे पर राजनीति होती थी. आज हर गरीब के घर तक सरकार ने गैस चूल्हा पहुंचा दिया. गैस चूल्हा सिर्फ चूल्हा नहीं, बल्कि महिला सशक्तीकरण का प्रतीक भी है. 90% घरों तक रसोई गैस पहुंच चुका है. सितंबर तक 100% लक्ष्य को पूरा कर लिया जायेगा.
सम्मेलन की प्रमुख बातें
  • 25 हजार 200 नये लाभुकों को मिला उज्ज्वला योजना का लाभ
  • 10 हजार 600 लाभुकों को मिला नि:शुल्क एलपीजी रिफिल योजना का लाभ
  • 7 हजार 700 बच्चियों को मिला सुकन्या योजना का प्रमाण पत्र
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 14 हजार लाभुकों का कराया गया गृह प्रवेश
  • टाना भगतों के बीच नि:शुल्क गाय का वितरण
  • जेएसएलपीएस के तहत 60 सखी मंडल के बीच 7 करोड़ 7 लाख राशि का वितरण किया गया
  • 107.559 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया
सुखाड़ से मुक्त होगा पलामू प्रमंडल : सीएम
सीएम रघुवर दास ने कहा कि पलामू प्रमंडल को सुखाड़ अकाल से मुक्ति मिले, इसके लिए सरकार गंभीर प्रयास कर रही है. लंबित मंडल परियोजना का काम शुरू हो रहा है. सोन नदी से पलामू को पानी मिलेगा. न्यू इंडिया व न्यू झारखंड का सपना तभी साकार होगा, जब राज्य व देश के अंदर नारी सशक्त होगी.
इसी लक्ष्य को लेकर सरकार काम कर रही है. दो लाख सखी मंडल के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाया जा रहा है. श्री दास ने कहा कि यूएनडीपी की रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड तेजी से गरीबी रेखा से निकल रहे राज्यों में से एक है. तृतीय व चतुर्थवर्गीय पद पर सरकारी नौकरी अब स्थानीय को मिलेगी. यह नीति बना दी गयी है, ताकि यहां के लोगों को रोजगार मिले और वह आगे बढ़े.
सरकार गरीबों के प्रति संवेदनशील : मुंडा
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि उज्ज्वला सिर्फ योजना नहीं, बल्कि सरकार किस तरह गरीबों के विकास के प्रति संवेदनशील है, इस बात का भी उदाहरण है. देश के नेतृत्व करने वाले व्यक्ति के दिल में समाज व गरीब के प्रति कितनी चिंता है, यह भी इस बात से साबित होती है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें