1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. hazaribagh
  5. coronavirus update hazaribagh number of infected crosses 400 and the arrangement of beds in the hospitals of the district is only 149 srn

Coronavirus Update Hazaribagh : हजारीबाग में संक्रमितों की संख्या 400 के पार, और जिले के अस्पतालों में बेड की व्यवस्था सिर्फ 149

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
हजारीबाग में संक्रमितों की संख्या 400 के पार
हजारीबाग में संक्रमितों की संख्या 400 के पार
ट्विटर.

Jharkhand News, Hazaribagh News हजारीबाग : हजारीबाग जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 484 हो गयी है. इनके इलाज के लिए निजी और सरकारी अस्पतालों में मात्र 149 बेड की ही व्यवस्था है. अधिकतर बेड कोरोना संक्रमितों से भर गये हैं. जिससे अन्य संक्रमितों को काफी परेशानी हो रही है. संक्रमित व्यक्तियों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दे दी गयी है. ऐसे में संक्रमित के परिवार में चिंता है. हालांकि बढ़ते संक्रमितों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने तीन जगहों पर आइसोलेशन वार्ड बनाने का निर्णय लिया है.

कोरोना संक्रमितों के लिए कहां-कितनी व्यवस्था

कोरोना संक्रमितों की संख्या जिले में लगातार बढ़ रही है. हर रोज औसतन 100 लोग पॉजिटिव हो रहे हैं. इन मरीजों के इलाज के लिए सदर अस्पताल में 62 सामान्य बेड 62 तथा 11 आइसीयू बेड की व्यवस्था है, जिनमें वेंटिलेटर लगे हैं. निजी आरोग्य अस्पताल में 60 बेड की व्यवस्था है. इनमें वेंटीलेटर के साथ तीन आइसीयू बेड उपलब्ध हैं. इसके अलावा बरही अनुमंडल अस्पताल में कोरोना मरीजों को रखने के लिए 10 बेड की व्यवस्था की गयी है.

इलाज के लिए आठ चिकित्सक तीन पालियों में

हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए आठ चिकित्सक तीन पालियों में काम कर रहे हैं. इसके अलावा 14 कर्मचारी और 12 नर्स को प्रतिनियुक्त किया गया है. छह वार्ड ब्यॉय इन संक्रमितों की देखभाल के लिए लगाये गये हैं. हजारीबाग मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक एसके सिन्हा ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव लोग भरती होने के लिए 108 पर कॉल कर सकते हैं.

जांच की व्यवस्था

हजारीबाग मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच के लिए अलग से एक काउंटर बनाया गया है. जहां पर सर्दी, खांसी, बुखार से संक्रमित व्यक्ति की 10 रुपये का टोकन कटाने के बाद काउंसेलिंग की जाती है. इससे संतुष्ठ होने के बाद जांच करानेवाले व्यक्ति को कोरोना जांच की सलाह दी जाती है. इसके अलावा शहर में कोरोना जांच के लिए सात मोबाइल टीम भी काम कर रही है. जिन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों की संख्या अधिक होती है, वहां यह टीम शिविर लगाकर स्वाब के नमूने एकत्र करती है. जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में कोरोना जांच के लिए ट्रूनेट मशीन की व्यवस्था की गयी है.

प्रस्तावित आइसालेशन वार्ड

बढ़ते कोरोना संक्रमितों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने तीन जगहों पर आइसोलेशन वार्ड बनाने का निर्णय लिया है. जिला टीकाकरण पदाधिकारी श्यामकांत ने बताया कि पुराने ओपीडी मंदिर के सामने में 30 बेड तथा आइसीयू मेल वार्ड को खाली कराकर वहां 20 बेड कोरोना संक्रमितों के लिये लगाये जाने का प्रस्ताव है. इसके अलावा कनहरी स्थित फॉरेस्ट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में 66 बेड का कोरेंटिन सेंटर बनाया जा रहा है.

टीकाकरण उत्सव

हजारीबाग में टीकाकरण उत्सव मनाया जा रहा है. इसके लिए जिले भर में 112 स्थायी और अस्थायी बूथ बनाये गये हैं. टीकाकरण उत्सव के पहले दिन 6397 लोगों को डोज दिये गये. प्रत्येक आठ पंचायत पर एक सेंटर बनाया गया है. अब तक जिले भर में एक लाख 30 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन के डोज दिये गये हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें