1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. kodarma
  5. doctor negligence came to the fore in koderma sadar hospital returned pregnant delivery on the way smj

कोडरमा सदर हॉस्पिटल में चिकित्सक की लापरवाही, गर्भवती को लौटाया, रास्ते में हुआ प्रसव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रसव पीड़ा होने पर कोडरमा सदर हॉस्पिटल पहुंची गर्भवती को समय नहीं होने पर लौटाया.
प्रसव पीड़ा होने पर कोडरमा सदर हॉस्पिटल पहुंची गर्भवती को समय नहीं होने पर लौटाया.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (कोडरमा बाजार) : झारखंड के कोडरमा जिला अंतर्गत सदर अस्पताल में एक बार फिर चिकित्सक की लापरवाही सामने आयी है. गत मंगलवार को प्रसव पीड़ा होने पर सदर अस्पताल पहुंची महिला को अस्पताल के महिला चिकित्सक ने समय पूरा नहीं होने का हवाला देते हुए दो माह बाद आने की सलाह दी. हालांकि, घर लौटते समय कोडरमा थाना क्षेत्र अंतर्गत राजेंद्र चौक पर ही ऑटो में उक्त गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हो गयी, जिसके बाद स्थानीय महिलाओं के सहयोग से उक्त महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया. यहां से एक बार फिर प्रसूती महिला और बच्ची को सदर अस्पताल लाया गया, जहां इलाज के बाद जच्चा और बच्चा दोनों पूरी तरह सुरक्षित है.

जानकारी के मुताबिक, डोमचांच के मसमोहना निवासी दुर्गावती देवी को मंगलवार अहले सुबह करीब चार बजे प्रसव पीड़ा हुई. इसके बाद परिजन महिला को लेकर सदर अस्पताल पहुंचे. अस्पताल की महिला चिकित्सक द्वारा जांच की गयी. महिला के परिजनों ने बताया कि जांच के बाद डॉक्टर ने अल्ट्रासाउंड के साथ कई अन्य जांच भी लिखा. जांच रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टर को रिपोर्ट दिखाया गया, तो महिला डॉक्टर ने दो माह बाद आने को कहा.

इसके बाद हमलोग अपनी बहू को घर वापस लेकर जा रहे थे. इसी क्रम में राजेंद्र चौक के समीप प्रसव पीड़ा शुरू हो गयी. स्थानीय महिलाओं के सहयोग से पास में प्रसव कराया गया. इधर, इस संबंध में पूछे जाने पर डीएस डॉ रंजन कुमार ने आरोप से इंकार करते हुए कहा कि उक्त महिला के अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में प्रसव टाइम को लेकर कुछ कन्फ्यूजन था, जिसके बाद महिला चिकित्सक ने ऑब्जर्वेशन के लिए रुकने को कहा था, मगर महिला के परिजन और सहिया ने कहा कि बगल में ही घर है. प्रसव पीड़ा होने पर ले आयेंगे. इसके बाद वे लोग चले गये.

सदर अस्पताल के चौखट पर हुआ महिला का प्रसव

इधर, बुधवार को सदर अस्पताल के गेट पर एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया. प्रसव के उपरांत जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. जानकारी के मुताबिक, गिरिडीह जिला के कुबरी निवासी महिला का प्रसव कराने उसके परिजन सदर अस्पताल ला रहे थे, पर रास्ते में ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गयी और अस्पताल के गेट पर पहुंचते ही महिला ने एक स्वस्थ बालक को जन्म दिया. जब इसकी जानकारी अस्पताल के डॉक्टरों व कर्मियों को हुई, तो वे आनन-फानन में अस्पताल गेट पहुंचे और जच्चा और बच्चा को प्रसव कक्ष में ले गये. इसके बाद महिला चिकित्सक ने जांच की, जिसमें दोनों स्वस्थ पाये गये.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें