लोहरदगा : मशरूम की खेती करेंगे टाना भगत, बेटियों को मिलेगी निशुल्‍क नर्स की ट्रेनिंग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

- जिला स्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार की बैठक

गोपी कुंवर, लोहरदगा

उपायुक्त आकांक्षा रंजन की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय टाना भगत विकास प्राधिकार की बैठक समाहरणालय के सभाकक्ष में हुई. इस बैठक में जिले में टाना भगतों को विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ दिये जाने की बिंदुवार समीक्षा की गयी. बैठक में टाना भगतों के विकास हेतु सोलर आधारित पेयजल योजना के निर्माण कार्य व उसकी प्रगति की समीक्षा की गयी.

पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कनीय अभियंता को निदेश दिया गया कि एक सप्ताह के भीतर सोलर आधारित पेयजल योजनाओं के लिए आवंटित राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें. साथ ही जोबांग और खरचा में पेयजल की आवश्यकता पर भी चर्चा की गयी और अंचल अधिकारी किस्को एवं पेयजल व स्वच्छता प्रमंडल अभियंता को इस संबंध में स्थल जांच करने का निदेश दिया गया.

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 113 लाभुकों टाना भगतों के लिए एक अतिरिक्त कमरा निर्माण हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को एसईसीसी डेटा से सत्यापन करा कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया. साथ ही अतिरिक्त कमरा के लिए राशि के अग्रिम किश्त का भुगतान करने का निदेश दिया गया.

इसके अलावा टाना भगत परिवारों की सूची तैयार कर उज्जवला योजना, राशन कार्ड, वृद्धा/विधवा पेंशन, सिंचाई कूप, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि का लाभ देने के लिए एक-एक दिन प्रखंड में शिविर लगाकर एक ही दिन में सभी योजनाओं का लाभ पहुंचाने का निदेश दिया गया.

टाना भगत के बेटियां बनेंगी नर्स

जिले के वैसे टाना भगत जिनकी बेटी ने 10+2 विज्ञान संकाय से पास कर लिया है उन्हें राज्य सरकार नर्स का प्रशिक्षण देगी. जिला स्तर पर उपायुक्त ने इस संबंध में टाना भगतों से वैसी लड़कियों का नाम मांगा है. बैठक में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारियों को वैसे टाना भगत के परिवार से उत्तराधिकार का नामांकन कराने का निदेश दिया जिनका नाम पूर्व में छूट गया था.

मशरूम की खेती जुड़ेंगे टाना भगत

उपायुक्त ने सभी अंचलाधिकारियों को निदेश दिया कि मशरूम की खेती के लिए 10-10 लोगों का जो समूह बनेगा उनमें टाना भगतों को भी जोड़ें. बैठक में कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों में टाना भगत परिवारों के बच्चियों का नामांकन के लिए सूची प्राप्त करने, उज्जवला योजना के लिए सभी टाना भगत परिवारों को इसका लाभ देने, चार गायों के वितरण के अंतर्गत अगले 15 दिन के भीतर उन गायों के लिए शेड तैयार करने, निःशुल्क विद्युत कनेक्शन देने, सामुदायिक भवन का निर्माण, सामाजिक पेंशन योजना के तहत सभी योग्य लोगों को पेंशन देने आदि का निदेश दिया गया.

जिंगी का आंगनबाड़ी बनेगा मॉडल आंगनबाड़ी

जिंगी के टाना भगत टोली में अवस्थित आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल आंगनबाड़ी बनाया जायेगा. इसकी जिम्मेवारी जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को दी गयी है. बैठक में बताया गया कि आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाये जाने का कार्य प्रगति पर है. कृषि पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि टाना भगतों के परिवार की सूची बनाकर उन्हें कृषि कार्य के लिए खाद व बीच समय पर उपलब्ध कराएं. बीज वितरण के लाभुकों में से 10 टाना भगत किसानों की सूची प्राप्त कर लें.

बैठक में उपविकास आयुक्त आर रोनिटा, अपर समाहर्ता अंजनी मिश्रा, सिविल सर्जन, कृषि पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल पदाधिकारी, टाना भगत बहुल प्रखंड के प्रमुख व अन्य मौजूद थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें