25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जमशेदपुर : उपद्रव के बाद शहर में बेमियादी कर्फ्यू, आज बंद रहेंगे सभी स्कूल

कोल्हान विवि की बुधवार व गुरुवार को होनेवाली परीक्षा स्थगितजमशेदपुर : लगातार हो रही उग्र घटनाओं को देखते हुए जिला प्रशासन ने पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया है. अनुमंडलाधिकारी आलोक कुमार द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत कर्फ्यू लागू करने का आदेश निर्गत किया, जिसके बाद देर रात मानगो में लाउडस्पीकर […]

कोल्हान विवि की बुधवार व गुरुवार को होनेवाली परीक्षा स्थगित
जमशेदपुर : लगातार हो रही उग्र घटनाओं को देखते हुए जिला प्रशासन ने पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया है. अनुमंडलाधिकारी आलोक कुमार द्वारा दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत कर्फ्यू लागू करने का आदेश निर्गत किया, जिसके बाद देर रात मानगो में लाउडस्पीकर से कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गयी. पूरे शहर में कर्फ्यू का आदेश जारी किया गया है, लेकिन इसका जोर मानगो, आजादनगर और उलीडीह क्षेत्र में दिया गया है. देर रात रांची से एडीजी एसएन प्रधान भी जमशेदपुर पहुंचे.

उपायुक्त डॉ अमिताभ कौशल, डीआइजी आरके धान, एसएसपी अनूप टी मैथ्यू व सीआरपीएफ के अधिकारियों ने पूरे मानगो का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया. कर्फ्यू लगाने के बाद पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने मानगो की सभी बस्तियों में घूम-घूम कर लोगों को अपने घरों में जाने तथा बिना अनुमति घर से नहीं निकलने की हिदायत दी. कफ्यरू के बाद मानगो थाना, मसजिद के पास, हनुमान मंदिर के पास, राधा कृष्ण मंदिर के पास, मानगो चौक और मुंशी मोहल्ला चौक के पास आला अधिकारियों के साथ फोर्स को तैनात रखा गया है. इधर देर रात उपद्रवियों ने गाढ़ाबासा में एक ट्रेलर को आग के हवाले कर दिया. देर रात में मानगो में हवाई फायरिंग की भी सूचना है.

दिन भर होती रही हिंसा, आगजनी, फायरिंग

सोमवार की रात मानगो हनुमान मंदिर के पास दो गुटों में पथराव के बाद मंगलवार को दिन भर हिंसक घटनाएं होती रही. मानगो में दो पक्षों में विवाद के बाद मंगलवार को कुछ दुकानों में आग लगा दी गयी. मानगो हनुमान मंदिर के पास दो पक्षों में जम कर पथराव हुआ. पथराव में जमशेदपुर के एएसपी शैलेंद्र वर्णवाल सहित कई लोग घायल हो गये हैं. उग्र लोगों ने मानगो पायल टॉकीज रोड, डिमना रोड, स्टेशन चौक पर कई दुकानों को फूंक डाला, तोड़-फोड़ की. देर शाम बारीडीह में भी दो दुकानों को नुकसान पहुंचाया गया. डिमना रोड स्थित मुंशी मोहल्ला के पास एक इमारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गयी. इसे रोकने के लिए पुलिस ने छह राउंड हवाई फायरिंग की. सरकार ने स्थिति से निबटने के लिए 15 कंपनी अतिरिक्त फोर्स जमशेदपुर भेजी है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मामले की जांच का आदेश दिया है. इधर स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने बुधवार को शहर के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है. वहीं कोल्हान विवि ने बुधवार और गुरुवार को होनेवाली परीक्षा को स्थगित कर दिया है. विवि प्रशासन ने बताया कि परीक्षा की अगली तिथि बाद में घोषित की जायेगी. इधर, देर शाम जमशेदपुर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में डीसी-एसपी ने बताया कि इस मामले में 103 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि 150 लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

विहिप ने बुलाया था बंद

सोमवार रात मानगो गांधी मैदान में छेड़खानी के विरोध में पथराव और हंगामा हुआ था. विश्व हिंदू परिषद सहित अन्य संगठनों ने इसके विरोध में मंगलवार को जमशेदपुर बंद बुलाया था. बंद के दौरान स्टेशन चौक के पास एक होटल सहित कपड़ा, जूते और शराब की दुकान में तोड़-फोड़ की गयी. बंद समर्थकों ने मंगलवार की सुबह मानगो चौक के पास तोड़-फोड़ की. सड़क जाम कर दी. धीरे-धीरे काफी संख्या में बंद समर्थक मानगो हनुमान मंदिर के पास जुट गये. इसके बाद दोनों पक्ष के बीच पथराव शुरू हो गया. स्थिति से निबटने पहुंचे पुलिस बल पर भी पथराव किये गये. उग्र भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठियां चलायी. आकाश गंगा के नजदीक आंसू गैस के गोले छोड़े. पुलिस की कार्रवाई के बाद लोग भाग कर डिमना रोड पहुंचे. यहां एक इमारत पर पथराव शुरू कर दिया. पुलिस ने हवाई फायरिंग कर स्थिति को नियंत्रित किया. पुलिस ने लाठी चार्ज कर लोगों को खदेड़ा. राजस्थान भवन के पास गाड़ियों की दुकान में तोड़-फोड़ की. पांच गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. डिमना रोड में तीन अन्य दुकानें फूंक डाली. पुलिस ने लाठी चार्ज कर लोगों को खदेड़ा.

चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात

घटना के बाद पूरे शहर की स्थिति तनावपूर्ण हो गयी है. मानगो और डिमना रोड में चप्पे-चप्पे पर फोर्स की तैनाती कर दी गयी है. डीआइजी आरके धान, कोल्हान आयुक्त अरुण, एसएसपी अनूप टी मैथ्यू, सीआरपीएफ के आइजी आरके मिश्र, कमांडेंट संजय सिंह समेत कई आला अधिकारी मानगो में कैंप कर रहे हैं.

शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है और इसकी घोषणा कर दी गयी है. रात भर स्थिति का आकलन करने के बाद कफ्यरू को आगे जारी रखने का निर्णय लिया जायेगा.
डॉ अमिताभ कौशल, उपायुक्त

बनी जांच कमेटी

घटना की जांच के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दो सदस्यीय कमेटी बनायी है. कोल्हान प्रमंडल के आयुक्त अरुण और डीआइजी आरके धान को जांच की जिम्मेवारी सौंपी गयी है. मुख्यमंत्री ने इस संबंध में गृह सचिव और डीजीपी से बात की. जिला प्रशासन को दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है.

‘‘स्थिति नियंत्रण में है. पुलिस फोर्स की तैनाती पूरे शहर में कर दी गयी है. जमशेदपुर को अतिरिक्त 15 कंपनी फोर्स उपलब्ध करायी गयी है.
डीके पांडेय, डीजीपी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें