1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. jharkhand news tpc naxalites attacked gumla police with bomb 5 extremists arrested mtj

Jharkhand Naxal News: झारखंड में टीपीसी उग्रवादियों ने पुलिस पर बम से किया हमला, 5 उग्रवादी गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand Naxal News: झारखंड के हेलता जंगल में टीपीसी उग्रवादियों ने गुमला पुलिस पर किया बम से हमला, 5 उग्रवादी गिरफ्तार
Jharkhand Naxal News: झारखंड के हेलता जंगल में टीपीसी उग्रवादियों ने गुमला पुलिस पर किया बम से हमला, 5 उग्रवादी गिरफ्तार
Jagarnath

Jharkhand Naxal News: गुमला (जगरनाथ) : झारखंड के गुमला जिला में नक्सली संगठन तृतीय प्रस्तुति कमेटी (टीपीसी) के उग्रवादियों ने शनिवार को बम से हमला कर दिया. पुलिस ने घेराबंदी करके 5 उग्रवादियों को धर दबोचा. बताया गया है कि बिशुनपुर थाना की पुलिस पर हेलता जंगल में नक्सलियों ने हमला किया.

बम से किये गये उग्रवादियों के हमले में पुलिस वाले बाल-बाल बच गये. इसके बाद 5 उग्रवादी पुलिस के हत्थे चढ़ गये. पकड़े गये उग्रवादियों में लातेहार जिला के महुआडांड़ थाना के पारही ग्राम निवासी प्रभात मुंडा उर्फ राकेश, लोहरदगा जिला के सेन्हा थाना के गरगांव निवासी अमित उरांव उर्फ अमित भगत, गुमला जिला अंतर्गत पुसो थाना के सुरसा निवासी इंद्र कुमार गोप, दिलीप उरांव व बिशुनपुर थाना के हेलता निवासी राहुल महली शामिल हैं.

इन उग्रवादियों के पास से हथियार सहित अन्य सामान भी बरामद किये गये हैं. बताया जा रहा है कि उग्रवादी कई लोगों से रंगदारी वसूली करने पहुंचे थे. तभी बिशुनपुर थाना प्रभारी सदानंद सिंह पहुंच गये और उग्रवादियों ने उनकी टीम पर ही हमला कर दिया. थाना प्रभारी इस हमले में बच गये. पुलिस ने खदेड़कर उग्रवादियों को पकड़ लिया.

उग्रवादियों के पास से बरामद हुए हथियार

प्रेस कॉन्फ्रेंस करके गुमला के पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने बताया कि पकड़े गये सभी उग्रवादी हत्या, लूट, डकैती, अपहरण एवं उग्रवादी कांड जैसी घटनाओं में संलिप्त रहे हैं. पुलिस जब उग्रवादियों को पकड़ने पहुंची, तो उन्होंने पुलिस पर दो बम से जानलेवा हमला किया. इसके बाद पुलिस के जवानों ने साहस का परिचय देते हुए 5 उग्रवादियों को पकड़ लिया.

उग्रवादियों के पास से हथियार सहित कई सामान बरामद हुए हैं. प्रभात मुंडा उर्फ राकेश के पास से 315 बोर की राइफल, 315 बोर की 5 गोलियां भरी मैगजीन, अमित उरांव उर्फ अमित भगत के पास से एक दो नाली बंदूक, 12 बोर के तीन कारतूस व नोकिया मोबाइल फोन, इंद्र कुमार गोप के पास से एक डेटोनेटर, तीन सेट केमोफलाईज वर्दी, एएनआर की दो गोली, एक आइटेल कंपनी का फोन बरामद हुआ है.

दिलीप उरांव के पास से एक देसी पिस्तौल, बैरल में एक गोली, 315 बोर की लोड एवं एक 315 बोर की गोली पॉकेट से और राहुल महली के पास से एक एयर गन, पिट्ठु से दो सेट केमोफलाईज वर्दी, केमोफलाईज वर्दी का कपड़ा चार मीटर एवं आइटेल कंपनी का फोन बरामद किया गया है. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूछताछ में 5 उग्रवादियों ने कई बातों की जानकारी दी है. सभी 5 उग्रवादियों से आगे भी पूछताछ की जायेगी.

इस तरह पकड़े गये उग्रवादी

गुमला के एसपी ने बताया कि बिशुनपुर थाना प्रभारी सदानंद सिंह को सूचना मिली थी की टीपीसी उग्रवादियों का 9 सदस्य केमोफलाईज वर्दी में राइफल, बंदूक, बम सहित अन्य विस्फोटक लेकर गांव में घूम रहे हैं. ये लोग छोटे व्यापारी, नौकरी एवं ठेकेदारी करने वाले लोगों का भयादोहन कर रहे हैं. रुपये नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दे रहे हैं.

सूचना मिलने के बाद थाना प्रभारी ने जिला में वरीय पदाधिकारियों से संपर्क किया और मामले की जानकारी दी. इसके बाद एक छापामारी दल का गठन कर टीपीसी उग्रवादियों की धर-पकड़ के लिए छापामारी अभियान चलाने लगी. इसी बीच, 25 दिसंबर को सुबह लगभग 6 बजे सूचना मिली कि टीपीसी उग्रवादी बिशुनपुर थाना अंतर्गत हेलता गांव के जंगल व पहाड़ के किनारे सुरेश उरांव उर्फ अमित उरांव के घर खाना खाया है और सभी वहीं छिपे हैं.

सूचना मिलते ही 45 मिनट के बाद पुलिस दल-बल के साथ हेलता गांव पहुंची. पुलिस को देखते ही टीपीसी उग्रवादियों ने दो बम से हमला कर दिया और भागने लगे. हालांकि, इस घटना में किसी को जान-माल की हानि नहीं हुई. पुलिस ने खदेड़कर पांच उग्रवादियों को धर दबोचा.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें