1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. stone pelting in ramnavami procession in lohardaga dozens injured police administration camped smj

Jharkhand: लोहरदगा के कई गांवों में लगा कर्फ्यू, रामनवमी की शोभायात्रा में पथराव के बाद प्रशासन सख्त

लोहरदगा में रामनवमी की शोभायात्रा में पथराव की खबर है. इस पथराव में कई लोग घायल हुए. वहीं, पथराव के बाद दो घरों समेत दुकान और वाहनों में आग लगा दी गयी. जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित किया. वहीं, कई गांवों में प्रशासन ने कर्फ्यू लगा दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: लोहरदगा में पथराव के बाद सदर अस्पताल में घायलों का इलाज करते डीएस डॉ शंभूनाथ चौधरी.
Jharkhand news: लोहरदगा में पथराव के बाद सदर अस्पताल में घायलों का इलाज करते डीएस डॉ शंभूनाथ चौधरी.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: लोहरदगा जिला अंतर्गत सदर थाना क्षेत्र के हिरही भोक्ता बगीचा के पास रामनवमी की शोभायात्रा में पथराव की खबर है. इस पथराव में कई लोग घायल हो गये. घटना की जानकारी मिलते ही डीसी डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण, एसपी आर रामकुमार, एसडीपीओ बीएन सिंह, एसडीओ अरविंद कुमार लाल, मुख्यालय डीएसपी परमेश्वर प्रसाद और सदर थाना इंचार्ज मंटू कुमार सहित काफी संख्या में जिला प्रशासन के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है. वहीं, प्रशासन ने एहतियातन जिले के कई गांवों में कर्फ्यू लगा दिया है. वहीं, जुलूस निकालने पर भी अब रोक लगा दी गयी है.

Jharkhand news: लोहरदगा अनुमंडल दंडाधिकारी द्वारा कई गांवाें में कर्फ्यू लगाने संबंधी जारी किया नोटिस.
Jharkhand news: लोहरदगा अनुमंडल दंडाधिकारी द्वारा कई गांवाें में कर्फ्यू लगाने संबंधी जारी किया नोटिस.
प्रभात खबर.

कई गांवों में लगा कर्फ्यू, जुलूस निकालने पर रोक

इस घटना के बाद जहां मौके पर जिला प्रशासन कैंप किये हुए है. वहीं, जिले के लोहरदगा थाना अंतर्गत हिरही गांव, कुजरा, कुर्से और आसपास के गांवों में कर्फ्यू लगा दिया है. अनुमंडल दंडाधिकारी अरविंद कुमार लाल के हस्ताक्षर से जारी आदेश के तहत बताया गया कि लोहरदगा के इन गांवों में 5 से अधिक लोगों के एक जगह इकट्ठा होने पर मनाही है. वहीं, किसी भी व्यक्ति द्वारा लाठी समेत घातक हथियार लाने और ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है. इस दौरान सिख समुदाय के लोगों को धार्मिक प्रतीक स्वरूप कृपाल धारण करने की छूट दी गयी है, वहीं बुजर्ग समेत दिव्यांग जनों को सहारे के लिए छड़ी या लाठी का प्रयोग करने पर छूट दी गयी है. इसके अलावा अगले आदेश तक धार्मिक सभा, धार्मिक अनुष्ठान समेत धार्मिक जुलूस निकालने पर रोक लगायी गयी है.

पथराव में कई लोग घायल

जानकारी के अनुसार, कुजरा की ओर से रामनवमी की शोभायात्रा आ रही थी. इस बीच कब्रिस्तान के पास दूसरे समुदाय के कुछ लोगों द्वारा नारेबाजी नहीं करने की बात कही गयी. इस बीच कुछ लोगों ने शोभायात्रा में शामिल लोगों पर पथराव कर दिया. घटना में कई लोग घायल हो गये. घायलों में शंकर भगत, मंटू राम, नागेश्वर पांडेय, भोला नाथ सिंह, आशीष कुमार सिंह, रितिक वर्मा, नीरज चौधरी, मोहन प्रसाद साहू शामिल हैं.

दो घर, दुकान और वाहनों में आग लगायी

पथराव के बाद दो घरों के साथ मेला में पहुंचे ठेला, मिठाई दुकान और ऑटो तथा बाइक में आग लगा दी गयी. घटना के बाद पुलिस प्रशासन भोक्ता बगीचा में कैंप कर रहा है. पुलिस प्रशासन द्वारा दोनों पक्षों को शांत कराने की दिशा में कार्रवाई की जा रही है. डीसी डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने कहा कि अभी वह घटनास्थल पर हैं और पूरे घटनाक्रम पर प्रशासन की नजर है. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है.

घटना के बाद अफरा-तफरी, कई को लगी चोट

पत्थरबाजी में घायल हुए लोगों ने बताया कि परंपरागत रूप से हेसल कुजरा व कुरसे समेत आसपास के गांव की शोभायात्रा जैसे ही 5.30 बजे कब्रिस्तान पार कर आगे बढ़ने लगी, उसी दौरान पत्थरबाजी कर दी गयी. घायलों ने बताया कि कुछ असामाजिक तत्वों ने पत्थरबाजी के साथ लाठी-डंडे और धारदार हथियार से वार करना शुरू कर दिया. इस घटना के बाद अफरा-तफरी मच गयी. कई लोगों को गंभीर चोट लगी है, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए रिम्स रांची रेफर कर दिया गया. इधर, सदर अस्पताल में घायलों का इलाज डीएस डॉ शंभूनाथ चौधरी द्वारा किया गया.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें